Type Here to Get Search Results !

धार्मिक स्थल के सामने से शराब दुकान नहीं हटाने मुख्य मार्ग के पास नपा की जमीन पर खड़ी कर दिया दीवार

धार्मिक स्थल के सामने से शराब दुकान नहीं हटाने मुख्य मार्ग के पास नपा की जमीन पर खड़ी कर दिया दीवार 

मुख्यमंत्री की नई शराब नीति को फेल करने शराब ठेकेदार ने किया जुगाड़


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कचहरी चौक स्थित अंग्रेजी शराब दुकान को न हटाये जाने को लेकर शराब ठेकेदार के पक्ष में बचाव के लिये आबकारी विभाग तो कमर कसकर खड़ा हुआ है वह तो समझ आता है लेकिन नगर पालिका परिषद सिवनी के जनप्रतिनिधियों की कौन सी मजबूरी है यह समझ से परे नगर पालिका के जनप्रतिनिधियों को लगता होगा लेकिन पब्लिक सब जानती है कि ये चुपचाप क्यों है।
                


वहीं शासकीय स्थिति में जमीन की नाप का कार्य सिर्फ राजस्व विभाग ही करता है लेकिन शराब दुकान की दूरी नापने के लिये आबकारी विभाग ही मीटर टेप लेकर राजस्व विभाग की जिम्मेदारी निभा रहा है। नई शराब नीति आने के बाद धार्मिक स्थल के सामने से शराब दुकानों को मापदंड पर नहीं बैठने के कारण हटाने की बात की गई थी और कागज पर यह अंकित भी किया गया कि दुकानों को हटाया जाएगा, समाचार पत्रों के माध्यम से भी काफी विरोध किया गया परंतु नियम को ताक पर रखकर आबकारी अधिकारी के साथ सांठगांठ करते हुए शराब ठेकेदार चर्चगेट के सामने स्थित शराब दुकान के सामने एक अस्थाई दीवार को खड़ा कर दिए हैं और दोबारा नाप करवा कर यह बताना चाह रहे हैं कि अब दूरी शासन के नियमानुसार करने के लिए जुगाड़ लगाया गया है। 

सिवनी की जनता को शराब ठेकेदार व आबकारी विभाग बना रहा मूर्ख 

शासन के द्वारा 100 मीटर की दूरी से दूर शराब दुकान का नियम आने के बाद चर्चगेट के सामने की दुकान लगभग हटना तय मानी जा रही थी जिसका नोटिफिकेशन भी जारी हो चुका था और इस दुकान को यहां से हटाकर अन्यत्र जाने के लिए नोटिस भी जारी किया जा चुका था परंतु आबकारी विभाग और शराब ठेकेदार की सांठगांठ के चलते अब चर्चगेट के सामने वाली शराब दुकान में अस्थाई दीवार खड़ी कर दूसरी तरफ से दरवाजा निकालकर दूरी को बढ़ाकर नियम कानून को ताक पर रखते हुए धार्मिक भावनाओं से खेलकर सिवनी की जनता को मूर्ख बनाया जा रहा है। 

शराब ठेकेदार ने पुन: नाप कराने कलेक्ट्रेट में दिया आवेदन 

नियम कानून को ताक पर रखकर काल्पनिक दीवार खड़ी कर दूसरी ओर से दरवाजा खोलकर दूरी बढ़ाने की चतुराई करने के लिये शराब ठेकेदार ने इस शराब दुकान को पुन: नाप कराने के लिए जिला कलेक्टर को आवेदन दिया है ऐसा सूत्र बताते हैं और जिला कलेक्टर कार्यालय के द्वारा 4 सदस्य टीम भी तय कर ली गई है और बहुत जल्द इसका नाप होकर इस दुकान को क्लीन चिट मिलने की आशंका जताई जा रही है।

क्या शराब ठेकेदार को नगरपालिका व यातायात विभाग की मौन स्वीकृति मिली ?

शराब ठेकेदार के द्वारा अंग्रेजी शराब दुकान के सामने अस्थाई दीवार उठाई गई है इस पर आपत्ति न तो नगरपालिका ने और न ही यातायात विभाग ने उठाई है। जबकि अंग्रेजी शराब दुकान के सामने दीवरा उठ जाने से शराब दुकान में आने वाले दीवार के सामने वाहन को खड़ा करेंगे, कई बार चौपहिया वाहन भी खड़े होंगे, ऐसी स्थिति में यातायात वाधित होने की पूरा संभावना होगी। इसके चलते आपसी वाद-विवाद बढ़ने की संभावना भी हो सकती है। इस मामले में नगर पालिका परिषद में जनप्रतिनिधित्व करने वालों की मंशा पर सवाल खड़े हो रहे है वहीं यातायात विभाग की भी मौन स्वीकृति दिखाई दे रही है। 

