Type Here to Get Search Results !

इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुए साहस, रचनात्मकता के कीर्तिमान

इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुए साहस, रचनात्मकता के कीर्तिमान

टॉप रिकॉर्ड: कश्मीर से कन्याकुमारी, नेट जीरो, चादर ट्रेक, नशा मुक्त भारत, एफिल टॉवर


नई दिल्ली। गोंडवाना समय। 

अद्वितीय कीर्तिमानों का सबसे प्रतिष्ठित मंच, इंडिया बुक आॅफ रिकॉर्ड्स (आईबीआर), प्रतिभाशाली और नई सोच वाले ऐसे लोगों के बीच अत्यधिक लोकप्रिय है जो जबर्दस्त साहस और रचनात्मकता प्रदर्शित करते हैं।
         इस सप्ताह के कुछ प्रमुख कीर्तिमानों में प्रमुख हैं- इलेक्ट्रिक कार में कश्मीर से कन्याकुमारी तक तीव्र अभियान, नेट जीरो लाइब्रेरी का तेजी से निर्माण, लद्दाख में चादर ट्रेक पर जाने वाला बालक, एक मिनट में अधिकतम पुश-अप लगाने वाला शख्स, एक बर्तन में अधिकतम मात्रा में श्री अन्न (मिलेट) पकाने का आयोजन, माचिस की तीलियों से एफिल टॉवर के मॉडल का निर्माण, आदि।

कार ने 4003 किमी दूरी 95 घंटे व 45 मिनट में तय की 

ईवो इंडिया की टीम ने टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स में कश्मीर से कन्याकुमारी तक सबसे तेजी से जाने का रिकॉर्ड बनाया। कार ने 4003 किमी दूरी 95 घंटे व 45 मिनट में तय की। इसने 24 घंटे में अधिकतम दूरी तय करने और एक ही ड्राइव में ईवी द्वारा तय की गई अधिकतम दूरी का रिकॉर्ड भी बनाया।
            उधर, नेट जीरो लाइब्रेरी का सबसे तीव्र निर्माण करके यूनिवास्तु बूट्स इंफ्रा एलएलपी, गुरुग्राम ने एक रिकॉर्ड अपने नाम किया। कंपनी ने टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विजन के अनुरूप, 90 दिनों में कार्बन उत्सर्जन शून्य झांसी पुस्तकालय का पुनर्निर्माण कार्य पूरा किया।

 जबकि वह गंभीर गठिया रोग से पीड़ित रहे थे 

चादर ट्रेक को सबसे तेजी से पूरा करने वाले बच्चे का रिकॉर्ड हैदराबाद के 10-वर्षीय रिदम हरलालका ने बनाया, जिसने लद्दाख में बफीर्ली जंस्कार नदी पर चलने का अभियान 5 दिन में पूरा कर लिया। पंजाब में मोहाली के अवतार सिंह (39) ने जबर्दस्त इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए एक मिनट में 145 पुश-अप लगाए, जबकि वह गंभीर गठिया रोग से पीड़ित रहे थे। माचिस की तीलियों से एफिल टॉवर का सबसे बड़ा मॉडल मेरठ के सुरेंद्र कुमार जैन (77) ने बनाया।

बेंगलुरु की ग्रैंड मास्टर मेखला नायक (36) को जाता है 

मंच पर मेलबैग से गायब होने का जादू दिखाने वाली पहली महिला होने का श्रेय बेंगलुरु की ग्रैंड मास्टर मेखला नायक (36) को जाता है। श्रीक्षेत्र धर्मस्थल में दो दर्शकों ने मंच पर कैनवास बैग को जांचा और मेखला को बैग में बंद करके पैडलॉक लगा दिया।
                पलक झपकते ही मेखला बैग से गायब हो गईं और दर्शकों के बीच बैइी मिलीं। सोनपरी-सेहत ब्रांड के एमडी महेंद्र सुभाष चंद्र छोरिया द्वारा नासिक में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष के अंतर्गत आयोजित एक ईवेंट में, शेफ विष्णु मनोहर ने एक कड़ाहे में 4,000 किलो मोटे अनाज का व्यंजन तैयार करके कीर्तिमान बनाया।

 3,39,073 लोगों ने नशा न करने की शपथ ली 

दिल्ली पुलिस कमिश्नर संजय अरोड़ा चलाए गए नशा-मुक्त भारत अभियान में, उपराज्यपाल दिल्ली की मौजूदगी में 3,39,073 लोगों ने नशा न करने की शपथ ली। इस बीच, दो बच्चों को असाधारण प्रदर्शन के लिए आईबीआर से सराहना मिली। इनमें, कोलकाता की 3-वर्षीय एंजेलिना दुबे ने ढेर सारी जानकारी याद रखने और गुंटूर, आंध्र प्रदेश के 10-वर्षीय अरिपिराला योगानंद शास्त्री ने ज्योतिष में पीजी डिप्लोमा करके वाहवाही बटोरी।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.