Type Here to Get Search Results !

आदिवासी किसानों से लाईनमैन रामस्वरूप साहू ने वसूला 10-10 हजार रूपये

आदिवासी किसानों से लाईनमैन रामस्वरूप साहू ने वसूला 10-10 हजार रूपये 

लाइनमैन को हटाकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने की ग्रामीणों ने की मांग 

सिवनी विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी किसान लाईनमैन रामस्वरूप से है परेशान 




सिवनी। गोंडवाना समय।

विधानसभा क्षेत्र सिवनी के अंतर्गत आदिवासी किसानों के साथ खुलेआम आर्थिक लूटपाट कर उनका शोषण किया जा रहा है। आदिवासी बाहुल्य विकासखंड छपारा के अंतर्गत ग्रामीण अंचल के आदिवासी किसान लाईनमेन रामस्वरूप साहू के द्वारा की जा रही आर्थिक लूटपाट एवं दादागिरी से अत्याधिक परेशान हो चुके है। इस संबंध में आदिवासी किसानों ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर 7 फरवरी 2023 को शिकायत भी किया है।
                


जिसमें उन्होंने लाईनमेन रामस्वरूप साहू के द्वारा 10-10 हजार रूपये लिये जाने की जांच कर विभागीय कार्यवाही किये जाने की मांग किया है। लाईनमेन रामस्वरूप साहू गौरखपुर क्षेत्र में लगभग 6-7 वर्षों से पदस्थ है। कई बार क्षेत्रिय ग्रामीणों ने रामस्वरूप साहू लाईनमेन की शिकायत भी किया है लेकिन विभागीय जांच व कार्यवाही न होने के कारण वह एक ही स्थान पर वर्षों से पदस्थ है और आदिवासी किसानों पर सबसे ज्यादा अन्याय, अत्याचार कर आर्थिक शोषण कर रहा है। 

स्थायी/अस्थायी कनेक्शन वालों से निर्धारित शुल्क से अतिरिक्त राशि वसूल कर रहा है 


ग्रामीणों ने क्षेत्रीय लाईनमैन रामस्वरूप साहू के द्वारा बरती जा रही भारी अनिमियता एवं अपनी मनमानी कर उपभोक्ताओं को दादागिरी बताकर अपने कार्य में लापरवाही किये जाने के संबंध में शिकायत की गई है। ग्राम गोरखपुर में पदस्थ लाइनमैन रामस्वरूप साहू के द्वारा वर्तमान में लाइनमैन का कार्य किया जा रहा है जो अपनी मनमानी एवं भारी अनिमियता से लिप्त होकर अपना कार्य कर रहा है। जनहित के पक्ष में कोई भी कार्य नही कर रहा है तथा स्थायी/अस्थायी कनेक्शन वालों से निर्धारित शुल्क से अतिरिक्त राशि वसूल कर रहा है। 

ये है पीड़ित आदिवासी किसान 

ग्राम सुकरी (घुंघसा) में 2 एचपी मोटर का 10,000 हजार रूपए लिया। वही कोमल उइके ग्राम सुकरी 2 एच. पी. मोटर का 10 हजार की राशि लिया। इसी के साथ मनिषा बाई 2 एच.पी मोटर के 10 हजार की राशि लिया। वही गेंदो बार्ड 2 एच.पी. की मोटर के 10 हजार रुपए की राशि रामस्वरूप साहू लाइनमैन के द्वारा वसूला गया।

शासन की योजनाओं की जानकारी मांगने पर बताता है दादागिरी 

ग्रामवासी शासन की योजनाओं के बारे में जानकारी मांगते है, तो वह दादागिरी बताकर कहता है कि मैं जो भी योजना एवं राशि बताता हूँ, वो तुम्हे मानना होगा नहीं तो तुम्हारा कोई काम नहीं होगा। पूर्व में भी सम्बधित लाइनमैन की शिकायत वरिष्ठ कार्यालय को क्षेत्रीय लोगों के द्वारा किया गया था। जिसमें जांच अधिकारी की मिलीभगत के कारण किसी प्रकार की कोई कार्यवाही पारदर्शिता के साथ नहीं हुई।

कड़ी से कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए ताकि भविष्य में दूसरे गरीब लोगों का शोषण ना कर सके 

गांव के अधिकतर अशिक्षित आदिवासी लोग निवास करते हैं। जिसका फायदा वर्तमान लाइनमैन के द्वारा उठाकर हमें प्रताड़ित किया जा रहा है। उक्त लाइनमैन लगभग 6-7 वर्षों से क्षेत्र में पदस्थ हैं। उक्त लाईनमैन को क्षेत्र से हटाकर एवं उसके विरूद्ध हमें शोषण एवं प्रताड़ित करने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही होनी चाहिए ताकि भविष्य में उक्त लाईनमैन दूसरे गरीब लोगों का शोषण ना कर सके। लाईनमैन को हटाकर कड़ी से कड़ी कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

उपभोक्ताओं की लाइन बार-बार काटता है और रुपये की मांग करता है 

उपभोक्ताओं से 2 एच. पी. सिंचाई मोटर का कनेशन तीन माह के लिए टीसी लिया है। जो शासन निर्धारित शुल्क 4 हजार रुपए है जिसमें लाइनमैन 10 हजार रुपये राशि वसूल कर उपभोक्ताओं की लाइन बार-बार काटता है और रुपये की मांग करता है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.