Type Here to Get Search Results !

झाबुआ पॉवर प्लांट के कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट को डपिंग पाइंट तक पहुंचाने वाले ठेकेदार की मनमानी से ग्रामीणजनों का जीना हुआ मुश्किल

झाबुआ पॉवर प्लांट के कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट को डपिंग पाइंट तक पहुंचाने वाले ठेकेदार की मनमानी से ग्रामीणजनों का जीना हुआ मुश्किल  

खेती, किसानी, पेयजल, पशुओं, मानव जीवन के खतरा बना कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट का डपिंग कार्य 

बैगा आदिवासी की पिटाई का समाचार प्रकाशन के बाद घंसौर पुलिस की खुली आंख और शासन प्रशासन की मिलीभगत की रिपोर्ट आगामी अंक में पढ़े 

सिवनी। गोंडवाना समय। 

घंसौर ब्लॉक में स्थित झाबुआ पॉवर प्लांट का केमिकल युक्त प्रदुषित कोयले की डस्ट के कारण ग्राम बिनैकी टोला, भदुआटोला, कुर्मीठेल, बरौदामाल, बरौदा रैययत, करकवाड़ामाल, पारा, पटरी में ठेकेदारा के द्वारा भारी वाहनों से कोयले की डस्ट डंप कराने के लिये ले जाने पर ग्रामीणों का जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है।


जयस द्वारा दिये गये आवेदन में मांग की गई है कि कोयले की डस्ट डपिंग पार्इंट तक डालने वाले समस्त वाहनों को 2 दिनों के अंदर प्रतिबंधित किया जाये अन्यथा ग्रामीणों के द्वारा आंदोलन किया जायेगा। 

10 किलोमीटर तक ठेकेदार की मनमानी से त्रस्त है ग्रामीणजन 


झाबुआ पॉवर प्लांट व ठेकेदार के द्वारा की जा रही मनमानी व मानव जीवन को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों को अंजाम दिये जाने को लेकर जय आदिवासी युवा शक्ति जिला अध्यक्ष इंजिनियर संतोष उईके के द्वारा घंसौर के राजस्व व पुलिस प्रशासन को शिकायत दी गई है।

झाबुआ पॉवर प्लांट से लेकर डंपिक पाइंट तक मैन रोड की दूरी लगभग 10 किलोमीटर है, इस रोड के दोनो तरफ निवासरत ग्रामवासियों का जीवन अस्त व्यस्त हो गया है, जिससे ग्रामवासियों को सांस लेने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। 

आवागमन वाले रास्ते की खेती को हो रहा नुकसान

प्रदुषित कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट को भारी वाहनों हायवा डंपरों से डपिंग पार्इंट तक ठेकेदार के द्वारा लेकर जाया जा रहा है। जिसके कारण आवागमन रोड के आसपास के किसानों के द्वारा खेतों में बोई हुई फसल प्रदुषित डस्ट के कारण खराब हो रही है। कोयले की डस्ट के कारण प्रभावित किसानों झाबुआ पॉवर प्लांट या ठेकेदार के द्वारा मुआवजा राहत राशि दी जाये। 

स्कूल के छात्र-छात्राएं भी हो रहे परेशान

बिनैकी कला, भदुआटोला, बरौदा-धूमा रोड से भारी वाहनों के चलने से आम आदमी के साथ साथ बरौदा हायर सेकेण्ड्री स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं इस रोड से आने-जाने में दुघर्टना होने की स्थिति बन चुकी है। वहीं स्कूल के छात्र-छात्राओं को स्कूल आने जाने में कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट से निकल रही धूल से आंखों में चली जाती है। जिससे स्कूल के छात्र-छात्राओं को अत्याधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, जिसके कारण स्कूली की बच्चों का शैक्षणिक अध्ययन प्रभावित हो रहा है। 

हैंडपंप में जमी डस्ट, बर्तनों में पानी के साथ जा रहा डस्ट 

बरौदा रैयत फूटाताल के ग्रामवासियों का 12 महीना गदेड़ी के नाम पर स्थित हैंडपंप के द्वारा पीने का पानी लेकर जाते है परंतु वर्तमान स्थिति में पूरा हैंडपंप सहित आसपास कैमिकल युक्त प्रदुषित कोयले की डस्ट जम गई है, जिससे डस्ट के कारण पीने के योग्य पानी भरने में बहुत ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं पानी भरते समय भी डस्ट उड़कर पीने के पानी के बर्तनों में जाता है जिससे ग्रामीणों में बीमारी बढ़ने की आशंका है। 

