Type Here to Get Search Results !

आदिवासी महिला के साथ दबंगों ने केवलारी थाना क्षेत्र में किया मारपीट और खड़ी फसल कर दिया नष्ट

आदिवासी महिला के साथ दबंगों ने केवलारी थाना क्षेत्र में किया मारपीट और खड़ी फसल कर दिया नष्ट 

आदिवासी की जमीन को हथियाने दबंगों ने विवाद के बाद बेरहमी से मारपीट किया बेहोश  

उपचार के लिये केवलारी से जिला अस्पताल सिवनी किया गया भर्ती

सिवनी/केवलारी। गोंडवाना समय। 

आदिवासियों के साथ अन्याय, अत्याचार, शोषण के मामले एक ढूढ़ो तो हजार मिलेंगे नहीं ढूढ़ो तो अपने आप मिलेंगे यही कहावत सत्य साबित होती है। मध्यप्रदेश सरकार का पूरा फोकस फिलहाल आदिवासियों पर टिका हुआ है वहीं विपक्षी दल कांग्रेस भी आदिवासियों पर निगाहे टिकाकर कार्य कर रही है।
        


इसके साथ ही क्षेत्रिय दल गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सहित अन्य आदिवासी सामाजिक संगठन भी आदिवासियों के नाम पर अपनी राजनीति कर रहे है लेकिन इसके बाद भी सर्वाधिक आदिवासी की जनसंख्या वाला राज्य मध्यप्रदेश में आदिवासियों पर अन्याय, अत्याचार, शोषण थमने और रूकने का नाम नहीं ले रहा है।                 

आदिवासियों के न्याय और कानूनी सुरक्षा देने वाले पुलिस थाना ने भी आदिवासियों की सुनवाई नहीं होती है। इसी के कारण आदिवासियों पर अत्याचार, अन्याय, शोषण करने वालों के हौंसले बुलंद रहते है। ऐसा ही केवलारी पुलिस थाना अंतर्गत दंबगों के द्वारा आदिवासी की जमीन पर कब्जा करने के उद्देश्य से मारपीट करने के साथ साथ खड़ी फसल को नष्ट करने का मामला सामने आया है। 

3 एकड़ में लगी हुई गेंहू की फसल को टैÑक्टर चलवाकर कर दिया चौपट


केवलारी पुलिस थाना अंतर्गत ग्राम मोहगांव के आदिवासी किसान कन्हैयालाल सल्लाम का परिवार जो कि लगभग 3 पीढ़ि से लगभग 3 एकड़ कृषि भूमि पर खेती किसानी करते आ रहे है। इसी जमीन पर ग्राम मोहगांव के दबंग परिवार के द्वारा कब्जा करने की कोशिश कई वर्षाें से किया जा रहा है। इसके लिये दबंग परिवार के सदस्यों के द्वारा विवाद किया जाता है। आदिवासी परिवार की जमीनों पर कब्जा करने के उद्देश्य से 11 दिसंबर 2022 दिन रविवार को प्रात: 10 बजे कन्हैया लाल सल्लाम के खेत में गेहूं की खड़ी फसल को नष्ट कर कब्जा करने की मंशा से बलवंत बघेल और ब्रम्हान बघेल ने गेंहू की खड़ी फसल जो कि 3 एकड़ में लगी हुई थी जिसे टैÑक्टर चलवाकर चौपट कर नष्ट कर दिया। 

12 घंटे बाद आया होश

दंबगों की दबंगई यहां पर आकर भी नहीं थमी खड़ी फसल पर टैÑक्टर से चलवाकर नष्ट तो किया ही वहीं खड़ी फसल को नष्ट करने से रोकने के लिये खेत पहुंची चमरी बाई सल्लाम पर टैÑक्टर चलाने की कोशिश करते हुये जान से मारने का प्रयास किया गया इस दौरान आदिवासी महिला चमरी बाई बेहोश हो गई थी। जिन्हें उपचार हेतु केवलारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था जहां पर आदिवीास महिला की हालत गंभीर होने के कारण जिला चिकित्सालय सिवनी रेफर कर दिया गया था। वहीं जिला चिकित्सायल सिवनी में भर्ती होने के उपरांत लगभग 12 घंटे बाद आदिवासी महिला को होश आया। 

गोंगपा, जयस, जीएसयू ने की कार्यवाही की मांग 

घटना की जानकारी मिलते ही केवलारी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश पदाधिकारी प्रीतम सिंह उईके सहित केवलारी ब्लॉक के पदाधिकारी पहुंच गये थे जिन्होंने जिला चिकित्सालय उपचार हेतु भिजवाया। वहेीं आदिवासी महिला का उपचार व पीड़ितों की मदद के लिए पहुंचे जिला मुख्यालय सिवनी में जिला चिकित्सालय सिवनी में जयस के प्रदेश उपाध्यक्ष अंशुल शाह मरकाम और गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के वरिष्ठ कार्यकर्ता विवेंद्र शाह मर्सकोले मौजूद रहे। जिन्होंने आदिवासी महिला के साथ मारपीट करने वाले खड़ी फसल को नष्ट करने वाले दबंगों पर कानूनी कार्यवाही की मांग किया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.