Type Here to Get Search Results !

ग्रामीण अंचल में रहकर पढ़ाई कर रहे बच्चों को अब हिन्दी में भी एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा-मालती मुकेश डेहरिया

ग्रामीण अंचल में रहकर पढ़ाई कर रहे बच्चों को अब हिन्दी में भी एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा-मालती मुकेश डेहरिया 

मुख्यमंत्री की पहल पर हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने की शुरूआत मध्यप्रदेश से हुई है 

लखनादौन के कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ हिन्दी के ज्ञान का प्रकाश कार्यक्रम

सिवनी। गोंडवाना समय।

मध्यप्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य बनने जा रहा है जहां एमबीबीएस की पढ़ाई हिंदी में शुरू होने जा रही है।


इस अवसर पर सिवनी जिले के लखनादौन में स्थित शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय में शनिवार

15 अक्टूबर 2022 को हिन्दी के ज्ञान का प्रकाश कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत सिवनी की अध्यक्ष श्रीमती मालती मुकेश डेहरिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ।

जिला पंचायत अध्यक्ष ने मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री का किया आभार व्यक्त


शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय लखनादौन में आयोजित हिन्दी के ज्ञान का प्रकाश कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया तत्पश्चात मुख्य अतिथि के रूप में पहुंची

सिवनी जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मालती मुकेश डेहरिया ने अपने वक्तव्य में कहा कि हिन्दी दुनिया की तीसरी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है।

संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल अन्य इक्कीस भाषाओं के साथ हिन्दी का एक विशेष स्थान है। मातृभाषा के रूप में हिन्दी को आगे बढ़ाने की दिशा में किसी राज्य ने अपने कदम तेजी से बढ़ाए हैं तो वह है देश का हृदयस्थल कहा जाने वाला मध्यप्रदेश है।

इसका श्रेय प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान एवं देश के गृह मंत्री श्री अमित शाह को जाता है, जो लगातार हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं। 

आगे बढ़ने का अवसर प्रदान होगा, इसके साथ ही डाक्टरों की भी बढ़ोत्तरी होगी


अपने वकत्व में श्रीमती मालती मुकेश डेहरिया ने आगे कहा कि हिन्दी भाषा को बढ़ावा देने की शुरूआत मध्यप्रदेश से हुई है, जहां ग्रामीण अंचल में रहकर पढ़ाई कर रहे बच्चों को अब अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी एमबीबीएस करने का मौका मिलेगा जिससे युवाओं को और अधिक आगे बढ़ने का अवसर प्रदान होगा, इसके साथ ही डाक्टरों की भी बढ़ोत्तरी होगी।

सिवनी जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती मालती मुकेश डेहरिया ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं देश के गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद प्रेषित करते हुए आगे जानकारी दी की श्री आमित शाह द्वारा रविवार यानी 16 अक्टूबर को लाल परेड ग्राउंड भोपाल में इन किताबों को लॉन्च करेंगे। हिन्दी के ज्ञान का प्रकाश कार्यक्रम में शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय लखनादौन के स्टाफ सहित विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.