Wednesday, January 5, 2022

8 व 9 जनवरी को भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सिवनी व केवलारी विकासखंड के उपार्जन केंद्र पहुंचे डिप्टी कमीशनर

8 व 9 जनवरी को भारी बारिश की संभावना को देखते हुए सिवनी व केवलारी विकासखंड के उपार्जन केंद्र पहुंचे डिप्टी कमीशनर 

क्रय धान को सुरक्षित रखने के डिप्टी कमीशनर ने केंद्र प्रभारियों को व्यवस्था बनाने के दिये व्यापक दिशा निर्देश


सिवनी। गोंडवाना समय। 

खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 अंतर्गत जिले में 121 उपार्जन केंद्रों के माध्यम से धान उपार्जन का कार्य जारी है, मौसम विभाग द्वारा दिनाँक 8 व 9 जनवरी को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है, बारिश की संभावना को देखते हुए डिप्टी कमीशनर को आॅपरेटिव अखिलेश निगम दिनाँक 5 जनवरी 2021 बुधवार को धान उपार्जन केन्द्र भोमा, समनापुर, कान्हीवाड़ा, मलारी मंडी (केवलारी) परासपानी सहित अन्य केंद्र पहुँचे वहाँ पर उनके द्वारा उपार्जन केंद्र प्रभारी, समिति प्रबंधक व आॅपरेटर को सख्त निर्देश दिया गया कि तत्काल आज दिनाँक तक आपके द्वारा जो भी धान क्रय की है सर्वप्रथम उसकी स्टेकिंग कराकर सुरक्षित रखने की व्यवस्था बनावें।

आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश भी केंद्र प्रभारियों को दिये


स्टेकिंग बोरियों को त्रिपाल, पन्नी से अच्छी तरह ढांककर रखवायें ताकि मौसम विभाग की रिपोर्ट अनुसार 8 व 9 जनवरी को होने वाली बारिश से क्रय धान को किसी भी प्रकार का कोई नकुसान न हो यह प्रयास प्रत्येक केंद्र प्रभारी व समिति प्रबंधक प्रमुखत: से करें। वहीं डिप्टी कमीशनर श्री अखिलेश निगम द्वारा केन्द्रवार धान खरीदी की मात्रा, केंद्र की क्षमता एवं आगामी दिवसों में अपेक्षित आवक की विस्तृत समीक्षा कर उपार्जन केन्द्रो का निरीक्षण कर सुव्यवस्थित रूप से उपार्जन पूर्ण करने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश भी केंद्र प्रभारियों को दिये गये है। 

आवक के अनुपात में परिवहन सुनिश्चित किया जाये


डिप्टी कमीशनर श्री अखिलेश निगम द्वारा समस्त समिति प्रबंधको व उपार्जन केंद्र प्रभारियों से कहा कि किसी भी केंद्र में क्षमता से अधिक उपार्जित धान न रहें, आवक के अनुपात में परिवहन सुनिश्चित किया जाये। आकस्मिक वर्षा के दौरान उपार्जित धान की सुरक्षा के लिए निर्धारित मापदंडों में स्केटिंग लगाई जाये एवं तिरपाल आदि की व्यवस्थायें रखी जाये, परिवहन हेतु केंद्र पर पहुँचने वाले वाहनों को लोडिंग करने के लिए पर्याप्त हमालों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिये। बारदाना की उपलब्धता संबंधी कोई भी समस्या उत्पन्न न हों यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

No comments:

Post a Comment

Translate