Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री जी, गरीबों का निवाला छीनकर राशन के अनाज की कालाबाजारी करने वालों पर क्यों है खाद्य विभाग मेहरबान

मुख्यमंत्री जी, गरीबों का निवाला छीनकर राशन के अनाज की कालाबाजारी करने वालों पर क्यों है खाद्य विभाग मेहरबान 

जनजाति बाहुल्य घंसौर विकासखंड के ग्राम बम्हनी में 31 बोरी अनाज पकड़ाये जाने पर कार्यवाही को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे ग्रामीणजन 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मध्यप्रदेश में राशन की कालाबाजारी संबंधी अपराधों पर की गई कार्रवाई की समीक्षा करते हुये अनेकों बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान अधिकारियों को कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दे चुके है। गरीबों का हक मारने वालों को किसी भी कीमत पर न बख्शा जाये, उन्हें जेल पहुंचाने की कार्यवाही की जाये। इसके साथ ही खाद्य विभाग के अधिकारियों पर लारवाही पाये जाने पर निलंबन तक की कार्यवाही मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके है।
                


इसके बाद भी गरीबों के निवाले को छीने जाने का खेल खाद्य विभाग के अधिकारियों की सांठगांठ से कालाबाजारी करने वाले व्यापारी बेखौफ अंजाम दे रहे है। मध्यप्रदेश के जनजाति बाहुल्य जिला सिवनी के जनजाति बाहुल्य ब्लॉक घंसौर के अंतर्गत ग्राम बम्हनी में बीते दिनों पीडीएस का अनाज को व्यापारी द्वारा गोलमाल करते हुये बेचने के फिराक में चौपहिया वाहन में ले जाते हुये रंगे हाथों पकड़ा गया था।
                जिसे ग्रामीणों ने किंदरई पुलिस के हवाले भी किया था पुलिस ने भी कार्यवाही किया था लेकिन खाद्य विभाग और स्थानीय प्रशासन की मिलीभगत से क्षेत्रीय सत्ताधारी दल के जनप्रतिनिधियों के संरक्षण में कालाबाजारी का कारोबार करने वाले को बचाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। इससे नाराज होकर बम्हनी गांव के ग्रामीणजन 23 सितंबर से भूख हड़ताल कर रहे है लेकिन शिवराज सरकार के अफसर इस मामले में संज्ञान लेकर कार्यवाही करने को तैयार नहीं है।
                गरीबों का निवाला छीनने वालों को बचाने का पूरा प्रयास सत्ता व शासन के संरक्षण में किया जा रहा है जिससे मुख्यमंत्री के वचनों, भाषणों, निर्देशों पर भी ग्रामीणों द्वारा सवाल उठाये जा रहे है कि आखिर मुख्यमंत्री जैसा बोलते है, जैसे निर्देश देते है उसके विपरीत ही अफसर कार्यप्रणाली को क्यों क्रियान्वित कर रहे है। 

11 सितंबर की रात्री में पिकअप वाहन से 31 बोरी चावल ग्राम दावाझिर ले जाया जा रहा था

11 सितम्बर 2022 दिन रविवार के मध्य रात्रि लगभग 11 बजे विकासखंड घंसौर के पुलिस थाना किंदरई के अंतर्गत ग्राम बम्हनी में ग्राम के निवासी दुलेश यादव जिसके घर में उचित मूल्य दुकान संचालित है उसी के पिकअप वाहन से 31 बोरी चावल ग्राम दावाझिर ले जाया जा रहा था, जिसको ग्राम के गणेश धुर्वे, विद्यासागर यादव, अखिलेश यादव के द्वारा पीछा कर दावाझिर में कोमल पन्द्रे के घर के सामने पकडेÞ तथा पुलिस थाना किंदरई को सूचित किया गया था। इतने में वाहन चालक बबलू उर्फ मनोज मरकाम एवं सहयोगी शंकरलाल मरकाम व दुलेश यादव, कोमल पन्द्रे के घर में पूरे 32 बोरी चावल ऊतार दिये तथा पिकअप को लगभग 50 मीटर की दूरी पर खड़ी कर तीनों भाग गये। तत्पश्चात मौके पर पुलिस पहुंची तथा मौके पर चावल की बोरी कोमल के घर में उतारा हुआ पाया। 

भूख हड़ताल करने वालों की बिगड़ रही हालत


पुलिस के द्वारा वाहन खोजकर चारों पहिया का हवा खोलकर छोड़ दिया गया तथा ग्राम पाटन से दूसरा वाहन बुलाकर खाद्यान्न को थाना ले जा लिया गया। दावाझिर में जो वाहन के हवा खोला गया था, उस वाहन को 12 सितम्बर 2022 की सुबह स्वयं के वाहन होने के कारण अपने घर बम्हनी ले आया। खाद्यान्न जब्ती के समय दुलेश यादव के दुपहिया वाहन एवं शंकरलाल मरकाम का मोबाईल भी जब्त किया गया था।
            

