Tuesday, May 24, 2022

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला स्तर पर 26 व 27 मई को आयोजित होगा विशाल स्वास्थ्य मेला

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत जिला स्तर पर 26 व 27 मई को आयोजित होगा विशाल स्वास्थ्य मेला  

जिला चिकित्साालय परिसर सिवनी में आयोजित किया जायेगा स्वास्थ्य मेला


सिवनी। गोंडवाना समय।  

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि मंत्री परिषद की चिंतन बैठक में लिए गये निर्णय अनुसार नागरिको को गुणवत्तापूर्ण स्वा. सेवायें प्रदाय किये जाने हेतु 2 दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेला दिनांक 26 एवं 27 मई 2022 को जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित किया जा रहा है। उक्त के संबंध में आज दिनांक को कलेक्टर की अध्ययक्षता में अन्तरविभागीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। बैठक में मेले के सफल क्रियान्वयन हेतु विस्तृत चर्चा की गई तथा स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दिए ताकि स्वास्थ्य मेले का सफल आयोजन किया जा सके। 

उपसमिति का गठन किया 


तत्पश्चात कलेक्टर के निदेर्शानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिला चिकित्सालय सभाकक्ष में बैठक आयोजित कर विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की उपसमिति का गठन किया एवं सभी अधिकारियों को मेले से संबंधित कार्यदायित्व सौंपकर मेले से संबंधित समस्त कार्य समय पर पूर्ण कर मेले के सफल संचालन एवं जागरूकता लाना तथा स्वास्थ्य सेवाओं की सहज उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उपचार किया जावेगा

ज्ञात हो कि जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले का अयोजन दिनांक 26 एवं 27 मई 2022 को जिला चिकित्सालय परिसर में किया जाएगा। इसका उद्देश्य हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का प्रचार-प्रसार करने के साथ-साथ स्वास्थ्य कार्यक्रमों के प्रति लोगो को जागरूक करना है। जिला स्तररीय स्वास्थ्य मेले में जिला स्तरीय चिकित्सा  विशेषज्ञो के अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज छिंदवाड़ा से चिकित्सा विशेषज्ञ तथा जबलपुर से  सर्जिकल, मेट्रो हॉस्पिटल, देव नेत्रालय तथा जामदार अस्पताल के चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उपचार किया जावेगा। 

आयुष्मान कार्ड तथा हेल्थ आई.डी. कार्ड बनाये जायेंगे

स्वास्थ्य मेले में हितग्राही पंजीयन, ब्लड जांच काउंटर, मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण, आवश्यक दवाईंयों का वितरण आदि कार्य किए जाएंगे। इससे बीमारियों की पहचान प्रारंभिक अवस्था में की जाकर आवश्यक उपचार दिया जाएगा तथा स्वास्थ्य मेले में टी.बी. के मरीजो की स्कैनिंग की जाएगी एवं रक्तदान शिविर भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही गर्भवती महिलाओं का नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ टीकाकरण शिविर भी आयोजित होंगे।
                स्वास्थ्य मेले में विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे स्त्री रोग, शिशु रोग, दंत रोग, कुष्ट रोग, मानसिक स्वास्थ्य, टीकाकरण, कॉमन कैंसर, हृदय, बच्चों की बीमारियां, चर्म रोग, डायबिटीज, बीपी, लेबोट्री जांच आदि विशेषज्ञ द्वारा जाचं एवं उपचार कर नि:शुल्क दवाईंया वितरित की जाएंगी।
        स्वास्थ्य मेले में राष्ट्रीए स्वास्थ्य कार्यक्रम/योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही पात्र हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड तथा हेल्थ आई.डी. कार्ड बनाये जायेंगे। आमजनों का स्वास्थ्य मेलों में नि:शुल्क उपचार किया जाएगा तथा विकलांगता प्रमाण-पत्र तैयार कर बांटे भी जाएंगे।
            मुख्य  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के आमजनों से अपील की है कि दिनांक 26 एवं 27 मई 2022 को जिला चिकित्सालय परिसर में आयोजित होने वाले स्वास्थ्य मेलों अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करें।   

No comments:

Post a Comment

Translate