Type Here to Get Search Results !

पुस्तकालय में बैठकर विद्यार्थी पढ़ाई करके अपने कैरियर को बेहतर बना सकते हैं-कलेक्टर

 पुस्तकालय में बैठकर विद्यार्थी पढ़ाई करके अपने कैरियर को बेहतर बना सकते हैं-कलेक्टर 

सरपंच, सचिव, ग्रामवासी, विद्यार्थी मिलकर पुस्तकालय की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनायें

कलेक्टर ने स्वास्थ्य केन्द्र, अमृत सरोवर, एसटीपी का किया निरीक्षण

ग्राम पंचायत दहलबाड़ा व खुरसीपार में जन जागृति पुस्तकालय का हुआ शुभारंभ


आकाश मेहरा, ब्यूरो चीफ नरसिंहपुर
मोबाईल नंबर-7000463564
नरसिंहपुर। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को जिले के चीचली व सांईखेड़ा विकासखंड के भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य केन्द्र, अमृत सरोवर, एसटीपी- सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, नरहरियानंद सरोवर का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना की राशि महिलाओं के बैंक खातों में आने की जानकारी ली। कलेक्टर ने बकरी पालन का प्रशिक्षण लेने वाली स्वसहायता समूह की महिलाओं व अन्य प्रशिक्षुओं से चर्चा कर वैज्ञानिक तरीके से अच्छे से बकरी पालन कर अपनी आय बढ़ाने के लिए प्रेरित किया।

लायब्रेरी नियमित रूप से संचालित होनी चाहिये


विकासखंड सांईखेड़ा की ग्राम पंचायत दहलबाड़ा एवं खुरसीपार में कलेक्टर सुश्री बाफना, सरपंच, विद्यार्थियों और ग्रामवासियों की मौजूदगी में जन जागृति पुस्तकालय का शुभारंभ फीता काटकर किया गया। उन्होंने कहा कि यहां बैठकर विद्यार्थी पढ़ाई करके अपने कैरियर को बेहतर बना सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लायब्रेरी नियमित रूप से संचालित होनी चाहिये।
                

सरपंच, सचिव, ग्रामवासी, विद्यार्थी मिलकर पुस्तकालय की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनायें। ग्राम पंचायत व डोनेशन के माध्यम से पुस्तकालय में समाचार पत्र, प्रतियोगी परीक्षाओं की पत्रिकायें, कूलर, कम्प्यूटर आदि की व्यवस्था करें। उन्होंने पुस्तकालय के लिए सरपंच द्वारा की गई व्यवस्थाओं की प्रशंसा की। उन्होंने खुरसीपार के पुस्तकालय की व्यवस्थाओं पर भी संतोष प्रकट किया। कलेक्टर ने खुरसीपार में मंदिर परिसर में पौधा रोपा।

ग्राम गांगई में स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए बकरी पालन का प्रशिक्षण

चीचली विकासखंड के सीनियर कन्या अनुसूचित जनजाति छात्रावास गांगई में सेंटर आरसेटी द्वारा स्वसहायता समूह की महिलाओं और बकरी पालन के इच्छुक अन्य लोगों को 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहां पर कलेक्टर सुश्री बाफना बकरी पालन का प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षुओं से रूबरू हुई।
                बकरी पालन में आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वसहायता समूह की सीआईएफ की राशि और एनएलएम योजना के अंतर्गत ऋण के लिए प्रकरण बनाने के बारे में बताया गया। उन्होंने महिलाओं से कहा कि वे समूह से जुड़कर बकरी पालन वैज्ञानिक तरीके से करें, इससे उनके परिवार की आय बढ़ेगी और अन्य महिलायें भी उनसे सीखकर प्रेरणा ले सकेंगी। उन्होंने यहां स्वसहायता समूह की महिलाओं के लिए सिलाई मशीनों के यूनिट का प्रोजेक्ट, बकरी के दूध व खोबा के यूनिट/ मार्केट लिंकेज के लिए प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश दिये।

