Wednesday, January 5, 2022

भारतीय स्टेट बैंक सिवनी प्रबंधन व कर्मचारी ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन को मटियामेट कर बदनाम करने का लिया ठेका

भारतीय स्टेट बैंक सिवनी प्रबंधन व कर्मचारी ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन को मटियामेट कर बदनाम करने का लिया ठेका 

छोटे कारोबारियों का व्यापार बढ़ाने प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार की मंशा पर एसबीआई सिवनी फेर रहा पानी  

भाजपा संगठन पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार की योजनाओं का धरातल पर नहीं लेते फीडबैक 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

देश के छोटे व्यापारियों को व्यापार-व्यवसाय को बढ़ाने में आर्थिक सहयोग करने के लिये केंद्र सरकार अनेकों ऋण हितग्राही मूलक योजनाएं संचालित कर रही है। इसके माध्यम से सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दे रही है। इन योजनाओं के जरिए सरकार अलग-अलग व्यापार को आर्थिक ऋण उपलब्ध करवाकर मदद करने में भूमिका योजना बनाकर कर रही है।
            


वहीं इन योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले बैंक प्रबंधन व वहां पदस्थ जिम्मेदार कर्मचारी योजना के मंशा अनुरूप से अपने दायित्वों को निभा रहे है तो उन बैंकों के माध्यम से केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना का लाभ बकायदा मिल रहा है। वहीं यदि बैंक प्रबंधन व वहां पर पदस्थ कर्मचारी केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को मटियामेट करने का लक्ष्य बनाकर जिम्मेदारी निभा रहे है तो वहां ऐसी योजनाओं को बनाने वाली केंद्र सरकार से आम जनता व संबंधित हितग्राहि का उठता जा रहा है। 

एसबीआई सिवनी के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी कर रहे प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को बदनाम


वहीं यदि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नाम से संचालित होने वाली योजनाओं को ही यदि बट्टा लगाकर बदनाम करने की कोशिश बैंक प्रबंधन और वहां पर पदस्थ जिम्मेदारों के द्वारा की जा रही हो तो यह कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार की योजनाओं के बदनाम करने की साजिश रची जा रही है।
            

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को लेकर विश्वसनीय कहलाने वाली बैंक भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा सिवनी में बैंक प्रबंधन व संबंधित योजना को संचालित करने वाले जिम्मेदार कर्मचारी के द्वारा मटियामेट तो किया ही जा रहा है साथ में प्रधानमंत्री के नाम पर संचालित होने वाली प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को बदनाम भी किया जा रहा है।  

भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा सिवनी में छोटे कारोबारियों को किया जा रहा परेशान 


भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा सिवनी में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को लेकर न तो बैंक प्रबंधन गंभीर है और न ही इस योजना को संचालित करने वाले कर्मचारी भी संवेदनशील नहीं है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना को लेकर बैंक में संपर्क करने वाले छोटे व्यापारियों के साथ दुर्व्यवहार करना, सही जानकारी नहीं देना, उन्हें यहां वहां भटकाना, माह और तारिख देने का काम किया जाकर छोटे व्यापारियों को परेशान किया जा रहा है।
            जबकि प्रधानमंत्री व केंद्र सरकार की मंशा है कि छोटे कारोबारियों को आर्थिक संबल प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना संचालित की जा रही है परंतु जिस तरह से भारतीय स्टेट बैंक शाखा सिवनी में प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का संचालन प्रबंधन व योजना को संचालित करने वाले संबंधित जिम्मेदार कर्मचारी के द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना को बदनाम करने की नियत से कार्य किया जा रहा है।  

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में 50 से लेकर 10 लाख तक लोन का है प्रावधान 


हम आपको बता दे कि प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार युवाओं को 50 हजार से लेकर 10 लाख तक का लोन दे रही है लेकिन जो युवा 10 लाख रुपए से ज्यादा लोन लेना चाहते हैं वो बैंकों और अन्य फाइनेंशियल संस्थाओं से लोन ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन को सरकार ने तीन हिस्सों में बांटा है। जिसमें तरुण, किशोर और शिशु तीन अलग अलग प्रकार हैं। शिशु योजना के तहत युवाओं को 50 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है, जबकि किशोर योजना के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन मिलता है वहीं यदि तरुण योजना की बात करें तो इसमें सरकार 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन दे रही है।
            जानकार सूत्रों की माने तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत जिन लोगों को लोन दिया जाएगा उनमें मेडिकल शॉप, बुटीक, सैलून, जिम, ड्राई क्लिनिंग, ब्यूटी पार्लर, वाहनों की रिपेयर शॉप, टेलरिंग शॉप, कुरियर कंपनी शामिल हैं।
            इसके अलावा ट्रांसपोर्ट बिजनेस जैसे माल लाने ले जाने के लिए गाड़ियों की खरीद, आॅटो रिक्शा, ई-रिक्शा, तिपहिया वाहन, टैक्सी आदि व्यवसाय से जुड़े लोग लोन ले सकते हैं। फूड सेक्टर से जुड़े लोग जो अचार बनाने, पापड़ बनाने, जैम बनाने, कैटरिंग बिजनेस से जुड़े लोग भी इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। दुकानदारों, ट्रेडर्स के साथ खेती और पशुपालन आदि से जुड़े लोग एवं अन्य व्यापारिक क्षेत्रों में भी लोन ले सकते हैं।  

छोटे व्यापारियों के लिये व्यापार बढ़ाने सहयोगी है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 

प्र्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना स्कीम का फायदा महिला व्यवसायियों को भी मिल सकता है। अपने व्यापार को विस्तार देने वाले युवाओं के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना काफी सहयोगी साबित हो सकती है। इसमें ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं का फायदा उठाया जा सकता है। माइक्रो-स्मॉल बिजनेस और स्टार्टअप को फंडिंग का सपोर्ट इस लोन के जरिए मिल सकता है। कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन लेने के लिए ये एक बहुत ही अच्छी योजना है। 

हवा-हवाई प्रचार-प्रसार में भूमिका निभा रहे भाजपा पदाधिकारी व जनप्रतिनिधि 


वहीं यदि हम केंद्र सरकार व राज्य सरकार से संबंधित योजनाओं को लेकर सिवनी जिले के भारतीय जनता पार्टी संगठन पदाधिकारियों व भाजपा के जनप्रतिनिधियों की बात करें तो चाहे सांसद हो, विधायक हो या अन्य जनप्रतिनिधि सोशल मीडिया, मंचों व पार्टी कार्यालय में योजनाओं का बखान समय समय पर करते है लेकिन केंद्र सरकार हो या राज्य सरकार लोककल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविकता में पात्र हितग्राही या जरूरतमंदों को मिल पा रहा है कि इस संबंध में फीडबैक लेना या जानकारी लेने के लिये धरातल पर कार्य नहीं कर रहे है। हवा हवाई प्रचार प्रसार में भूमिका निभा रहे है जिसका खामियाजा मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा देख चुकी है मतदाताओं ने भाजपा को सरकार सत्ता की कुर्सी से उतार दिया था। 

No comments:

Post a Comment

Translate