Type Here to Get Search Results !

राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा व दलसागर तालाब का स्वरूप जिला नहीं मध्यप्रदेश के लिये भी ऐतिहासिक होगा-कलेक्टर

राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा व दलसागर तालाब का स्वरूप जिला नहीं मध्यप्रदेश के लिये भी ऐतिहासिक होगा-कलेक्टर 

राजा दलपत शाह की 52 फिट की प्रतिमा एवं तालाब के सौर्न्दीकरण का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ कराने रखी मांग 

आदिवासी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल को कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग ने दी जानकारी 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जिला मुख्यालय में स्थित दलसागर तालाब का निर्माण ऐतिहासिक जानकारी के ंअनुसार गोंडवाना साम्राज्य के गोंड राजा दलपत शाह जी के द्वारा बनवाया गया था। दलसागर तालाब के साथ गोंडवाना साम्राज्य व गोंडवाना शासनकाल की यादे जुड़ी हुई है। सिवनी जिला मुख्यालय में दलसागर तालाब विशेष पहचान रखता है शहर के बीचों बीच हृदय स्थल पर होने के कारण यह हमेशा आकृषण का केंद्र बना रहता है।
            


दलसागर तालाब के बीचों बीच टापू स्थित है जो सुंदरता के साथ दलसागर तालाब की ओर हर किसी को अपनी ओर आकृषित कर ही लेता है। दलसागर तालाब में गोंड राजा राजा दलपत शाह जी की 52 फिट की प्रतिमा स्थापित किये जाने को लेकर वर्षों से आदिवासी सामाजिक संगठनों के द्वारा की जाती रही है।
          

 
आदिवासी समाज की मांग को ध्यान में रखते हुये मध्यप्रदेश सरकार, शासन प्रशासन द्वारा दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण व राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा स्थापना के लिये राशि भी स्वीकृत कर दी गई है। तकनीकि समस्याओं के कारण निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो पा रहा है। 

राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा व दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी दी


वहीं इसी मांग को लेकर 21 नवंबर 2022 को सिवनी जिले के आदिवासी सामाजिक संगठनों ने सिवनी कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग से भेंट करते हुये समाज की भावनाओं को रखा जिस पर कलेक्टर राहूल हरिदास फटिंग के द्वारा आदिवासी समाज के प्रतिनिधिमण्डाल के पदाधिकारियों को दलसागर तालाब में स्थापित होने वाली राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा व दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुये अवगत कराया। इसके साथ ही कलेक्टर ने बताया कि इसका निर्माण कार्य की प्रक्रिया जल्द ही प्रारंभ हो जायेगी। 

लाईटिंग से लेकर फव्वारा सहित पानी में दिखाई देने वाली प्रदर्शित चित्र देखे जा सकेंगे


आदिवासी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल के पदाधिकारियों को कलेक्टर राहूल हरिदास फटिंग ने जानकारी देते हुये बताया कि सिवनी जिले के साथ साथ यह मध्यप्रदेश के लिये भी ऐतिहासिक होगा। दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण व राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा स्थापना का कार्य सिवनी जिले के लिये अपनी विशेष पहचान बनायेगा।
            

दलसागर तालाब में चारो ओर लाईटिंग से लेकर फव्वारा सहित पानी में दिखाई देने वाली प्रदर्शित चित्र देखे जा सकेंगे, जिससे आदिवासी समाज के शहीद एवं अन्य महापुरूषों की चलचित्र भी दिखाये जा सकेंगे जिसे दलसागर तालाब में आने वाले पर्यटक सहित जिलावासी आसानी से देख सकेंंगे।
            दलसागर तालाब में आॅडिटोरियम का निर्माण भी होगा जहां से दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण का दृश्य भी आसानी से देखा जा सकेगा। ऐसी अनेक विशेषतायें दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण के दौरान निर्माण कार्य में शामिल है जो मध्यप्रदेश में कहीं ओर नहीं है। इसके लिये लागत भी शासन द्वारा स्वीकृत की जा चुकी है वहीं इसके निर्माण के संबंध में संबंधित विशेषज्ञों के द्वारा स्थल का निरीक्षण आदि किया जा चुका है।  

आदिवासी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल से कलेक्टर के साथ हुई सारगर्भित व सकारात्मक चर्चा


जिला मुख्यालय सिवनी के दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण एवं राजा दलपत शाह की 52 फिट की प्रतिमा स्थापित कराने हेतु 21 नवंबर 2022 को सिवनी जिले विभिन्न आदिवासी सामाजिक संगठनों के प्रमुख पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमण्डल ने सिवनी कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग से भेंट किया।
        जिसमें उनके द्वारा ज्ञापन भी सौंपा गया और उक्त मांग को लेकर सिवनी कलेक्टर से सारगर्भित व सकारात्मक चर्चा भी हुई। सौंपे गये ज्ञापन में मांग की गई कि जिला मुख्यालय सिवनी के दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह जी की 52 फिट की प्रतिमा एवं तालाब के सौन्दर्यीकरण करने हेतु विगत कई वर्षो से समस्त आदिवासी समाज के सामाजिक संगठनों द्वारा मांग की जा रही थी सिवनी विधायक श्री दिनेश राय एवं नगर पालिका/प्रशासन के द्वारा समस्त आदिवासी समाज के सामाजिक संगठनों की मांग एवं भावनाओं को ध्यान रखते हुये विगत 2-3 वर्ष पूर्व ही दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह की 52 फिट की प्रतिमा दलसागर के टापू में स्थापित करने एवं तालाब के सौन्दर्यीकरण का प्रस्ताव/प्राक्क्लन तैयार किया गया था। जिसकी प्रशासकीय स्वीकृति लगभग 1.44 लाख रूपये की प्राप्त हो चूकी है।

