Type Here to Get Search Results !

नदी न नाला और कर रहे पुलिया का निर्माण, तकनीकि व आर्थिक अनियमितता की कलेक्टर से छपारा जनपद अध्यक्ष ने की शिकायत

नदी न नाला और कर रहे पुलिया का निर्माण, तकनीकि व आर्थिक अनियमितता की कलेक्टर से छपारा जनपद अध्यक्ष ने की शिकायत 

पुलिया निर्माण में तकनीकि गड़बड़ी और शासन की राशि का दुरूपयोग किये जाने की कलेक्टर से छपारा जनपद अध्यक्ष ने की शिकायत 

अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से होने वाले निर्माण कार्य की सूक्ष्मता से जांच कर निमार्णाधीन कार्यो पर रोक लगाने की मांग 

जनपद पंचायत अध्यक्ष छपारा सदम सिंह बरकड़े ने किया कलेक्टर को जांच व कार्यवाही के लिये लिखा पत्र 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत अध्यक्ष छपारा श्री सदम सिंह बरकड़े ने जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायतों में बनाई जा रही पुलिया के निर्माण कार्य को लेकर कलेक्टर सिवनी को पत्र लिखकर निर्माण कार्य को स्थगित करने के साथ साथ इसकी उच्च स्तरीय जांच करने के लिये पत्र लिखा है।
             


जिसकी प्रतिलिपि उन्होंने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सिवनी, सहायक आयुक्त सिवनी, जिला पंचायत अध्यक्ष सिवनी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत छपारा की ओर प्रेषित किया है।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यदि एक सप्ताह में कार्यवाही नहीं होती है तो जन आंदोलन किया जायेगा, जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।
             

जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत समतल स्थानों पर पुलिया का निर्माण किया जा रहा है जहां न तो नदी है और न ही नाला है लेकिन इसके बाद भी बिना जरूरत के ही पुलिया का निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

छपारा जनपद के अंतर्गत इन ग्राम पंचायतों में हो रहा पुलिया का निर्माण कार्य


जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना से होने वाले निर्माण कार्य की सूक्ष्मता से जांच कर निमार्णाधीन कार्यो पर रोक लगाने के संबंध में जनपद पंचायत अध्यक्ष छपारा श्री सदम सिंह बरकड़े के द्वारा कलेक्टर डॉ राहूल हरिदास फटिंग को पत्र लिखा है।
            

जिसमें उन्होंने उल्लेख किया है कि वर्तमान में जनपद पंचायत छपारा की ग्राम पंचायत पायली कोड़िया के महुआटोला से अकलमा मार्ग में 14.92 लाख की लागत से पुलिया का निर्माण कार्य एवं ग्राम पंचायत सुकरी के शांतिधाम के पास 14 लाख रूपये की लागत से पुलिया निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत सुकरी के ग्राम सालीवाड़ा में स्वीकृत 14.99 लाख की पुलिया निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत कोड़ियामाल के ग्राम कोंड़िया में स्वीकृत 14.92 लाख की पुलिया निर्माण कार्य एवं ग्राम पंचायत गोरखपुर (अंजनिया) में स्वीकृत 10 लाख की पुलिया निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत पौड़ी के ग्राम छिंदवाह में स्वीकृत 10.00 की पुलिया निर्माण कार्य सहित ग्राम पंचायत बबैया से ग्राम बबैया से सोनिया मार्ग पर स्वीकृत 15 लाख की पुलिया निर्माण कार्य प्रगति पर है जो शासन के मापदण्ड के अनुरूप नहीं बनकर मनमाने मापदण्ड से निर्माण एजेंसी द्वारा किया जा रहा है। 

सूक्ष्मता से जांच कमेटी का गठन कर स्थल और गुणवत्ता की निष्पक्ष जांच कराने की जन अपेक्षा 


जनपद पंचायत छपारा के अध्यक्ष सदम सिंह बरकड़े का कहना है कि पुलिया का निर्माण स्वीकृत स्थान से अन्यत्र स्थान पर छोटी सी नाली में और समतल भूमि में बनायी जा रही है, जो नियम विरुद्ध है। मुझे क्षेत्र से लगातार इन कार्यों की शिकायत प्राप्त हो रही है। उक्त निर्माण कार्यों की सूक्ष्मता से जांच कमेटी का गठन कर स्थल और गुणवत्ता की निष्पक्ष जांच कराने की जन अपेक्षा है। जिससे शासन का धन व्यर्थ न हो। एक सप्ताह के अंदर उक्त कार्यों की जांच नहीं होती है तो हम लोग जनआंदोलन करेंगे जिसकी समस्त जवाबदारी शासन एवं प्रशासन की रहेगी।

ठेकेदार अधिकारी मिलकर अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना की राशि का कर रहे बंदरबांट-सदम सिंह बरकड़े


वहीं जब इस मामले में जनपद पंचायत अध्यक्ष छपारा श्री सदम सिंह बरकड़े से बात की गई तो उन्होंने चर्चा में बताया कि जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना के तहत आने वाले बजट धनराशि का दुरूपयोग विभागीय अधिकारियों ठेकेदारी की सांठगांठ से किया जा रहा है।
            जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत अधिकांश पुलिया का निर्माण समतल भूमि पर किया जा रहा है जहां पर पुलिया की आवश्यकता नहीं है वहां पर भी पुलिया बनाकर शासन की राशि का दुरूपयोग किया जा रहा है। पुलिया निर्माण कार्य ठेकेदारों के कराया जा रहा है जिससे शासन की योजना और मंशा पर भी पानी फेरा जा रहा है।
            इस तरह की आर्थिक अनियमितता अनुसूचित जनजाति बस्ती विकास योजना के तहत किया जा रहा है। इसमें केंद्र सरकार व मध्यप्रदेश सरकार दोनो को धरातल पर योजनाओं की भौतिकता देखने की आवश्यकता है किस तरह अधिकारी और ठेकेदार मिलकर रूपयों की बंदरवांट कर रहे है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.