Type Here to Get Search Results !

परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री का संवाद कार्यक्रम 01 अप्रैल को होगा

परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री का संवाद कार्यक्रम 01 अप्रैल को होगा

केंद्रीय विद्यालय सिवनी के प्राचार्य सी.व्ही. धोते ने कार्यक्रम में शामिल होने की अपील 




सिवनी। गोंडवाना समय। 

श्री सी.व्ही. धोते प्राचार्य केंद्रीय विद्यालय सिवनी द्वारा बताया गया कि परीक्षा पे चर्चा प्रधानमंत्री का संवाद कार्यक्रम दिनाँक 01 अप्रैल को प्रात: 11 बजे आयोजित है, इस अवसर पर शिक्षा मंत्री श्री धमेंद्र प्रधान द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दिनाँक 1 अप्रैल 2022 को परीक्षा में चर्चा संस्करण के दौरान दुनिया भर के छात्रों, शिक्षकों, और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे उन्होंने कहा कि परीक्षा में चर्चा एक बहु प्रतीक्षित वार्षिक कार्यक्रम है, जिसमे प्रधानमंत्री एक जीवंत कार्यक्रम में अपनी अनूठी आकर्षक शैली में परीक्षा के तनाव और संबंधित क्षेत्रों से संबंधित छात्रों द्वारा पूछे गए सवालों के जबाब देते है।

राज्य सरकारें भी छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करेंगी

परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) को एक जन आंदोलन बताते हुए, श्री धमेंद्र प्रधान ने देश के कोविड 19 महामारी से उबरने और परीक्षाओ  के आॅफलाइन मोड़ में जाने के मद्देनजर इस वर्ष के पीपीसी के महत्व पर जोर दिया। 21 वीं सदी की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में पीपीसी जैसी पहलों के महत्त्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा की पीपीसी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते है उन्होंने बताया कि देशभर के चुनिंदा छात्र राज्य के राज्यपालों की मौजूदगी में कार्यक्रम देखने के लिये राजभवनों को भी जाकर देखेंगे उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि देश भर की राज्य सरकारें भी छात्रों शिक्षकों और अभिभावकों की भागीदारी को प्रोत्साहित करेंगी। श्री प्रधान ने कहा कि पीपीसी को न केवल पूरे भारत मे बल्कि अन्य देशों में भी भारतीय प्रवासियों तक पहुँचाया जायेगा।उन्होंने इस कार्यक्रम को जन आंदोलन बनाने और छात्रों के लिए तनावमुक्त परीक्षा सुनिश्चित करने के लिए मीडिया से समर्थन का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन एग्जाम वारियर्स का हिस्सा है

श्री धमेन्द्र प्रधान ने इस बात पर चर्चा डाला कि परीक्षा में चर्चा युवाओं के लिए तनावमुक्त माहौल बनाने को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन एग्जाम वारियर्स का हिस्सा है। यह एक ऐसा आंदोलन है जो प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक ऐसे माहौल को बढ़ावा देने के प्रयासों से प्रेरित है जहाँ प्रत्येक बच्चों के अद्वितीय व्यक्तित्व का उत्सव मनाया जाता है प्रोत्साहित किया जाता है और खुद को पूरी तरह अभिव्यक्त करने की सुविधा प्रदान की जाती है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 5 वें संस्करण का आयोजन नई दिल्ली तालकटोरा स्टेडियम में प्रात: 11 बजे से टाउन हॉल इंटरएक्टिव फॉर्मेट में होगा उन्होंने कहा कि इसमें भारत और विदेशो के करोड़ों  छात्र, शिक्षक और अभिभावक भाग लेंगे।

छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा

जिन छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों को प्रधानमंत्री से प्रश्न पूछने का अवसर मिलेगा उन्हें विभिन्न विषयो पर आॅनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधात पर शार्ट लिस्ट किया गया है। प्रतियोगिता का आयोजन 28 दिसंबर 2021 से 3 फरवरी 2022 तक मायगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था उन्होंने रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के लिए इस वर्ष 15.7 लाख से अधिक प्रतिभागियों के पंजीकरण पर संतोष व्यक्त किया। प्रधानमंत्री संवाद कार्यक्रम का प्रथम संस्करण परीक्षा पे चर्चा 16 फरवरी 2018, दूसरा संस्करण परीक्षा पे चर्चा 29 जनवरी 2019 औऱ तीसरा संस्करण परीक्षा पे चर्चा 20 जनवरी 2020 को आयोजित किया गया कोविड 19 महामारी के कारण चौथा संस्करण 7 अप्रैल 2021 को आॅनलाइन आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन (डीडी नेशनल, डीडी न्यूज, डीडी इण्डिया), रेडियो चैनलों, टीवी चैनलों, एडुमिनोफइंडिया, नरेंद्र मोदी, पीएमओ इंडिया, पीआईबी इंडिया के यूट्यूब चैंनलों सहित डिजिटल इंडिया, मायगॉव इंडिया, राज्यसभा टीवी, स्वयं प्रभा पर सीधा किया जाएगा।










Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.