Wednesday, May 18, 2022

मेहरा समाज महासंघ वट वृक्ष के रूप में हो गया है स्थापित, सभी को एकता के साथ में समाज हित में कार्य करने की है आवश्यकता- आर के मेहरा

मेहरा समाज महासंघ वट वृक्ष के रूप में हो गया है स्थापित, सभी को एकता के साथ में समाज हित में कार्य करने की है आवश्यकता- आर के मेहरा 

सिवनी जिला मुख्यालय में मेहरा समाज महासंघ के पदाधिकारियों ने राष्ट्रीय अध्यक्ष आर के मेहरा का किया भव्य स्वागत 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा के सिवनी आगमन पर उनका भव्य स्वागत अभिनंदन कार्यक्रम जिला मुख्यालय सिवनी में किया गया। इस दौरान सिवनी, छिंदवाड़ा व जबपलुर के पदाधिकारीगण मौजूद रहे। सर्वप्रथम कार्यक्रम के शुभारंभ में मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा सहित अन्य अतिथिगणों के द्वारा संविधान निर्माता बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी के छायाचित्र पर माल्यापर्ण एवं पुष्प अर्पित कर किया गया।


तत्पश्चात समस्त अतिथिगणों का पुष्पमाला व पुष्प गुच्छ से हार्दिक अभिनंदन व स्वागत किया गया। कार्यक्रम में मेहरा समाज महासंघ के कार्यकारी जिला अध्यक्ष रामस्वरूप डेहरिया ने संगठन का प्रतिवेदन रखा वहीं कार्यक्रम का मंच संचालन युवा प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष मनोहर डेहरिया ने किया। वहीं बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर जी की महानता पर संदेशयुक्त गीत सिवनी से श्रीमती बालकुमारी डहेरिया महिला प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष ने पेश किया। इसके साथ ही मेहरा समाज के गीत की प्रस्तुति भी की गई। 

एकता के साथ ही समाज विकास की ओर आगे बढ़े


मेहरा समाज महासंघ के कार्यक्रम में अतिथिगणों व जिला पदाधिकारियों के द्वारा समाजहित व समाजिक विकास की दिशा में अपने वक्तव्य स्वरूप संदेश भी दिये गये। जिसमें महिला प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री कमला डेहरिया ने अपने संदेश में कहा कि मेहरा समाज महासंघ में मेहरा जाति के समस्त वर्ग के सजातीय बंधु महासंघ के साथ जुड़ रहे है यह बहुत ही अच्छी पहल है। इसके साथ ही महिलाओं को भी मेहरा समाज महासंघ में पर्याप्त स्थान के सम्मान दिया जा रहा है। महिलाओं को समाज के विकास की दिशा में आगे आने की बहुत जरूरत है। इसके साथ ही महिला प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री कमला डेहरिया ने कहा कि हम सबका यही उद्देश्य होना चाहिये समाज में एकता कायम रहे और एकता के साथ ही समाज विकास की ओर आगे बढ़े। 

250 लाईबे्ररी खोलेगा मेहरा समाज महासंघ 


मेहरा समाज महासंघ के कार्यक्रम में श्री एन के दास ने कहा कि मेहरा समाज महासंघ की समस्त गतिविधियों को विधि अनुसार नियमों के अनुरूप संचालित करना है। समस्त कार्यों का लेखा जोखा रखना अनिवार्य है। वहीं कार्यक्रम में अमरवाड़ा पेटदेवरी से शामिल हुये राधेलाल डेहरिया ने कहा कि मेहरा समाज महासंघ के द्वारा समाज को ज्ञानवर्धक जानकारी उपलब्ध कराये जाने के लिये लाईब्रेरी खोलने का सकारात्मक प्रयास किया जा रहा है। समाज में बच्चों से लेकर बड़ों तक को ज्ञानवर्धक जानकारी पुस्तकों के माध्यम से मिलेगी। इसके लिये मेहरा समाज महासंघ के पदाधिकारी श्री आशीष डेहरिया के द्वारा बहुत ही बढ़िया प्रयास किया जा रहा है। छिंदवाड़ा जिले में 3 स्थानों पर लाईब्रेरी का संचालन प्रारंभ हो गया है शीघ्र ही अन्य स्थानों पर भी लाईब्रेरी संचालित होना प्रारंभ हो जायेगी। इसी तरह प्रत्येक जिले में लाईब्रेरी खोले जाने की आवश्यकता है। मेहरा समाज महासंघ का लक्ष्य है कि मध्यप्रदेश में लगभग 250 लाईब्रेरी खोली जाना है इस लक्ष्य को हम सभी को मिलकर एकता के साथ में पूरा करना है। 

