Monday, April 4, 2022

भोमा वृत्त में जांच से हड़कंप, परेशान होने लगे पटवारी, प्रशासन के संज्ञान से जांच जारी

भोमा वृत्त में जांच से हड़कंप, परेशान होने लगे पटवारी, प्रशासन के संज्ञान से जांच जारी

ओला-पाला के मुआवजा में गड़बड़ी की निष्पक्ष जांच में होंगे और खुलासे


सिवनी। गोंडवाना समय। 

तहसील सिवनी के ग्रामों में पिछले माह ओला पाला से किसानों की फसल खराब हो गई थी। फसल खराब का तीन विभागों की संयुक्त टीम के द्वारा प्रशासन ने सर्वे कराया और सर्वे के बाद सूची तैयार की गई थी, जिसमें प्राकृतिक ओला पाला से खराब हुई फसलों के मुआवजा की सूची तैयार की गई।


विभागीय सूत्रों एवं जन चर्चा से जानकारी मिली है कि सूची में ऐसे व्यक्तियों के भी नाम शामिल कर दिए गए है, जिनके नाम में भूमि नहीं है और कुछ ऐसे भी जिन्होंने भूमि में कोई फसल ही नहीं लगाई थी। इस संबंध में हुई शिकायत से जिला प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए उक्त मामले में जांच के निर्देश जारी किये है और जांच के निर्देश के बाद अब क्षेत्र में हड़कंप मची हुई है वहीं जांच होने से पटवारी परेशान हो रहे हैं। 

अपात्र किसानों के चक्कर लगा रहे पटवारी


भोमा क्षेत्र में पिछले माह ओला पाला प्राकृतिक आपदा ओलावृष्टि मुआवजा सर्वे भुगतान में हुई गड़बडिय़ों के मामले में जारी जांच के बाद अब कर्मचारियों में दहशत व्याप्त है कि जांच में और भी खुलासे ना हो जाये। वहीं कुछ पटवारी उन लोगो के चक्कर काटने लगे है जो अपात्र थे पर उन्हे पात्र बना दिया गया। जांच से ना केवल पटवारी बल्कि अपात्र से पात्र बने किसान भी परेशान होने लगे है क्योंकि पटवारी बचने के लिए अपात्र किसानों को बचाने की स्क्रिप्ट पढ़ाने में लगे हुए हैं। 

अन्य तहसील के पटवारी भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं

वही ओला पाला मुआवजा में गड़बड़ी करने वाले पटवारियों की मदद के लिए अन्य तहसील के पटवारी भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं परंतु जिला प्रशासन के द्वारा उक्त मामले में लिए संज्ञान और जांच के निर्देश के बाद भोमा वृत नायब तहसीलदार द्वारा की जा रही जांच पड़ताल सूक्ष्मता और निष्पक्षता से जांच जारी है। अब इस पूरे मामले की जांच कब तक पूरी हो पाती है और जांच में और कौन-कौन से नए खुलासे होते हैं यह तो नायब तहसीलदार वृत भोमा की जांच के बाद ही पता चल पाएगा।

No comments:

Post a Comment

Translate