Type Here to Get Search Results !

जनजातीय छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा सोसायटी (एनईएसटीएस) ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) के सहयोग से ईएमआरएस छात्रों के लिए विकसित ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया

 

जनजातीय छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा सोसायटी (एनईएसटीएस) ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) के सहयोग से ईएमआरएस छात्रों के लिए विकसित ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म पर दो दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला का आयोजन किया

नई दिल्ली/सिवनी। गोंडवाना समय। 
मुख्य विशेषताएं

  • 52 ईएमआरएस शिक्षकों के लिए दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन 12 और 13 दिसंबर2022 को किया गया।
  • इस कार्यशाला में ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए एकलव्य लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (ईएलएमएस) परियोजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी भी शामिल थी।
  • अन्य प्रशिक्षण विषयों में ईएलएमएस पोर्टलपाठ्यक्रम में छात्रों का नामांकन, पाठ्यक्रम के लिए अपलोड सामग्रियों का डेमो और संचार उपकरणों के लिए डेमो जैसे घोषणा/ मंचचैट आदि को शामिल किया गया।


    जनजातीय छात्रों के लिए राष्ट्रीय शिक्षा सोसायटी (एनईएसटीएस)) ने सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डैक) के साथ मिलकर ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म यानी एकलव्य लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम (ईएलएमएस) विकसित किया है, जिससे ईएमआरएस में छात्रों के लिए व्यापक रूप से सीखने के वातावरण तैयार किया जा सके। पहले चरण में, पूरे देश के 52 मनोनीत शिक्षकों के लिए 12 और 13 दिसंबर2022 को दो दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मनोनीत शिक्षक कुशल प्रशिक्षक के रूप में काम करेंगे, जो अगले चरण में अखिल भारतीय स्तर पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों की शुरूआत करेंगे।


    सहयोग के रूप में
    सी-डैक ने ईएलएमएस को विकसित किया है, जो ऑडियोवीडियोऑनलाइन लैबप्रश्नोत्तरी आदि जैसे विभिन्न ई-प्रारूपों में सीखने की सामग्री प्रदान करेगा, उन विषयों तक छात्र और शिक्षक समान रूप से पहुंच सकेंगे। इसके अलावाअनेक अनूठी विशेषताओं के साथयह पद्धति शिक्षकों को किसी विशेष अध्याय पर पाठ्यपुस्तक पीडीएफऑडियो-वीडियो फाइलों को जोड़कर नए पाठ्यक्रम और असाइनमेंट बनाने की भी अनुमति प्रदान करता है। इस कार्यशाला का उद्देश्य इन कुशल प्रशिक्षकों द्वारा प्रत्येक विद्यालय में ईएलएमएस को लागू करना और राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य शिक्षकों को प्रशिक्षित करना है।

    कार्यशाला सत्र में ईएलएमएस परियोजनाईएलएमएस ऐप का डेमोमोबाइल/टैबलेट पर ईएलएमएस ऐप डाउनलोड करनाईएलएमएस पोर्टल द्वारा पाठ्यक्रम का डेमो देना और पाठ्यक्रम के लिए छात्रों को नामांकित करनापाठ्यक्रम के लिए अपलोड सामग्रियों का डेमो और संचार उपकरणों के लिए डेमो जैसे घोषणाओं/मंचचैट आदि को शामिल किया गया।

    एनईएसटीएस के अनुसार,ईएलएमएस जैसी आधुनिक तकनीकपूरे देश में फैले हुए सभी ईएमआरएस में मिश्रित शिक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में बहुत ही प्रभावी रूप से काम करेगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.