Thursday, April 28, 2022

पटवारी दीपनारायण तिवारी को अत्यंत लापरवाही बरतने व वरिष्ठ अधिकारियों को गुमराह करने पर जारी हुआ कारण बताओं नोटिस

पटवारी दीपनारायण तिवारी को अत्यंत लापरवाही बरतने व वरिष्ठ अधिकारियों को गुमराह करने पर जारी हुआ कारण बताओं नोटिस


सिवनी। गोंडवाना समय। 

तहसील कार्यालय छपारा क्षेत्र के अंतर्गत चमारीखुर्द राजस्व मंडल क्षेत्र के पटवारी दीपनारायण तिवारी जहां एक ओर बिना किसी लेनदेन के किसानों व ग्रामीणों के कार्य नहीं करने के मामले में प्रसिद्ध है तो वहीं दूसरी ओर शासकीय कार्य संपादित करने व वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देशों का पालन नहीं करने के मामले में भी ख्यातिप्राप्त पटवारी के नाम पर शुमार है। शासकीय कर्तव्यों के प्रति अंत्यत लापरवाह होने एवं अपने नियंत्रणकर्ता अधिकारियों को भी गुमराह करने में मास्टरमाइंड पटवारी दीप नारायण तिवारी को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया है। 

सर्वे दल के साथ कर्तव्य के दौरान मौजूद नहीं थे पटवारी दीपनारायण तिवारी

यहां यह उल्लेखनीय है कि शासन के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी का सर्वेक्षण का अधिकार अभिलेख के निर्माण के लिये स्वामित्व योजना के क्रियान्वयन किया जाना है इसके लिये संबंधित समस्त कर्मचारियों को कार्यालय द्वारा पूर्व में आदेश प्रसारित किये गये है। हम आपको बता दे कि छपारा तहसील के राजस्व निरीक्षक मंडल चमारीखुर्द अंतर्गत 22 अप्रैल 2022 को ग्राम बकोड़ा में आबादी का सर्वेक्षण कार्य किया जाना था उक्त कार्य हेतु पटवारी दीपनारायण तिवारी कर्तव्य निभाने हेतु निर्देशित किया गया था। इसके बाद भी पटवारी दीपनारायण तिवारी सर्वे दल के साथ कर्तव्य के दौरान मौजूद नहीं थे। 

पटवारी दीपनारायण तिवारी ने ग्राम बारी में कार्य पूर्ण होने की झूठी जानकारी दिया

इसके साथ ही पटवारी दीपनारायण तिवारी से ग्राम बारी के संबंध में भी जब दूरभाष के माध्यम से सर्वे कार्य की प्रगति के संबंध में पूछा गया तो पटवारी दीपनारायण तिवारी ने झूठी जानकारी देकर कार्य पूर्ण होना बता दिया था। वहीं जब इस संबंध में राजस्व निरीक्षक से जानकारी ली गई तो उनके द्वारा कार्य को अपूर्ण बताया गया था। वहीं सर्वेक्षण दल के सदस्यों से भी जानकारी लिया गया तो उन्होंने भी पूर्ण होना शेष बताया था। 

पटवारी दीपनारायण तिवारी का यह कृत्य मप्र सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत है

सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार पटवारी दीपनारायण तिवारी को जारी कारण बताओं नोटिस में यह उल्लेखित किया गया है कि पटवारी दीपनारायण तिवारी शासकीय कर्तव्यों के निर्वहन में अत्यंत लापरवाह है तथा अपने नियंत्रणकर्ता अधिकारियों को भी वास्तविक जानकारी प्रदाय न करते हुये गुमराह करते है। वहीं शासकीय आदेशों व विभागीय वरिष्ठ अधिकारियों के आदेशों व निर्देशों का खुली अवहेलना करते हुये शासकीय कार्यों के संपादन में अपनी मनमर्जी अनुसार कार्य करते है। पटवारी दीपनारायण तिवारी का यह कृत्य मप्र सिविल सेवा आचरण नियम के विपरीत है। 


No comments:

Post a Comment

Translate