Type Here to Get Search Results !

सिहोरा पंचायत में भाजपा नेता पूर्व जनपद उपाध्यक्ष अनिल गोल्हानी की सांठगांठ से लाखों का हुआ घोटाला

सिहोरा पंचायत में भाजपा नेता पूर्व जनपद उपाध्यक्ष अनिल गोल्हानी की सांठगांठ से लाखों का हुआ घोटाला 

केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते की आड़ में आदिवासी विकासखंड में दे रहे आर्थिक अनियमितता को सफलतम अंजाम 

सिहोरा पंचायत की पूर्व कार्यकाल की वर्तमान पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा किये जाने पर नहीं हो रही जांच 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

भारतीय जनता पार्टी के राजपाठ में जनपद पंचायत लखनादौन की ग्राम पंचायत सिहोरा में भ्रष्टाचार और आर्थिक अनियमितता का बेहिसाब रिकार्ड पूर्व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अनिल गोल्हानी के संरक्षण में पूर्व सरपंच व ग्राम पंचायत के सचिव के द्वारा मिलकर बनाया गया है।
            


केंद्रीय मंत्री व सांसद फग्ग्न सिंह कुलस्ते का खासमखास बताकर आदिवासी विकासखंड लखनादौन के तहत आने वाली अनेक ग्राम पंचायतों में पूर्व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष अनिल गोल्हानी के द्वारा अत्याधिक आर्थिक अनियमितताओं का अंजाम दिया गया है।
             वहीं कार्यप्रणाली इस कार्यकाल में भी ठेकेदारी प्रथा व राजनैतिक दबाव के माध्यम से भाजपा नेता अनिल गोल्हानी के द्वारा केंद्रीय मंत्री सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते के नाम पर किया जा रहा है। ग्राम पंचायत सिहोरा के पूर्व कार्यकाल की यदि ईमानदार अफसर जांच कर ले तो लाखों का भ्रष्टाचार निकलकर सामने आयेगा लेकिन सुराज व सुशासन की सरकार में ईमानदार अफसरों का अभाव ही नजर आ रहा है।
            इसलिये अधिकांश शिकवा शिकायतों को दबाने का प्रयास किया जाता है ताकि शासन प्रशासन की कार्यप्रणाली साफ सुथरी कागजों में नजर आये भले ही धरातल पर कुछ और ही है। भारतीय जनता पार्टी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा की सत्ता सरकार लाने के लिये धरातल की रिपोर्ट पर भौतिकता के आधार पर कार्य करने की आवश्यकता है अन्यथा सरकारी मिशनरी के कागजी घोड़ो के सहारे वर्ष 2018 का चुनाव का परिणाम भाजपा देख चुकी है।
            बहरहाल ग्राम पंचायत सिहोरा में भाजपा नेता अनिल गोल्हानी की सांठगांठ से किये गये आर्थिक अनियमितता का काली चिठ्ठा जैसा कि वर्तमान सरपंच व सहित पंचायत के अन्य पदाधिकारियों के द्वारा जनपद पंचायत सीईओ व एसडीएम को की गई है उस संबंध में पाठको व ग्रामीणों की ओर अवलोकन हेतु प्रस्तुत है। 

34 लाख का गौशाला अपूर्ण व घटिया स्तर का हुआ निर्माण 

भाजपा की सरकार और भारतीय जनता पार्टी के द्वारा गौ माता की सेवा करने की बात हमेशा की जाती है लेकिन वहीं गौ माता को सुरक्षित रखने के लिये गौ शाला निर्माण में जिस तरह से आर्थिक अनियमितता भाजपा नेता अनिल गोल्हानी के द्वारा की गई है वह भाजपा की रीति नीति व सिद्धांतों के खिलाफ है।
             ग्राम पंचायत सिहोरा के अंतर्गत वर्ष 2015 से वर्ष 2021-2022 तक के तात्कालीन सरपंच उपसरपंच/सचिव/सहसचिव एवं क्षेत्रिय जनपद पंचायत सदस्य व जनपद पंचायत उपाध्यक्ष की सांठगांठ से भारी अनियमिततायें हुई है। जिससे ग्राम पंचायत को वित्तीय अनियमित्ताओं के साथ-साथ क्षेत्रिय जनता को घटिया निर्माण कार्य के कारण योजनाओं के लाभ से वंचित होना पड़ा है।
                ग्राम पंचायत सिहोरा में गौशाला निर्माण कार्य सिहोरा में लगभग 34 लाख रूपये का आहरण किया गया हे परंतु स्थल पर उक्त निर्माण कार्य अपूर्ण है एवं घटिया स्तर का हुआ है। 

