Type Here to Get Search Results !

जकी खान उपसरपंच आदिवासी महिला सरपंच को जातिगत रूप से अपमानित कर करता है छेड़खानी

जकी खान उपसरपंच आदिवासी महिला सरपंच को जातिगत रूप से अपमानित कर करता है छेड़खानी 

महिला सरपंच ने परेशान होकर अजाक थाना सिवनी व पुलिस थाना बरघाट में किया शिकायत

अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत कानूनी कार्यवाही करने की गई मांग



सिवनी। गोंडवाना समय। 


मध्यप्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति पर किसी भी तरह से कोई अत्याचार न करे उन्हें प्रताड़ित न करे इस हेतु अनेकों कदम उठाये गये हैं साथ ही जिन लोगों द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति की महिला या पुरूष को प्रताड़ित किया जाता है उसे कठोर दण्ड देने के लिये समय समय पर निर्णय भी लिया गया है। मध्यप्रदेश के मुखिया द्वारा ऐसे कठोर निर्णयों के बाद भी प्रदेश के अलग अलग जिलों में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों को प्रताड़ित करने की खबर लगातार आते रहती है। एक ऐसा ही मामला जनपद पंचायत बरघाट के अंतर्गत ग्राम पंचायत बोरीकला का सामने आया है जहां पर ग्राम पंचायत बोरीकला की आदिवासी महिला सरपंच श्रीमति दुर्गा कुमरे पति शेर सिंह कुमरे द्वारा पंचायत के उपसरपंच जकी खान पिता सईद खान, आरिफ खान पिता हई खान निवासी बोरीकला और रजा कुरैशी पिता गफ्तूर खान निवासी बोरीकला पर अभद्र भाषा का उपयोग करते हुये जातिगत रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया गया है। 

जकी खान उपसरपंच जातिगत रूप से दुर्भावना रखकर दबाव बनाकर पंचायत के कराना चाहता है कार्य


आदिवासी महिला सरपंच द्वारा इस हेतु अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण थाना सिवनी व पुलिस थाना बरघाट में जकी खान, आरिफ खान, रजा कुरैशी के द्वारा जातिसूचक अपशब्दों का उपयोग करते हुये प्रताड़ित करने पर उनके विरूद्ध शिकायत भी की गई है। शिकायत में आदिवासी महिला सरपंच द्वारा बताया गया है कि बोरीकला पंचायत उपसरपंच, रजा कुरेशी और आरिफ खान द्वारा हमेशा जातिगत रूप से गोंड गवांर कहकर अपमानित किया जाता है। जकी खान उपसरपंच द्वारा जातिगत रूप से दुर्भावना रखकर पंचायत के कार्यों में अनावश्यक दबाव बनाकर कार्य कराने का कार्य करता है। पंचायत के कार्यों को स्वतंत्र रूप से न करने देने व पंचायत कार्यालय एवं पंचायत कार्यालय में आते समय जातिगत रूप से अपमानजनक टिप्पणी करते हुये आदिवासी महिला सरपंच श्रीमति दुर्गा कुमरे को मानसिक, शारीरिक रूप से प्रताड़ित करने का कार्य करता है।  

परिवार सहित जान से मारने की धमकी भी दिया 

आदिवासी महिला सरपंच को सोशल मीडिया में बदनाम करने का कार्य किया गया। वहीं 11 फरवरी को रात्रि में महिला सरपंच के साथ धक्का मुक्की कर उपसरपंच द्वारा बुरी नियत से हाथ पकड़कर खींचातानी करते हुये छेड़खानी करने का आरोप भी आदिवासी महिला सरपंच द्वारा लगाया गया है। इसके साथ ही परिवार सहित जान से मारने की धमकी भी दी गई है। आदिवासी महिला सरपंच द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत कानूनी कार्यवाही करने का आग्रह किया गया है।

जकी खान ने दिया था धमकी खाली स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर नहीं करोगी तो मैं तुम्हें सरपंची का कार्य नहीं करने दुंगा 


आदिवासी महिला सरपंच दुर्गा कुमरे ने बताया कि उसके द्वारा जुलाई 2022 में ही सरपंच पद का प्रभार लिया गया है प्रभार लिये जाने के बाद से ही ग्राम पंचायत का उपसरपंच जकी खान के द्वारा अनावश्यक रूप से दबाव बनाकर खाली स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर करवा रहा था। दुर्गा कुमरे सरपंच द्वारा हस्ताक्षर नहीं किया गया तो जकी खान के द्वारा गोंड गवांर कहते हुये कहा कि यदि तुम खाली स्टांप पेपर पर हस्ताक्षर नहीं करोगी तो मैं तुम्हें सरपंची का कार्य नहीं करने दुंगा और देखता गोंड गंवार कहीं की तू कैसे सरपंची 5 साल चलाती है तेरे को मैं जीने नहीं दुंगा की धमकी देते हुये महिला सरपंच को बदनाम करके अपमानित करते हुये मानसिक, शारीरिक रूप से परेशान व प्रताड़ित करता है। साथ ही जकी खान उपसरपंच ग्राम पंचायत कार्यालय में मासिक बैठक व अन्य कार्यों के दौरान किनारे में बैठकर आपत्तिजनक छेड़कानी वाली हरकते करता है जिसमें आरिफ खान व रजा कुरैशी उसका साथ देते है। वहीं बाहर अकेले में आते जाते में बदनाम करने के लिये अशोभनीय टिप्पणी करते है। महिला सरपंच द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति अत्याचार अधिनियम अंतर्गत छेड़खानी करने एवं जान से मारने की धमकी देने पर कानूनी प्रकरण दर्ज कर कार्यवाही करने की मांग की गई थी। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.