35 लाख से अधिक है मेहरा समाज की जनसंख्या हमें मिलना चाहिये पर्याप्त स्थान 


मेहरा समाज महासंघ के कार्यक्रम की अगली कड़ी में नुन्हारिया मेहरा समाज के प्रांतीय अध्यक्ष श्री शिवप्रसाद भावरकर ने कहा कि नुन्हारिया मेहरा समाज भी मेहरा समाज महासंघ के साथ जुड़ना चाहता है। छिंदवाड़ा जिले में नुन्हारिया मेहरा समाज की अच्छी संख्या है। नुन्हारिया मेहरा समाज मेहरा समाज महासंघ के दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य करने का प्रयास करेगा। वहीं कार्यक्रम में मेहरा समाज महासंघ के पूर्व प्रदेश पदाधिकारी राम प्रसाद डेहरिया ने कहा कि मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा के सहज सरल स्वभाव के व्यक्ति है। ऐसे व्यक्तियों का राष्ट्रीय अध्यक्ष होना समाज के लिये गर्व की बात है। मेहरा समाज महासंघ के कार्यक्रम की अग्रिम कड़ी में राष्ट्रीय महासचिव श्री सुभाष डेहरिया ने कहा कि मेहरा समाज के लगभग 35 लाख से अधिक की जनसंख्या है। वहीं जिनकी जनसंख्या मध्यप्रदेश में 5 से 6 लाख होंगी उनकी समाजिक सहभागिता राजनैतिक व प्रशासनिक क्षेत्र में बहुुत आगे है लेकिन मेहरा समाज की जनसंख्या 35 लाख से अधिक होने के बाद भी विभिन्न क्षेत्रों में मेहरा समाज की सहभागिता पीछे है। श्री सुभाष डेहरिया ने जानकारी देते हुये बताया कि मेहरा समाज के युवक-युवतियों के रोजगार के लिये जबलपुर में टैÑनिंग सेंटर का निर्माण किया जा रहा है, इसका भूमिपूजन कर लिया गया है जहां पर रोजगार से संबंधि प्रशिक्षण दिया जायेगा इसके साथ ही रूकने व अन्य कार्यों के लिये भवन का उपयोग किया जायेगा। इसलिये मेहरा समाज की सहभागिता व जनसंख्या के हिसाब से महत्वपूर्ण स्थान राजनैतिक व प्रशासनिक क्षेत्रों में पर्याप्त मिल सके इसके लिये हम सबको एक साथ एकता के साथ में मेहरा समाज महासंघ के तत्वाधान में कार्य करते हुये प्राप्त करना होगा।

