Friday, March 25, 2022

नक्‍सल प्रभावित मोतीनाला थाना में आयोजित हुआ विशाल निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने लिया लाभ

नक्‍सल प्रभावित मोतीनाला थाना में आयोजित हुआ विशाल निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने लिया लाभ 

लगभग 500 लोगों ने अपना इलाज मुफ्त में करवाया और उन्हें दवाइयां भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई गई

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर सफलतापूर्वक नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर हुआ संपन्न


दीप्ति कौर, संवाददाता 
मण्डला। गोंडवाना समय।

पुलिस अधीक्षक मंडला द्वारा कुछ दिन पूर्व ही सामुदायिक भवन में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया था तथा पुलिस अधीक्षक मंडला द्वारा अन्‍य ग्रामीण थाना क्षेत्र अंतर्गत भी इस प्रकार के आयोजन की बात की गई थी तथा सभी थाना प्रभारियों को निर्देर्शित किया गया था। थाना प्रभारी मोतीनाला निरीक्षक अमृत तिग्गा द्वारा मोतीनाला थाना क्षेत्र जो की नक्‍सल प्रभावित क्षेञ में आता हैं।
                


इस क्षेत्र में ग्रामों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की जानकारी एकत्र कर मंडला पुलिस अधीक्षक से चर्चा कर उन्होंने विस्तृत रूप रेखा तैयार की और पुलिस कप्तान के निर्देशन में विधिवत रूप से स्वास्थ्य शिविर के आयोजन की बात की और थाना मोतिनाला प्रांगण में दिनांक 25 मार्च 2022 को  विशाल नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया जिसमें मोतिनाला के आस पास के नक्‍सल प्रभावित गांव के रहवासी शिविर में पहुचे एवं लगभग 500 लोगों ने अपना इलाज मुफ्त में करवाया और उन्हें दवाइयां भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई गई । 

30 मरीजों को नि:शुल्क आॅपरेशन हेतु बस द्वारा जबलपुर रवाना किया गया


शिविर में ई.सी. जी., दांत जांच, महिला रोग, बी पी, शुगर, शिशु जांच, नेत्र जांच आदि की मशीनों द्वारा जांच की व्यवस्था थाना प्रांगण में ही की गई थी। इसके साथ ही मोतियाबिंद के मरीजों के आॅपरेशन के लिए जबलपुर टीम द्वारा विशेष बस सुविधा लाने एवं छोड़ने के लिए, साथ ही भोजन व्यवस्था का भी इंतजाम किया गया था और 30 मरीजों को नि:शुल्क आॅपरेशन हेतु बस द्वारा जबलपुर रवाना किया गया । मंडला पुलिस द्वारा की गई यह पहल वाकई सराहनीय है और जनमानस के अंदर पुलिस की सहयोगात्मक भावनाएं उत्पन्न करने में काफी उपयोगी साबित होंगी । 

कवर्धा, रायपुर, जबलपुर, नागपुर से लेकर मुंबई तक के जाने-माने डॉक्टर्स ने अपनी सेवाएं दी


उक्त नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर में कवर्धा, रायपुर, जबलपुर, नागपुर से लेकर मुंबई तक के जाने-माने डॉक्टर्स ने अपनी सेवाएं दी। डॉक्टर्स की टीम में छत्तीसगढ़ के कवर्धा से डॉ. लक्ष्मीकांत साहू, डॉ. विनय बिसेन, मंडला से डॉ अनन्या दीक्षित, रायपुर से डॉ.प्रशांत नायक, नागपुर से महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. रोहिणी राउत, मुंबई से डॉ.अनिल धुडे, रायपुर से डॉ. ज्योति नायक, मुंबई से डॉ. यशश्री निभोरकर, कवर्धा से डॉ. किशोर साहू आदि उपस्थित रहे ।                         स्वास्थ्य शिविर में एस. एम. सी. अस्पताल रायपुर, साई संजीवनी अस्पताल कवर्धा एवं देव जी नेत्रालय जबलपुर के डॉक्टर्स और स्टाफ का महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम के संयोजक अभिजीत तिवारी, मार्गदर्शक के रूप में मंडला पुलिस अधीक्षक श्री यशपाल राजपूत और आयोजक मंडल में एसडीओपी बिछिया खुमान सिंह ध्रुव और थाना मोतिनाला  निरीक्षक अमृत  ितग्गा शामिल रहे, उक्त आयोजन को सफल बनाने हेतु मोतीनाला थाना एवं हॉकफोर्स के जवानों ने बढ चढ कर हिस्सा लिया एवं लोगो को शिविर का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

No comments:

Post a Comment

Translate