Type Here to Get Search Results !

भारत देश को विकसित देश बनाने के लिए व्यवसायिक शिक्षा अत्यंत आवश्यक

भारत देश को विकसित देश बनाने के लिए व्यवसायिक शिक्षा अत्यंत आवश्यक


अजय सिंह पोर्ते, संवाददाता
सरगुजा व बिलासपुर संभाग,
भैयाथान/सूरजपुर/ छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

भारत देश को विकसित देश बनाने के लिए व्यवसायिक शिक्षा अत्यंत आवश्यक है। इसी कड़ी में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैयाथान में संचालित व्यवसायिक पाठ्यक्रम में  सेंटम वर्क स्किल इंडिया के माध्यम से चल रहे रिटेल ट्रेड के अंतर्गत अध्ययनरत कक्षा नवमी से कक्षा बारहवीं की छात्राओं को औद्योगिक भ्रमण हेतु जिला मुख्यालय-सूरजपुर के आर.के . इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप ले जाया गया।
            जहां छात्राओं को आर. के. इलेक्ट्रॉनिक शॉप में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक सामग्रियों एवं व्यवसायिक गतिविधियों के बारे में विस्तार से समझने का अवसर प्राप्त हुआ। इस भ्रमण में छात्राओं को रिटेल शॉप में कार्य करने के व्यवहारिक तरीके को समझाया गया और ग्राहकों को सामाग्री विक्रय करते समय आने वाली चुनौतियों, समस्याओं और उन चुनौतियों, समस्याओं से निपटने के तरीकों की जानकारी दी गई । 

प्रतिवर्ष औद्योगिक शैक्षणिक भ्रमण कराया जाता हैै


इस औद्योगिक शैक्षणिक भ्रमण को शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य श्री सुखेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में व्यवसायिक प्रशिक्षक श्री विकास कुमार तिवारी एवं अंशुल डिक्सेना के द्वारा संपन्न कराया गया। विद्यालय के व्यवसायिक प्रशिक्षक एवं शिक्षक श्री विकास कुमार तिवारी ने अपने विद्यालय के छात्राओं को व्यवसायिक पाठ्यक्रम विषयों के अनुसार खुदरा व्यापार को बारीकी से सिखाने के उद्देश्य से व्यवसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रतिवर्ष औद्योगिक शैक्षणिक भ्रमण कराया जाता है। केन्द्र सरकार का यह योजना देश के प्रत्येक विद्यार्थियों को स्वावलंबी बनाने के लिए चुनिंदा विद्यालय में संचालित है। यह आधुनिक शिक्षा भारत देश को विकसित देश बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।





अजय सिंह पोर्ते, संवाददाता
सरगुजा व बिलासपुर संभाग,
भैयाथान/सूरजपुर/ छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.