Type Here to Get Search Results !

समावेशी चुनाव सच्चाई के साथ जनता की सामूहिक इच्छाशक्ति की अभिव्यक्ति है, जो लोकतंत्र का परिचायक है : मुख्य चुनाव आयुक्त

समावेशी चुनाव सच्चाई के साथ जनता की सामूहिक इच्छाशक्ति की अभिव्यक्ति है, जो लोकतंत्र का परिचायक है : मुख्य चुनाव आयुक्त 

भारत का निर्वाचन आयोग एक सुव्यवस्थित चुनाव प्रबंधन निकाय का प्रतीक है, जो चुनाव प्रक्रिया का शानदार संचालन करता है : अमेरिका के कार्यवाहक राजदूत

सीईसी ने सोशल मीडिया की चुनौतियों तथा निर्वाचन प्रबंधन निकायों के कामकाज को लेकर विमर्श पर बल दिया

नई दिल्ली। गोंडवाना समय। 

विश्वभर के निर्वाचन प्रबंधन निकायों के साथ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निष्पक्ष निर्वाचन के लिए साझेदारी का नेतृत्व,  मॉरीशस, यूनान और आईएफईएस द्वारा भारत निर्वाचन आयोग के साथ सह-नेतृत्व सम्मेलन में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री कुमार ने कहा कि निर्वाचन प्रबंधन निकायों से आशा की जाती है कि वे फर्जी खबरों की पहचान करने के लिए अपनी एल्गोरिदम शक्ति का सक्रिय इस्तेमाल करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों का उपयोग करेंगे।
        


इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विश्व के लोकतांत्रिक देशों को चुनाव प्रबंधन में अपनी विशेषज्ञता की पेशकश, कोविड महामारी जैसे संकटकालीन समय में भी चुनाव प्रक्रिया पूरी न करना लोकतांत्रिक देशों के लिये विकल्प नहीं हो सकता। 

मुक्त, निष्पक्ष, समावेशी, सुगम्य और प्रलोभन रहित चुनाव लोकतांत्रिक सिद्धांतों की बुनियाद हैं


भारत निर्वाचन आयोग ने लोकतंत्र के लिए सर्वोच्च सम्मेलन के क्रम में निर्वाचन प्रबंधन निकायों की भूमिका, प्रारूप और क्षमता विषयक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त श्री अनूप चंद्र पाण्डेय के साथ निर्वाचन प्रबंधन निकायों की भूमिका, प्रारूप और क्षमता विषयक दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।
            इस सम्मेलन का आयोजन भारत निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली में निष्पक्ष चुनाव के लिए साझेदारी के तहत किया। इसका गठन दिसंबर, 2021 में लोकतंत्र के लिए शिखर सम्मेलन  के क्रम में किया गया था। उद्घाटन समारोह में अपने मुख्य वक्तव्य में मुख्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव कुमार ने कहा कि मुक्त, निष्पक्ष, समावेशी, सुगम्य और प्रलोभन रहित चुनाव लोकतांत्रिक सिद्धांतों की बुनियाद हैं। यह शांति और विकासात्मक लाभों की पहली शर्त है।
            यह बुनियादी अवधारणा इस विचार को अंगीकार करती है कि सम्प्रभुता देश के लोगों से उत्पन्न होती है। उन्होंने कहा कि समावेशिता का अर्थ यह भी है कि सबके लिए तथा खासतौर से महिलाओं, दिव्यांगजनों, वरिष्ठ नागरिकों, युवा मतदाताओं और सीमांत आबादी की असमानताओं का समायोजन किया जाये। सीईसी श्री राजीव कुमार ने भारत में लोकतंत्र के विचार पर प्रकाश डालते हुए कहा कि लोकतंत्र हमेशा भारतीय लोकाचार और जीवन जीने का एक तरीका रहा है। विविध प्रकार के मत, संवाद, चचार्एं, सामंजस्य और गैर-आक्रामकता हमारी संस्कृति का आंतरिक हिस्सा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चुनाव परिणामों में लोगों का भरोसा एक स्वस्थ लोकतंत्र का सबसे बुनियादी सिद्धांत है।