प्रदुषित पानी करकवाड़ा-पारा, पटरी का नाला के माध्यम से बहेगा 

स्वर्गीय अंचन सिंह उईके पिता तिलई सिंह उईके की लगभग 3.33 डिस्मिल रकबा की राजस्व पर गिरीराय कंस्ट्रक्शन कपंनी का ठेकेदार लगभग 15 फिट गहरा गड्डा की खुदाई करवाकर झाबुआ पॉवर प्लांट का कैमिकल युक्त प्रदुषित कोयले की डस्ट को भारी वाहनों से लेकर उसी गड्डे में डलवा रहा है, जिससे भविष्य में बरसात का पानी के रिसाव से प्रदुषित पानी करकवाड़ा-पारा, पटरी का नाला के माध्यम से बहेगा। 

नाला हो जायेगा जाम, किसान सिंचाई के पानी से हो जायेंगे वंचित 

इसके बाद नाला का पानी पूरा प्रदुषित हो जायेगा, वही जब प्रदुषित पानी को पशु पियेंगे तो पशुओं की मृत्यू भी हो सकती है। इसके साथ साथ करकवाड़ा पारा पटरी नाला का पानी सिंचाई के योग्य भी नहीं रहेगा, जिससे इस नाले से पूरी तरह आश्रित ग्राम करकवाड़ा पारा पटरी के सभी किसान प्रदुषित पानी के कारण खेती में सिंचाई करने से वंचित रह जायेंगे। वहीं प्रदुषित पानी पीने योग्य नहीं रहेगा, जिससे बीमारी बढ़ने के संभावना रहेगी। वहीं करकवाड़ा पारा पटरी की ओर बहने वाला नाला जाम भी हो जायेगा। 

झाबुआ पॉवर प्लांट के ठेकेदार के गुण्डों ने बैगा जनजाति के रूपलाल पुड़िया के हाथ पैर तोड़े 


झाबुआ पॉवर प्लांट से कैमिकल युक्त कोयले की डस्ट को डंप कराने का ठेका लेने वाले गिरी राय कंस्ट्रक्शन कंपनी का ठेकेदार के गुण्डों ने प्रताड़ित विशेष संरक्षित बैगा जनजाति के आदिवासी किसान रूपलाल पुड़िया पिता सुमरू लाल पुड़िया ग्राम कुर्मीठेल माल, ग्राम पंचायत बरौदा माल का एक हाथ और एक पैर तोड़ दिये है, वर्तमान स्थिति में प्रताड़ित बैगा रूपलाल जिंदगी और मौत की जंग लड़ रहा है। वहीं बैगा जनजाति के रूपलाल पुड़िया को गुण्डों के जान से मारने व घर में लगाने की धमकी भी दिये है। यह आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र का निवासी है संवैधानिक अनुच्छेद 13 (3) (क) के अनुसार जनजातिय क्षेत्रों में रूढ़ि व प्रथा को विधि का बल प्राप्त है मतलब अनुसूचित जनजाति राजस्व में अतिक्रमण किया जाना एवं हस्तक्षेप किया जाना न्यायोचित नहीं हे। 

बिना प्रकरण बनाये ही करवा दिये उपचार 

घंसौर पुलिस व एसडीओपी पुलिस पूर्व में शिकायत पर एफआईआर व एमएलसी भी नहीं किया गया। वहीं शासन की मिलीभगत होने के कारण स्वास्थ्य विभाग में बिना आॅपरेशन कराकर फैक्चर हुये हाथ पैर में राड डलवा दिया गया है। 

पीड़ित बैगा के परिवार को मुआवजा व दिया जाये रोजगार 

गिरी राय कंस्ट्रक्शन कंपनी का ठेकेदार व झाबुआ पॉवर प्लांट के द्वारा ऐसी दर्दनाक घटना को अंजाम दिया गया है जिसके कारण बैगा रूपलाल पुड़िया को 10 करोड़ रूपये का मुआवजा दिये जाने की मांग की गई है। इसके साथ ही रूपलाल पुड़िया के परिवार के एक सदस्य को झाबुआ पॉवर प्लांट में प्रतिमाह 30 से 35 हजार रूपये तक स्थाई रोजगार दिये जाने की मांग की गई है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.