मेहरा समाज के विकास के लिये सभी सकारात्मक दिशा में कार्य करें- आर के मेहरा 


मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा ने कहा कि मेहरा समाज महासंघ का जब गठन हुआ था तब प्रारंभ में पदाधिकारियों से अनेकों सवाल किये जाते थे लेकिन इसके बाद भी मेहरा समाज महासंघ के पदाधिकारियों ने अपना धेर्य नहीं खोया जो आज आपको परिणाम के रूप में दिखाई दे रहा है। मेहरा समाज महासंघ के वट वृक्ष के रूप में स्थापित हो गया है। इसके नीचे सभी को आने की आवश्यकता है। मेहरा समाज में नुन्हारिया समाज के जोड़ने के लिये आगामी दिनों में महत्वपूर्ण मीटिंग की जायेगी, इस संबंध में जल्द ही निर्णय लिया जायेगा। मेहरा समाज महासंघ के पूरे देश भर में समाजिक बंधु निवास कर रहे है। मेहरा समाज की जिस आधार पर देश भर में जनसंख्या है उस आधार पर हमें प्रतिनिधित्व प्रत्येक क्षेत्र में प्राप्त करना होगा, इसके लिये हम सबको मिलजुलकर एकजुटता के साथ में प्रयास करना होगा। इसके साथ ही मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा ने स्पष्ट रूप से आग्रह करते हुये समस्त पदाधिकारियों से आग्रह किया कि किसी भी अन्य पदाधिकारी या संगठन का विरोध या खामियां निकालने का कार्य अनावश्यक रूप से सोशल मीडिया मे और न हीं मंचों पर किया जाये, इससे अच्छा है कि समाज में एकता और एकजुटता कैसे बढ़ सकती है या कैसे एकरूपता बन सकती है इस संबंध में विचार मंथन चर्चा करने का प्रयास करें। मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा ने समस्त पदाधिकारियों को यही संदेश दिया कि समाज के विकास के लिये सभी सकारात्मक दिशा में कार्य करें।  

मेहरा समाज महासंघ के कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ये रहे मौजूद


मेहरा समाज महासंघ के तत्वाधान में 17 मई 2022 को आयोजित कार्यक्रम में मेहरा समाज महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री आर के मेहरा, राष्ट्रीय महासचिव श्री सुभाष डहेरिया, महिला प्रकोष्ठ राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री कमला डहेरिया, श्री सुनील डेहरिया प्रांतीय कार्यकारी अध्यक्ष, श्री रामप्रसाद डेहरिया पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, श्री केवल डहेरिया प्रांतीय महासचिव मीडिया प्रकोष्ठ,  नुन्हारिया मेहरा समाज के प्रांतीय अध्यक्ष श्री शिवप्रसाद भावरकर, जबलपुर से जिला अध्यक्ष श्री एन की दास, श्रीमान राजेंद्र मेहरा, छिंदवाड़ा अमरवाड़ा श्री राधेलाल डेहरिया पूर्व मंडी अध्यक्ष, श्रीमती वंदना डेहरिया महिला प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष, श्रीमान मोहन डेहरिया जिला सचिव, श्रीमान बलदास डेहरिया जिला  उपाध्यक्ष, लखन डहेरिया कोषाध्यक्ष, श्रीमती गीता डेहरिया उपाध्यक्ष, श्रीमती पिंकी डेहरिया, डाक्टर सीमा गेडाम, श्रीमान मनीष भावरकर जिला अध्यक्ष, सुमित भावरकर युवा अध्यक्ष, सिवनी से श्रीमती बालकुमारी डहेरिया महिला प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष, राम स्वरूप डहेरिया कार्यकारी जिलाध्यक्ष, श्री वीरेन्द्र नागरे जिला उपाध्यक्ष, श्री द्वारका नाथ डहेरिया पीडब्ल्यूडी विभाग, श्री राजेश डहेरिया, श्री राकेश झारिया, श्री मानकचंद डेहरिया, श्री संत कुमार डेहरिया, श्री सुखराम डेहरिया, श्री श्याम डहेरिया, श्री रघुवीर डहेरिया, श्री ठाकुर प्रसाद डेहरिया, श्री घुरसिंह चिरौंजे, युवा टीम दीवांशू साजन डहेरिया, धनश्याम डहेरिया, संतोष डहेरिया, आर बी डहेरिया, दशरथ डहेरिया, नितिन डहेरिया, शुभम झारिया सहित अन्य उपस्थित रहें।


No comments:

Post a Comment

Translate