Type Here to Get Search Results !

अनजान नम्बरों से आये वीडियो कॉल न अटेंड करें, जागरूकता ही सायबर क्राइम का एक बेहतर विकल्प हैं-प्रदीप बाल्मिकी

अनजान नम्बरों से आये वीडियो कॉल न अटेंड करें, जागरूकता ही सायबर क्राइम का एक बेहतर विकल्प हैं-प्रदीप बाल्मिकी 

पीजी कॉलेज सिवनी में आयोजित हुआ सायबर क्राइम जागरूकता कार्यक्रम

सायबर क्राइम की समस्याओं व उससे बचने के उपाय बताए


सिवनी। गोंडवाना समय। 

राज्य सायबर क्राइम पुलिस मध्यप्रदेश के जागरूकता कार्यक्रम के अंर्तगत शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी व शासकीय विधि महाविद्यालय सिवनी के संयुक्त आयोजन किया गया। इस आयोजन के शुभारंभ सत्र में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अरविंद चौरसिया ने कार्यक्रम के उद्देश्य व युवाओं को जागरूक होकर अपने समाज को आपने आसपास के लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियो की शतप्रतिशत भागीदारी का आवाहन किया। वही कार्यक्रम की संरक्षक व महाविद्यालय प्राचार्य डॉ संध्या श्रीवास्तव ने वर्तमान के तकनीकी युग में तकनीक एक सुविधा के साथ खतरा भी हैं जिसका समय में जागरूक होना ना केवल कर्त्तव्य है अपितु आवश्यकता भी हैं।

पासवर्ड मजबूत रखे आॅनलाइन शॉपिंग के लिए मान्यता प्राप्त ई-कामर्स वेबसाइट व एप्स ही प्रयोग करे


सायबर क्राइम से बचाव हेतू जागरूकता कार्यक्रम के मुख्य वक्ता व विषय विशेषज्ञ के रूप में सिवनी महिला थाना प्रभारी प्रदीप बाल्मीकि ने सायबर क्राइम की समस्याओं व उससे बचने के उपाय बताए उन्होंने बताया कि विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफार्म का ही उपयोग करें साथ ही टू-स्टेप वेरिफिकेशन/टू फैक्टर अथनटिकेशन चालू रखे अपने ईमेल आई डी सोशल मीडिया प्रोफाइल, ई वायलेट, नेटबैंकिंग आदि के पासवर्ड मजबूत रखे आॅनलाइन शॉपिंग के लिए मान्यता प्राप्त ई-कामर्स वेबसाइट व एप्स ही प्रयोग करे। 

जागरूक करने में सहयोग करने हेतु संकल्प लिया गया


वहीं अनजान नम्बरो से आये वीडियो कॉल न अटेंड करें,किसी व्यक्ति के कहने पर कोई भी अनजान एप्लिकेशन जैसे एनिडेक्स, टीम वियुवर, क्विक सपोर्ट अपने डिवाइस में इंस्टाल न करें साथ कई महत्वपूर्ण जानकारियां व सावधानियों के माध्यम से न केवल अपना बल्कि अपनो का बचाव कैसे करें यह बताया गया। वहीं जनजागरूकता कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को शपथ दिलाई गई जिसमे अपने सिवनी की सायबर क्राइम से मुक्त सिवनी की पहल को अंतिम व्यक्ति तक जागरूक करने में सहयोग करने हेतु संकल्प लिया गया। 

सक्रिय विद्यार्थियो को सम्मानित भी किया गया

इसके साथ-साथ सक्रिय विद्यार्थियो को सम्मानित भी किया गया कार्यक्रम का मंच संचालन कर रहे क्रीड़ाधिकारी के सी राउर ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस कार्यकम के आयोजक मंडल में डॉ एम सी सनोडिया, डॉ आर एस नाग, क्रीड़ाधिकारी अर्चना पाठक, डॉ स्वेता आम्रवंशी, प्रो राकेश चौरासे, प्रो सुरेन्द्र अलावा, विधि शिक्षक निशान्त दुबे समेत महाविद्यालीन छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.