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को छोड़कर कोई भी राजनैतिक दल ने शराब दुकान का नहीं किया विरोध 

कचहरी चौक चर्च गेट के सामने की अंग्रेजी शराब दुकान हो, गोपालगंज की शराब दुकान हो या जिले भर की शराब दुकान के विरोध में सिर्फ गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने ही खुलकर विरोध जताते हुये मोर्चा खोला है। अन्यथा सिवनी जिले में सत्ताधारी दल भाजपा व विपक्षी दल कांग्रेस दोनो के पदाधिकारियों ने एक शब्द भी बोलना उचित नहीं समझा है। वहीं भाजपा के एक पार्षद राजू यादव ने जरूर कचहरी चौक की अंग्रेजी शराब दुकान को स्थानांतरित करने के लिये पत्र लिखा है। 

नियम के दायरे में चर्चगेट के सामने स्थित अंग्रेजी शराब दुकान भी अपने आप अवैध हो चुकी है


शहर के सामाजिक कार्यकर्ता नरेन्द्र ठाकुर गुड्डु ने कचहरी चौक चर्च के सामने की शराब दुकान को स्थानांतरित करने के लिये खुलकर अपना विरोध जताते हुये शहरवासियों का भी समर्थन मांगा है। इस मामले में नरेन्द्र ठाकुर का कहना है कि हमारे द्वारा शहर की छवि सुधारने को लेकर पिछले एक माह पूर्व से विवादित कचहरी चौक चर्च के सामने स्थित अंग्रेजी शराब दुकान को हटाने की मुहिम चलाई जा रही है।
                

मध्यप्रदेश के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा नई आबकारी नीति के तहत किसी भी स्कूल, देवालय या धार्मिक स्थलों से शराब दुकान की दूरी 100 मीटर से अधिक होगी। उसी नियम के दायरे में चर्चगेट के सामने स्थित अंग्रेजी शराब दुकान भी अपने आप अवैध हो चुकी है, जिसे जिला कलेक्टर ने भी वर्ष 2023-24 के लिये जारी किये गये बिक्रीपत्र में भी उक्त स्थान से अन्य हटाने का उल्लेख करते हुए पूर्व में जारी भी किया है। 

नगरपालिका की जगह पर अतिक्रमण कर एक दीवारनुमा जिकजैक बना दिया गया र्है

हमारे द्वारा म.प्र. सरकार के द्वारा जारी किये गये नये नियम के तहत जिला प्रशासन से उपरोक्त शराब दुकान को हटाने हेतु शिकायत भी की जा चुकी है। बाबजूद इसके जिला आबकारी अधिकारी सहित पूरे आबकारी विभाग ने शराब ठेकेदारों से लम्बी रकम लेकर जिला प्रशासन एवं शहरवासियों को गुमराह करने का काम शुरू कर दिया है।
                पूर्व में इस शराब दुकान को पुलिस विभाग, राजस्व विभाग एवं आबकारी विभाग के द्वारा धार्मिक स्थल से नापा गया था जो कुल दूरी 74 मीटर ही थी। उस दूरी को बढ़ाने के लिये आबकारी विभाग द्वारा उक्त दुकान की बार-बार नपाई की जा रही है। आबकारी विभाग किसी भी तरह से शराब दुकान की दूरी धार्मिक स्थल से 100 मीटर के बाहर दिखाना चाह रही है। शराब ठेकेदारों के द्वारा पिछले दो दिन से उक्त शराब दुकान के सामने आम रास्ते से लगकर नगरपालिका की जगह पर अितक्रमण कर एक दीवारनुमा जिकजैक बना दिया गया र्है। 

उक्त स्थान का अतिक्रमण तत्काल हटाया जावे

जिला कलेक्टर को पुन: दुकान की नपाई हेतु आवेदन किया गया है। उक्त आवेदन में यह लिखा गया है कि हम उक्त शराब दुकान को वर्तमान स्थान से बी ब्लॉक में  शिफ्ट कर रहे हैं पुन: नाप किया जावे। जबकि पूर्व स्थान पर ही घुमाकर दुकान को रखा जा रहा है जो नये स्थान के दस्तावेज एवं पुराने स्थान के दस्तावेज एक ही होंगे।
                हमारा जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग से आग्रह है कि शहरवासियों की जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए उपरोक्त शराब दुकान को विवादित स्थल से हटाया जावे एवं नगरपालिका प्रशासन से आग्रह है कि उक्त स्थान का अतिक्रमण तत्काल हटाया जावे, अन्यथा हमारे द्वारा उक्त दुकान को हटाने उग्र आंदोलन किया जावेगा जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी आबकारी विभाग जिला प्रशासन की होगी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.