Type Here to Get Search Results !

आदिवासी समाज के ज्वलंत मुद्दों को लेकर आंदोलन करने के साथ समस्याओं का समाधान के लिये रणनीति बनाकर करें कार्य-कांतिलाल भूरिया

आदिवासी समाज के ज्वलंत मुद्दों को लेकर आंदोलन करने के साथ समस्याओं का समाधान के लिये रणनीति बनाकर करें कार्य-कांतिलाल भूरिया 

आदिवासी विकास परिषद के माध्यम से मध्यप्रदेश में सदस्यता अभियान चलाने के लिए पदाधिकारियों को किया आदेशित 

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आदिवासी विकास परिषद के पदाधिकारियों ने बनाई आगामी रणनीति 


भोपाल। गोंडवाना समय। 

मध्य प्रदेश आदिवासी विकास परिषद द्वारा भोपाल में 6 नंवबर 2022 दिन रविवार को आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री कांतिलाल भूरिया के निवास स्थान में नवनिर्वाचित जिला अध्यक्षों एवं नव नियुक्त पदाधिकारियों के स्वागत एवं नियुक्ति पत्र प्रदान करने के साथ ही आदिवासियों के हक अधिकार को लेकर एवं मध्यप्रदेश में अािदवासियों पर बढ़ रहे अन्याय, अत्याचार, शोषण को लेकर आगामी रणनीति तैयार की गई।
            


कार्यक्रम में मध्य प्रदेश आदिवासी विकास परिषद के प्रदेश अध्यक्ष श्री कांतिलाल भूरिया के मुख्यआतिथ्य एवं प्रदेश प्रवक्ता श्री राकेश परते, प्रदेश महासचिव श्री विनोद इरपाचे, प्रदेश महामंत्री श्री विकरांत भुरिया, छिंदवाड़ा नगरनिगम महापौर श्री विक्रम आहके, प्रदेश सचिव श्री सुरेन्द्र अननु परते, युवा प्रभाग आदिवासी परिषद प्रदेश अध्यक्ष श्री रामु तेकाम, श्रीमती हिरासन उईके, श्री दिनेश धुर्वे की उपस्थिति में जिला प्रदेश स्तर से पहुंचे सभी जिलाअध्यक्ष एवं प्रदेश पदाधिकारियों का स्वागत कर नियुक्ति पत्र वितरित किया गया।

इसके साथ ही मध्यप्रदेश में आदिवासियों की स्थिति को लेकर एवं आगामी रणनीति के तहत आदिवासी विकास परिषद के तहत कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में अपने-अपने विचार व्यक्त किये। 

प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया ने सभी पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में संगठन को मजबूत करने निर्देशित किया


पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री कांतिलाल भूरिया के बंगले में किये गये आयोजित कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के विभिन्न जिलों से उपस्थित हुए आदिवासी विकास परिषद के जिला अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों द्वारा आदिवासी समाज के ज्वलंत मुद्दों को लेकर प्रत्येक जिलों में एक आंदोलन की रूपरेखा तैयार कर जन समस्याओं के समाधान हेतु आंदोलन करने की रणनीति बनाई गयी।
        

इसके साथ ही कार्यक्रम में आने वाले समय में सभी पदाधिकारियों सभी जिले के अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष एवं युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सभी पदाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में संगठन को मजबूत करने निर्देशित किया गया। इसके साथ ही नव नियुक्त जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश स्तर के नव नियुक्त पदाधिकारियों को पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री कांतिलाल भूरिया द्वारा एक एक कर नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया। 

आदिवासी विकास परिषद सदैव आदिवासी समुदाय के हक और अधिकारों के लिए करता है कार्य


प्रदेश अध्यक्ष श्री कातिलाल भुरिया द्वारा अपने उदबोधन में सभी जिला अध्यक्ष एवं प्रदेश पदाधिकारियों को आदेशित किया गया कि आदिवासी विकास परिषद के माध्यम से आदिवासी समुदाय की हर समस्या का हल और निराकरण करने हेतु कार्य करना है। उन्होंने आगे कहा कि आदिवासी विकास परिषद आदिवासी समुदाय की हक और अधिकारों के लिए सदैव कार्य करता है।
            मध्यप्रदेश के प्रत्येक जिले में आदिवासी समुदाय निवास करता है। आदिवासी समुदायों के हितों की रक्षा एवं उनके अधिकारों की लडाई के लिए परिषद एवं परिषद के प्रत्येक पदाधिकारियों, जिला अध्यक्षों एवं कार्यकर्ताओं को हमैशा तैयार रहने के लिए आदेशित किया। श्री कांतिलाल भूरिया द्वारा नवनियुक्त जिला अध्यक्षों को अपने अपने जिलों में आदिवासी छात्रावासों की समय समय पर जानकारी लेने, गावों में जाकर राशन दुकानों पर आदिवासी समुदाय को राशन नहीं मिलने पर सैल्स मैंन एवं उनके आधिकारियों से बात करने उन्हें सही समय पर राशन दिलवाने की बात कही गयी, किसी भी आदिवासी परिवार एवं शिक्षा ले रहे छात्रों पर किसी प्रकार का अन्याय या शोषण ना हो सके। इसके साथ ही आदिवासी परिषद के माध्यम से सदस्यता अभियान चलाने के लिए आदेशित किया गया। 