सेरीगेशन शेड, नाली निर्माण, सामुदायिक भवन में निर्माण कार्य घोटाला 

्रग्राम पंचायत सिहोरा में सेरीगेशन शेड कचरा घर बिजली आॅफिस के पीछे सिहोरा निर्माण कार्य में भारी अनियमितताएं की गई है और निर्माण कार्य अपूर्ण है। ग्राम पंचायत सिहोरा में नाली निर्माण कार्य सिहोरा में 14 लाख रूपये स्वीकृति के विरूद्ध बिना कार्य किये राशि का आहरण किया गया है।
                ग्राम सिहोरा में दो सामुदायिक भवन निर्माण कार्य के लिये राशि 12 लाख रूपये आहरण होना ेदर्शाया गया है परंतु स्थल पर सिर्फ नींव/प्लंथ कार्य होना पाया जा रहा है। बस स्टेंड कॉम्पलेक्स में शौचालय निर्माण कार्य का 1.20 लाख आहरण होना पाया जा रहा है। सामुदायिक शौचालय निर्माण कर्य का 1.20 लाख आहरण होना बताया गया है परंतु स्थल पर किसी प्रकार का कार्य नहीं कराया गया है। 

सामुदायिक शौचालय व व्यक्तिगत शौचालय में भी मिटा लिये भ्रष्टाचार की भूख

ग्राम पंचायत सिहोरा में सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य सिहोरा में लगभग 3 लाख का गबन जीआरएस भानुप्रताप द्वारा किया गया है जो कार्य वर्तमान में अपूर्ण है। उक्त निर्माण कार्य अपूर्ण होने के कारण उपयोग के लिये नहीं है। ग्राम सिहोरा में 50 व्यक्तियों को व्यक्तिगत शौचालय के नाम पर जीआरएस भानु प्रताप द्वारा अपनी पूर्व सरपंच के खाते में 6 लाख रूपये की राशि बंटरबांट कर दी गई है। दिखावा मात्र के लिये कुछ हितग्राहियों को सहयोग राशि प्रदान करने की चर्चा है। 

 दण्डात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करने की मांग की गई है

ग्राम सिहोरा में पशु शेड निर्माण में भी भारी अनियमितताएं की गई है जिस उद्देश्य को लेकर उक्त पशु शेड निर्माण कार्य कराया गया है उसका लक्ष्य प्राप्त नहीं हो रहा है और शेड औचित्यहीन साबित हो रहा है। ग्राम सिहोरा के तलैया में घाट निर्माण कार्य में आहरण राशि के विरूद्ध कम कार्य कराया गया है उक्त निर्माण कार्य का भी मूल्यांकन कराकर आहरण की गई राशि की वसूली की कार्यवाही की जाकर संबंधितों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही की जावे। निर्माण कार्यों की जांच कराते हुये संबंधितों के विरूद्ध समय अवधि के भीतर वसूली की कार्यवाही कर दण्डात्मक कार्यवाही प्रस्तावित करने की मांग की गई है। 

सचिव अधिकतर समय रहते है कार्यालय से अनुपस्थित

ग्राम पंचायत सिहोरा के पंचायत सचिव हीरालाल मर्सकोले द्वारा विगत 4 माह से अधिकतर समय ग्राम पंचायत कार्यालय में अनुपस्थित रहते है। सचिव द्वारा हितग्राही मूलक संबंधी कार्यों में कोई रूची नहीं लेने के कारण ग्रामीणों को अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और प्रतिदिन सुबह से मेरे घर में आकर जानकारी चाही जाती है और जब मेरे द्वारा सचिव से संपर्क किया जाता है तो उनके द्वारा आजकल करते हुये लगातार पंचायत कार्यालय में अनुपस्थित रहते है और यदि किसी दिन पंचायत कार्यालय में आ जाते है तो कोई जानकारी नहीं दी जाती है और कहा जाता है कि जनपद पचंयत कार्यालय में जाकर जानकारी लेवे। 

आनन फानन में निर्माणकार्य चालू करने से गँभीर भ्रष्टाचार होने की संभावना प्रबल हो रही है

एसडीएम लखनादौन को ग्राम पंचायत सिहोरा की सरपंच ने शिकायत की है कि ग्राम पंचायत सिहोरा में निर्माण कार्य की राशि का आहरण करने उपरांत भी निर्माण कार्य अधूरे पड़े हुये है एवं निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं किया गया है इस संबंध में लिखित शिकायत की गई थी और शिकायत होने के उपरांत भी बिना जांच किये गये बिना अनुमति के पूर्व सरपंच व वर्तमान सचिव सब इंजिनियर द्वारा अधूरे पड़े निर्माण कार्य चालू करा दिये गये है और उक्त निर्माण कार्यों की जांच होना शेष है और इस प्रकार आनन फानन में निर्माणकार्य चालू करने से गँभीर भ्रष्टाचार होने की संभावना प्रबल हो रही है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.