फेक न्यूज को ज्यादा मजबूती या शुरूआत में ही नियंत्रित करें


इस सम्मेलन की थीम के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि 'चुनाव प्रबंधन निकायों की भूमिका, प्रारूप और क्षमता' दरअसल 'निष्पक्ष चुनाव' के लिए सबसे आधारभूत चीजें हैं क्योंकि ये किसी भी चुनावी लोकतंत्र के मूलभूत और कार्यात्मक दोनों पहलुओं को शामिल करती है। सीईसी श्री राजीव कुमार ने इस शिखर सम्मेलन की प्रतिबद्धताओं को असल परिणामों तक ले जाने के लिए विश्व के लोकतांत्रिक देशों को चुनाव प्रबंधन में ईसीआई की विशेषज्ञता की पेशकश की।
             आज के संदर्भ में चुनाव प्रबंधन निकायों के सामने मौजूद चुनौतियों पर बोलते हुए सीईसी श्री राजीव कुमार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के साथ काम कर रहे ईएमबी के सहयोग पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ये स्व-घोषणा करते हैं कि उनके यहां कॉन्टेंट को प्रदर्शित करने वाली नीतियां हैं, लेकिन उनके पास जो एल्गोरिदम शक्ति है वो भी काम कर रही होती है। उन्होंने रेखांकित करते हुए कहा, ईएमबी से ये अपेक्षा गैर-वाजिब नहीं है कि वे ज्ञात तौर-तरीकों और शैलियों वाली फेक न्यूज को ज्यादा मजबूती या शुरूआत में ही नियंत्रित करें।
               श्री कुमार ने कहा कि फेक न्यूज का मुकाबला करने के लिए इस तरह के एक सक्रिय दृष्टिकोण से भरोसेमंद चुनावी परिणाम देखने को मिलेंगे जिससे इन 'स्वतंत्रता के अधिकारों' को बनाए रखने में मदद मिलेगी जिनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों में फलने-फूलने की जरूरत है। श्री राजीव कुमार ने कहा कि ये समूह ही वो सही मंच है जहां हम एक-दूसरे से सीख सकते हैं जैसा कि हमने कोविड के दौरान किया था।
            उन्होंने कहा कि मताधिकार से वंचना, चाहे वो कोविड महामारी जैसे अशांत समय के दौरान अस्थायी रूप से ही क्यों न हो, वो लोकतंत्र के लिए कतई विकल्प नहीं है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ये समूह प्रासंगिक चुनौतियों व अवसरों पर सहयोग करने के लिए कई और संवादों और संस्थागत तंत्रों की नींव रखेगा।

अमेरिका और भारत दोनों ने लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है


सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सुश्री एलिजाबेथ जोन्स, उप राजनयिक (चार्ज डी अफेयर्स), संयुक्त राज्य अमेरिका ने कहा कि भारत के साथ संबंध सर्वाधिक परिणाम-आधारित हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने तथा दुनिया भर में शांति, सुरक्षा और समृद्धि लाने के लिए आपसी सहयोग करने से जुड़ी साझेदारी मजबूत हो रही है। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि अमेरिका और भारत दोनों ने लोकतांत्रिक संस्थानों के निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
            उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग ने विभिन्न चुनौतियों पर विचार करते हुए लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। उन्होंने कहा, भारत निर्वाचन आयोग, चुनावी प्रक्रियाओं की देख-रेख करने वाला व एक अच्छी तरह से संचालित चुनाव प्रबंधन निकाय का उदाहरण है। संयुक्त राज्य अमेरिका आपके नेतृत्व और अन्य लोकतंत्रों के साथ आपकी विशेषज्ञता को साझा करने में प्रसन्नता का अनुभव करता है।                     भारतीय चुनाव प्रशासन ने पूरी दुनिया में लोकतांत्रिक देशों के लिए मानक निर्धारित किए हैं। अपने संबोधन में उन्होंने चुनाव संचालन के सामने उभर रही विभिन्न चुनौतियों पर भी प्रकाश डाला, जिसमें सूचना व्यवस्था में हेरफेर, महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समुदायों की भागीदारी में आने वाली बाधाएं, नागरिकों के लिए व्यक्तिगत दायरे में कमी और चुनावी विश्वसनीयता को कमजोर करने वाला प्रणालीगत भ्रष्टाचार शामिल हैं।

वॉयस इंटरनेशनल के नवीनतम संस्करण का विमोचन किया गया

डीजी आईआईआईडीईएम और वरिष्ठ डीईसी श्री धर्मेंद्र शर्मा ने इस दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी प्रतिनिधियों का स्वागत किया। मॉरीशस के चुनाव आयुक्त श्री मो. इरफान अब्दुल रहमान, यूनान के आंतरिक मंत्रालय के चुनाव एवं राजनीतिक पार्टी विभाग की प्रमुख सुश्री एग्गेलिकी बरौता, इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम के अध्यक्ष एवं सीईओ श्री एंथनी बानबरी, अंतरराष्ट्रीय आईडीईए के महासचिव श्री केविन कैसास- जमोरा और  आर्मेनिया, मॉरीशस, नेपाल, काबो वर्डे, आॅस्ट्रेलिया, चिली, माइक्रोनेशिया के संघीय राज्य, ग्रीस, फिलीपींस सहित यूएनडीपी एवं ईएमबी के प्रतिनिधि, महामहिम राजदूत/उच्चायुक्त तथा कोस्टा रिका, घाना, जमैका, अल्बानिया, नेपाल, ग्रीस, मोंटेनेग्रो, स्पेन के राजनयिक कोर के अन्य सदस्य, भारत निर्वाचन आयोग और भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अधिकारी इस दो दिवसीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर, ईएमबी की उत्कृष्ट पहल को दशार्ते हुए मतदाता शिक्षा और जागरूकता के लिए सहयोग एवं भागीदारी विषय पर भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की पत्रिका वॉयस इंटरनेशनल के नवीनतम संस्करण का विमोचन किया गया।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.