इसके पश्चात स्थानीय पुलिस थाना व शासन प्रशासन द्वारा कार्यवाही नहीं करने से ग्रामवासियों ने व्यथित होकर 23 सितम्बर 2022 से ग्राम के रंगमंच में कार्रवाई किये जाने की मांग को लेकर गणेश धुर्वे, गुलाब सिंह टेकाम, डोलन सिंह टेकाम के द्वारा भूख हड़ताल शुरू कर दिया गया। इसके बाद भी शासन प्रशासन के अफसर संज्ञान नहीं ले रहे है भूख हड़ताल करने वालों की हालत दिनों दिन बिगड़ती जा रही है। 

व्यापारी दुलेश यादव के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर गाड़ी की राजसात की कार्रवाई की जाये

वहीं इस संबंध में ग्राम पंचायत के सरपंच संतर बलारी के द्वारा बताया गया कि व्यापारी दुलेश यादव के खिलाफ एवं गाड़ी के राजसात की कार्रवाई किया जा ना चाहिये इसके साथ ही सेल्समेन के खिलाफ एफआईआर दर्ज होना चाहिये। वहीं इस मामले में कार्यवाही नहीं करने वाली किंदरई पुलिस के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की मांग की गई है। व्यापारी दुलेश यादव को गरीबी रेखा के नीचे के कार्ड से राशन खरीदकर बेचने वालों पर कार्रवाई की मांग भी की गई है। कार्ड पर्ची एवं बीपीएल सूची से नाम निरस्त की कार्रवाई के लिये समिति गठित कर ग्रामीणों द्वारा त्वरित जांच की मांग किया गया है।  

कालाबाजारी करने वालों से मिलकर चुपचाप पंचनामा बनाकर वापस आ गई थी कनिष्ठ अधिकारी शबनम शेख 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री भले ही वरिष्ठ अधिकारियों को कांफ्रेस के माध्यम से और मंचों के माध्यम से गरीबों के लिये वितरण करने के लिये आने वाले राशन में कालाबाजारी करने वालों पर सख्त कार्यवाही करने और जेल की सलाखों तक पहुंचाने के निर्देश देते रहे लेकिन जब खाद्य विभाग में बैठे कालाबाजारी को संरक्षण देने वाले अधिकारियों के रहते गरीबों के अनाज की कालाबाजारी संभवतय: रूकने वाली नहीं है।
        जनचर्चा अनुसार जनजाति बाहुल्य ब्लॉक घंसौर अंतर्गत ग्राम बम्हनी में गरीबों के अनाज को बेचने वालो को बचाने के लिये जांच के नाम पर खानापूर्ति करने पहुंची कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी सिवनी शबनम शेख द्वारा ग्राम बम्हनी में मामले की जांच करने पहुंची तब उन्होंने हेराफेरी करने वालों का पक्ष रखते हुये जिसमें सेल्समेन और दुलेश यादव व्यापारी को बचाने के लिये जो पंचनामा तैयार करवाई थी उसमें उपभोक्ताओं के द्वारा बेचा गया खाद्यान्न पकड़ाया है और इससे व्यापारी सेल्समेन का कोई संबंध नहीं है।
            कालाबाजारी के खेल के इतने बड़े मामले की जांच लगभग 5 से 10 मिनिट में ही  समाप्त करते हुये कुछ शब्दों का पंचनामा तैयार कर खानापूर्ति करते हुये कालाबाजारी करने वालों को बचाने के लिये अपनी कार्यप्रणाली को अंजाम दिया गया है जिस पर ग्रामीणजन सवाल खड़े रहे है। 

कार्यवाही को लेकर ज्ञापन सौंपा था

सिवनी जिले के घंसौर विकासखंड के बम्हनी गांव में पिछले दिनों पीडीएस के राशन से भरा ट्रक पकड़ाया था जो कि एक व्यापारी को बेचा जा रहा था, उसी मामले में कार्यवाही नहीं होने से नाराज ग्रामीणों ने घंसौर पहुंचकर उन्होंने किंदरई पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की थी वहीं ग्रामीणों ने बम्हनी सोसायटी के सेल्समैन पर तुरंत कार्यवाही करके उसे हटाने की मांग किया था।
             वहीं पीडीएस के राशन से भरा ट्रक पकड़ाये जाने के मामले में ग्रामीणों का कहना था कि उन्हें कई महीनों से अनाज नहीं मिल रहा है और सोसायटी सेल्समैन द्वारा व्यापारियों को राशन बेचा जा रहा है। जनपद पंचायत प्रांगण में एकत्रित होकर ग्रामीणों ने नारेबाजी करके के पश्चात वे तहसील कार्यालय घंसौर पहुंचे थे जहां पर उन्होंने नायब तहसीलदार श्री सुखदेव मार्को को ज्ञापन सौंपा था। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.