Type Here to Get Search Results !

अंगुली में गिनने लायक वोट की संख्या वाले को कांग्रेस ने पकड़ा दी पूरा पंजा और सर्वाधिक आदिवासी वोटों की संख्या वालों को दिखा रही ठेंगा

अंगुली में गिनने लायक वोट की संख्या वाले को कांग्रेस ने पकड़ा दी पूरा पंजा और सर्वाधिक आदिवासी वोटों की संख्या वालों को दिखा रही ठेंगा 

कांग्रेस पार्टी सिवनी जिले में राजकुमार खुराना के अलावा आदिवासी समुदाय से क्यों नहीं बनाना चाहती है जिला अध्यक्ष 

अन्य जाति समाज वर्गों का भी है सिवनी जिले में है अच्छा प्रतिशत इसके बाद भी प्रदेश कांग्रेस के पदाधिकारियों की पहली पसंद राजकुमार खुराना ही क्यों 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

आदिवासी बाहुल्य मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य जिला सिवनी में दो विधानसभा सीट आदिवासी वर्ग के लिये आरक्षित है, इसके साथ ही सिवनी व केवलारी विधानसभा क्षेत्र भले ही सामान्य वर्ग के लिये आरक्षित है लेकिन निर्णायक भूमिका में आदिवासी समाज का वोट का प्रतिशत विशेष स्थान रखता है इस बात को सभी राजनीतिक रणनीतिकार जानते है।
            


कांग्रेस पार्टी आदिवासी को अपना परंपरागत वोट बताती है आदिवासी समाज का आजादी के बाद सबसे बड़ा हितेषी बताती है। वर्तमान में राहूल गांधी मध्यप्रदेश में यात्रा निकाल रहे है तो आदिवासी नेताओं के द्वारा उनके वीडियों बनाकर सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा है।
            

जिसमें वे आदिवासी को बीजेपी वनवासी क्यों कहती है यह कहते हुये नजर आ रहे है और उनकी यात्रा अब मध्यप्रदेश में प्रवेश कर रही है इसको लेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस सहित आदिवासी कांग्रेस नेताओं के द्वारा विशेष तैयारी की जा रही है। वहीं यदि हम बात करें सिवनी जिले में कांग्रेस संगठन की तो यहां पर कांग्रेस की रीति-नीति और कांग्रेस नेताओं के भाषण व कहने वाली बाते झूठ का पुलिंदा ही नजर आती है। 

सिर्फ आदिवासी समाज को लुभाने के लिये कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया है


सिवनी जिले में कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के पद पर सर्वाधिक आदिवासी जनसंख्या वाला मतदाता प्रतिशत वाले पदाधिकारी को अवसर कांग्रेस के द्वारा प्रदान नहीं किया जा रहा है। सिर्फ आदिवासी समाज को लुभाने के लिये कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया गया है जबकि सिवनी जिले में आदिवासी समाज की सर्वाधिक जनसंख्या है इसके साथ ही कांग्रेस के लिये कार्य करने वाले कार्यकर्ताओं में सर्वाधिक संख्या आदिवासी समाज की होगी लेकिन इसके बाद भी कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष सिवनी जिले में आदिवासी समाज से नहीं बनाया जा रहा है।
             

सिवनी जिले में कांग्रेस का अध्यक्ष राजकुमार खुराना को बनाया गया है यदि जातिगत समीकरण के हिसाब से तुलनात्मक अध्ययन किया जाये उनके जातिगत वोटों की संख्या उंगलियों में गिनने लायक ही होगी लेकिन कांग्रेस के प्रदेश पदाधिकारियों ने उन्हें कांग्रेस का पूरा पंजा ही पकड़ा दिया है। इसके साथ ही सर्वाधिक आदिवासी समाज के पदाधिकारियों को प्रमुख पद कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष न बनाकर कांग्रेस सिर्फ ठेंगा ही दिखाने का काम कर रही है। 

इसके कारण कांग्रेस का वोट बढ़ने की संभावना कम ही प्रतीत होती है

जातिगत समीकरण के हिसाब से सिवनी जिले में मुस्लिम समुदाय, कुर्मी समाज, बागरी समाज, अनुसूचित जाति वर्ग, ब्राहम्ण समाज आदि अन्य समाज से भी कांग्रेस में वर्षों से पार्टी संगठन के लिये कार्य कर रहे है लेकिन जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के पद पर उन्हें अवसर नहीं प्रदान किया जा रहा है। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के द्वारा जिला कांग्रेस सिवनी अध्यक्ष के पद पर लिये गये निर्णय के कारण सिवनी जिले में कांग्रेस का वोट बढ़ने की संभावना कम ही प्रतीत होती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.