कलेक्टर को राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा व सौंदर्यीकरण को लेकर सौंपा ज्ञापन


आदिवासी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में उल्लेख किया गया कि विभिन्न माध्यमों से प्राप्त जानकारी अनुसार नगर पालिका सिवनी द्वारा भी उक्त स्वीक़ृत कार्य को प्रारंभ करने हेतु अनेको बार निविदा आमंत्रित की गई है परन्तु आज दिनांक तक उक्त स्वीकृति कार्य को प्रारंभ नही किया गया है एवं दिनों दिन विलंब किया जा रहा हैं व वास्तविक स्थिति से नगर पालिका सिवनी व प्रशासन द्वारा सामाजिक संगठनों को आज दिनांक तक अवगत नहीं कराया गया हैं।
             जिसके कारण सम्पूर्ण सिवनी जिले की आदिवासी समाज में भ्रम एवं आक्रोश की स्थिति निर्मित हो गयी हैं। इसके पूर्व भी अनेकों बार ज्ञापन के माध्यम से निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ करने हेतु अनुरोंध किया जा चुका हैं। समस्त आदिवासी समाज संगठन जिला सिवनी के द्वारा कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग से अनुरोध किया गया कि दलसागर तालाब में राजा दलपत शाह की 52 फिट की प्रतिमा एवं तालाब के सौर्न्दीकरण का निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जावे। ताकी समाज में किसी भी प्रकार से भ्रम व अक्रोश की स्थिति उत्पन ना हो पाये।

आदिवासी समाजिक संगठनों के प्रतिनिधिमण्डल में ये रहे शामिल


राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा एवं दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर 21 नवंबर 2022 को कलेक्टर सिवनी डॉ राहूल हरिदास फटिंग से मुलाकात करने पहुंचे आदिवासी समाज के प्रतिनिधिमण्डल में अध्यक्ष सर्वआदिवासी समाज, अध्यक्ष गोंड समाज महासभा, आदिवासी जनकल्याण परिषद, अध्यक्ष परधान महासभा, अध्यक्ष अखिल भारतीय गोंड समाज महासभा, अध्यक्ष गोंडवाना अधिकारी-कर्मचारी संघ, अध्यक्ष अजाक्स संघ, अध्यक्ष आकास संघ, अध्यक्ष कोयतुर गोंडवाना महासभा, अध्यक्ष हल्बा आदिवासी समाज में प्रमुख रूप से बी एल नरवेती, चंदन लाल मर्सकोले, संत कुमार मर्सकोले, चितोड़ सिंह कुशराम, महेन्द्र कांटेवार, रामकिशोर भलावी, लक्ष्मण मर्सकोले, मोनू परते, एल पी कुमरे, प्रहलाद सिंह धुर्वे, प्रवीण कुमरे, देवी सिंह अरबे, जयदीप पंद्रे सहित अन्य सामजिक पदाधिकारी व सदस्यगण शामिल रहे।  

राजा दलपत शाह जी प्रतिमा व दलसागर के सौंदर्यीकरण के लिये किया जा रहा विशेष प्रयास-दिनेश राय मुनमुन


इस संंबंध में जब गोंडवाना समय समाचार पत्र द्वारा सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि सिवनी जिले की शान दलसागर तालाब है एवं इसका निर्माण कराने वाले राजा दलपत शाह जी के सम्मान में उनकी प्रतिमा की स्थापना और दलसागर तालाब का सौंदर्यीकरण कार्य के लिये मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार शासन द्वारा राशि स्वीकृत की जा चुकी है।
         मेरे द्वारा भी शासन व प्रशासनिक स्तर पर दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण व राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा स्थापना के लिये विशेष तौर से प्रयास किया जा रहा है। राजा दलपत शाह जी प्रतिमा के स्थापित होने से एवं दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण निर्माण होने से सिवनी जिला ही नहीं मध्यप्रदेश के लिये गौरव की बात होगी। 

नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान से मिला आदिवासी समाज प्रतिनिधि मण्डल


वहीं राजा दलपत शाह जी की प्रतिमा स्थापना व दलसागर तालाब के सौंदर्यीकरण कार्य को लेकर आदिवासी समाज का प्रतिनिधिमण्डल ने नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान से मुलाकात किया। नगर पालिका सिवनी कार्यालय पहुंचकर नगर पालिका अध्यक्ष शफीक खान से इस संबंध में विस्तृत चर्चा कर निर्माण कार्य के संबंध में अन्य जानकारी को लेकर चर्चा किया। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.