Sunday, January 30, 2022

तेंदूए का सफल रेसक्यू कर सुरक्षित पेंच नेशनल पार्क में छोड़ा गया

तेंदूए का सफल रेसक्यू कर सुरक्षित पेंच नेशनल पार्क में छोड़ा गया 

वन विभाग की मेहनत से सफल हुआ रेसक्यू, ग्रामीणों को तेंदूए की दहशत से मिली राहत 


सिवनी। गोंडवाना समय।

दक्षिण सामान्य वन मंडल के अंतर्गत कान्हीवाड़ा परिक्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदुआ के तहशत से ग्रामीणजन परेशान थे जिन्हें अब राहत मिली है।


वन विभाग के कर्मचारियों के द्वारा सफल रेसक्यू कर पीपरदौन क्षेत्र तेंदुआ को सुरक्षित पकड़कर उसे पेंच पार्क क्षेत्र के प्राकृतिक में छोड़ा गया है। 

तेंदुए को प्राकृतिक आवास में छोड़ा गया 


बीते कई दिनों से कान्हीवाड़ा परिक्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पीपरदौन सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में तेंदुआ की दहशत व्याप्त थी। जिसको लेकर ग्रामीणजन परेशान व डर का माहौल में अपना जीवन व्यतीत कर रहे थे।

वहीं वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी तेंदुए को सुरक्षित पकड़कर उसे प्राकृतिक आवास में छोड़ने के लिये दिन रात मशक्कत कर रहे थे।

इसी के तहत श्री एस के एस तिवारी वन संरक्षक पदेन वन मण्डलाधिकारी दक्षिण सिवनी सामान्य वन मंडल के निर्देशन में वन परिक्षेत्र कान्हीवाड़ा सामान्य के वन परिक्षेत्र अधिकारी श्री मयंक उपाध्याय एवं समस्त स्टाफ की मेहनत से ग्राम पीपरदौन में तेंदूआ का सफल रेसक्यू किया गया।

इसके पश्चात तेंदुए को उसके पेंच नेशलन पार्क सिवनी प्राकृतिक आवास में पेंच नेशनल पार्क के स्टाफ के सहयोग से सुरक्षित छोड़ा गया। वहीं तेंदुए के सफल रेसक्यू के बाद ग्राम पीपरदौन एवं अन्य ग्रामीणों को तेंदूए की दहशत से राहत मिली है।   

No comments:

Post a Comment

Translate