लोगों पर हो रहे शोषण के विरूद्ध आवाज बुलंद करने एवं आदिवासी विकास परिषद को गांव गांव पहुंचाने जोर दिया गया


कार्यक्रम के दौरान उपस्थित सभी अतिथियों द्वारा अपने उद्बोधन में परिषद द्वारा आदिवासी समाज में हो रहे अत्याचार समाज के लोगों पर हो रहे शोषण के विरूद्ध आवाज बुलंद करने एवं आदिवासी विकास परिषद को गांव गांव तक पहुंचाने प्रत्येक परिपार से परिषद का सदस्य बनाने पर जोर दिया गया।
      

 
मध्यप्रदेश आदिवासी विकास परिषद के प्रदेश सचिव श्री सुरेन्द्र अननु परते ने अपने उद्बोधन में परिषद के बारे में सभी जिला अधयक्ष एवं आदिवासी समुदाय की सभी विभिन्न मुद्दो पर अपनी बात रखी एवं सभी पदाधिकारियों को तालमेल बैठाकर आदिवासी समुदाय की समस्याओं को मिलकर हल करने पर बात कही गयी।             आदिवासी परिषद को हर पचायत गाँव तक ले जाने और समाज की समस्यो को सुनने और उनका निराकरण करने के लिए निरंतर कार्य करते रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि मध्यप्रदेश आदिवासी विकास परिषद आदिवासी समुदायों की समस्या एवं उनके हक अधिकारों के लिए काम करता रहेगा।

हाईकोर्ट अधिवक्ता दीपक परते बने आदिवासी विकास परिषद के सिवनी जिला अध्यक्ष


भोपाल में पूर्व केंद्रीय मंत्री श्री कांतिलाल भूरिया की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश आदिवासी विकास परिषद की बैठक में मध्यप्रदेश के प्रदेश कार्यकारिणी एवं जिलाअध्यक्ष की कुछ नवीन नियुक्ति की गई। जिसमें सिवनी जिले से हाईकोर्ट अधिवक्ता श्री दीपक परते को प्रदेश सचिव श्री सुरेन्द्र अननु परते की अनुशंशा पर मध्यप्रदेश आदिवासी विकास परिषद का सिवनी जिला का जिला अध्यक्ष के पद पर नियुक्त किया गया।
        साथ ही अधिवक्ता दीपक परते को परिषद के अध्यक्ष श्री कांतिलाल भूरिया द्वारा नियुक्ति प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। अधिवक्ता दीपक परते को सिवनी जिला का जिला अध्यक्ष बनाये जाने पर उनके द्वारा आदिवासी विकास परिषद के अध्यक्ष श्री कांतिलाल भूरिया एवं समस्त वरिष्ठ पदाधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया है। 

भाजपा की मानसिकता आदिवासी विरोधी है और ये कमजोर तबके के भी विरोधी है-डॉ विक्रांत भूरिया 


भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा द्वारा सिवनी जिले में आयोजित किये गये प्रशिक्षण वर्ग को लेकर एवं रोजगार से संबंधित सवाल के जवाब में मध्यप्रदेश युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया ने कहा कि मध्यप्रदेश तानाशाही लोग की सरकार है, जो भी इनकी जनविरोधी नीतियों के खिलाफ आवाज उठाता है उसे विघटनकारी तत्व बताते है, उन्हें अपना दुश्मन कहते है। जिस जिले में भाजप युवा मोर्चा प्रशिक्षण शिविर आयोजित कर रही है उसी सिवनी जिले में दो आदिवासी की हत्या की गई। भाजपा की मानसिकता आदिवासी विरोधी है और ये कमजोर तबके के भी विरोधी है। 

घोषणा लाखों की करते है लेकिन हजारों को भी रोजगार देने में पसीना आ रहा है


उन्होंने डॉ विक्रांत भूरिया ने आगे चर्चा में जवाब देते हुये बताया कि सिवनी में भाजपा का प्रशिक्षण वर्ग जो आयोजित किया गया है वह कमजोर तबकों के साथ साथ आदिवासी को कुचलने का प्रशिक्षण वर्ग था। हमारा देश महात्मा गांधी, बिरसा मुण्डा, टंटया मामा जी के विचारों पर चलने वाला देश है।
            ये सिर्फ घोषणाये कर रहे है, मध्यप्रदेश में 80 लाख से 1 करोड़ बेरोजगार है, जिनके पास रोजगार था वो भी चला गया, बैकलॉग के पद लगभग डेढ़ लाख खाली पड़े है जिस पर भर्ती नहीं कर रहे है, रोजगार देने की कोई रूची नहीं है, घोषणा लाखों की करते है लेकिन हजारों को भी रोजगार देने में पसीना आ रहा है। छात्रावासों में शैक्षणिक सुविधाएं नहीं दे पा रहे है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.