दवा वितरण की व्यवस्था ठीक नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने असंतोष प्रकट किया 


कलेक्टर सुश्री बाफना ने स्वामी विवेकानंद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सांईखेड़ा में ओपीडी, प्रसूतिका वार्ड, नर्स ड्यूटी कक्ष, महिला मेडिकल वार्ड, कोल्डचैन रूम, एक्स-रे कक्ष, दवा वितरण केन्द्र, ओटी आदि का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिये।

अस्पताल में मरीजों व परिजनों के बैठने, मरीजों के‍ लिए विभिन्न व्यवस्थाओं, दवा वितरण की व्यवस्था ठीक नहीं पाये जाने पर कलेक्टर ने असंतोष प्रकट किया और व्यवस्थाओं में सुधार लाने के निर्देश दिये।

जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये 


ग्राम पंचायत छैनाकछार- बी के छावरगांव में निमार्णाधीन अमृत सरोवर का कलेक्टर ने स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने किये जा रहे कार्यों का शीघ्र मूल्यांकन कर भुगतान कराने और मनरेगा की राशि से जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता से कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर सुश्री बाफना ने सांईखेड़ा में नरहरियानंद सरोवर का निरीक्षण किया। उन्होंने अमृत 2.0 योजना की राशि से सरोवर परिसर को विकसित करने व पथ निर्माण के बारे में चर्चा की।

लोग शौचालय का उपयोग करें, बाथरूम में नहायें, सड़कों पर नहीं

उन्होंने सांईखेड़ा में निमार्णाधीन सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट-एसटीपी का निरीक्षण कर नक्शा का अवलोकन किया और तकनीकी पहलुओं की जानकारी ली। उन्होंने निर्देशित किया कि सीवर डिस्चार्ज को प्लांट में लाने के लिए सभी घरों को कनेक्ट करें, कनेक्टिविटी में गति लायें।
                इस बारे में जागरूकता बढ़ायें कि लोग शौचालय का उपयोग करें, बाथरूम में नहायें, सड़कों पर नहीं। उन्होंने सीएमओ को नालियों की समुचित साफ- सफाई सुनिश्चित कराने की हिदायत दी। उन्होंने निर्देशित किया कि अधोसंरचना विकास के कार्यों में जो ठेकेदार ठीक से समय पर काम नहीं कर रहे हैं, उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाये।

कलेक्टर ने ली बीएलओ की बैठक


कलेक्टर सुश्री बाफना ने वॉटम परफार्मर बीएलओ की बैठक तहसील कार्यालय सांईखेड़ा के सभाकक्ष में ली। विधानसभा आम निर्वाचन- 2023 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर ने मतदाता सूची के शतप्रतिशत शुद्धिकरण पर जोर दिया। उन्होंने निर्देशित किया कि एक अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाना सुनिश्चित करें।
                जिन व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम मतदाता सूची से विलोपित किये जायें। साथ ही जो व्यक्ति गाँव से अन्यत्र जा चुके हैं उनके नाम भी मतदाता सूची से विलोपित कर सूची संशोधित करें। नव विवाहित महिला का नाम सूची में प्राथमिकता से जुड़वाये जायें। जहां जेंडर रेशो खराब है, वहां महिला मतदाताओं के नाम जुड़वाने पर विशेष फोकस किया जाये।
            नाम जुड़वाने के लिए अनावश्यक दस्तावेज नहीं लिये जायें। मतदाता सूची से नाम हटाने की कार्रवाई बगैर पंचनामा/ नोटिस तामीली के नहीं करें। उन्होंने बगैर अनुमति के बैठक से अनुपस्थित रहने वाले बीएलओ का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश एसडीएम को दिये। उन्होंने डोर- टू- डोर सर्वे कर मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, एनटीपीसी में शिविर लगवाने, स्वयं, पड़ोसियों एवं रिश्तेदारों का नाम मतदाता सूची में जुड़वाने पर जोर दिया।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.