Wednesday, January 11, 2023

रेत माफियाओं को भाजपा का संरक्षण, पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह ने खोला मोर्चा

रेत माफियाओं को भाजपा का संरक्षण, पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह ने खोला मोर्चा 

केवलारी विधानसभा में अवैध रेत उत्खनन के मामले में कांग्रेसी हुए एकजुट


उगली/सिवनी। गोंडवाना समय। 

खनिज माफियाओं के खिलाफ केवलारी विधानसभा के पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह ने खुलकर मोर्चा खोल दिया है। सिवनी जिले में खनिज माफियाओं का गिरोह बेधड़क रेत का उत्खनन कर शासन को राजस्व का चूना लगाकर अपनी तिजोरी भर रहे है।
            


केवलारी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हिर्रा व बागडोंगरी नदी पर रेत का अवैध उत्खनन का कारोबार माफियाओं के द्वारा किया जा रहा है। केवलारी विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह ने उगली क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली रेत खदान हिर्री व बाग डोंगरी में विगत 2 माह से बालाघाट के पाठक एंड संस के नाम से रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा था। इसकी धरातल पर पड़ताल करने पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह पहुंचे। 

कार्यकतार्ओं के काफिले के साथ रजनीश सिंह ने हिर्री बैनगंगा संगम तट पर पहुंचे


केवलारी विधानसभा क्षेत्र में पुलिस थाना उगली क्षेत्र अंतर्गत धड़ल्ले से बेखौफ रेत से भरे हुये हाईवा डंपर चौबीसों घंटे दौड़ते नजर आ रहे थे। शासन प्रशासन के संरक्षण में रेत का अवैध काला कारोबार बेखौफ होकर चल रहा था। जिस को संज्ञान में लेते हुए मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवा दल के प्रदेश अध्यक्ष पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह ने ब्लॉक कांग्रेस कमेटी उगली के अध्यक्ष एवं पूर्व जिला पंचायत सदस्य ठाकुर वीरेंद्र राज सिंह पप्पू ठाकुर, जनपद सदस्य आनंद भगत, दुर्गेश नागेश्वर खुरसुरा ग्राम पंचायत के सरपंच भुवनेश्वर देशमुख, उपसरपंच ग्राम पंचायत कनारी के पंच ग्राम पंचायत सकरी के उप सरपंच, पंच, पूर्व जनपद सदस्य एवं वर्तमान सरपंच अशोक शांडिल्य, मुनेश्वर बघेल, विजय निर्मलकर और लगभग 500 कार्यकतार्ओं के काफिले के साथ रजनीश सिंह ने हिर्री बैनगंगा संगम तट पर पहुंचे। 

खनिज अधिकारी और माइनिंग इंस्पेक्टर की उपस्थिति में कार्यवाही के लिये सौंपा ज्ञापन


जहां पर सबसे पहले अवैध रेत खनन के लिए क्षेत्रीय जनों की उपस्थिति में उन्होंने यह पाया कि शासन प्रशासन के साथ साथ वर्तमान विधायक और भारतीय जनता पार्टी की सरकार के द्वारा अवैध रेत के उत्खनन के काला कारोबार को सरंक्षण दिया जा रहा है। वहीं श्री रजनीश सिंह ठाकुर मुख्य रेत खदान से लगभग 3 से 4 किलोमीटर की दूरी पैदल चलने के बाद खदान स्थल से कुछ दूरी पर सकरी ग्राम के नजदीक एक पोकलैंड मशीन को प्रशासनिक अधिकारियों जिसमें खनिज अधिकारी और माइनिंग इंस्पेक्टर की उपस्थिति में अवैध रेत खनन के लिए खनिज अधिकारी को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा गया और मौका में मौजूद पोकलेन मशीन को जप्त करवाने की बात कही।

प्रशासन की चुप्पी से साफ स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार खुद रेत के कारोबार में लिप्त है

मांग उठाने के बाद खनिज अधिकारी के द्वारा उक्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया गया और विभाग के द्वारा जितने क्षेत्र में अवैध रेत का उत्खनन किया गया है उतना एरिया चिन्हित कर पाठक एंड संस के नाम दंडात्मक उचित कार्यवाही करने के लिए बोला गया। ठाकुर रजनीश सिंह ने यह भी बताया कि सिवनी जिले की यह खदान जिसका भी लीगल रूप से कार्यवाही भी नहीं हुई है विगत 2 माह से बालाघाट जिले की खदानों की रायल्टी दिखाकर रेत उत्खनन कर परिवहन कार्य जोर शोर से चल रहा है कुल मिलाकर प्रशासन की नाक के नीचे बेखौफ होकर यह रेत माफिया धड़ल्ले से अवैध रेत का काला कारोबार कर रहे हैं प्रशासन की चुप्पी से साफ स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार खुद रेत के कारोबार में लिप्त है।

केवलारी विधायक राकेश पाल में सजगता की कमी-रजनीश सिंह 


गोंडवाना समय से चर्चा में ठाकुर रजनीश सिंह ने बताया कि विगत 2 माह से रेत का उत्खनन किया जा रहा था, मुझे क्षेत्रिय कार्यकर्ताओं व ग्रामीणों ने शिकायत लगभग 4 दिन पहले किया था। मैं अपने कार्यकर्ताओं और संगठन के पदाधिकारियों के साथ मौके पर पहुंंचा, वहां पर पोकलेंड मशीन से रेत का उत्खनन किया जा रहा था, जबकि रेत खदान का ठेका हो चुका है लेकिन अभी उन्हें उत्खनन की स्वीकृति नहीं मिली है और न ही रायल्टी जारी की गई।

इसके बाद भी रेत माफिया उत्खनन कर शासन को लाखों का चूना लगा रहे है। नदी के अंदर लगभग 4 किलोमीटर में रेत माफियाओं ने रोड बना दिया है जहां से बड़े-बड़े वाहन रेत भरकर अवैध रूप से परिवहन कर रहे है। इस संबंध पूर्व विधायक ठाकुर रजनीश सिंह का कहना है कि क्षेत्रिय विधायक को ऐसे मामले में सजग रहना चाहिये वैसे भी केवलारी में 11 करोड़ के घोटाला हुआ उसके बाद रेत की खुले आम चोरी की जाकर कारोबार किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Translate