Type Here to Get Search Results !

कांकेर जिले में खनिज न्यास निधि से बन रहा प्रतिक्षालय चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट

कांकेर जिले में खनिज न्यास निधि से बन रहा प्रतिक्षालय चढ़ा भ्रष्टाचार की भेंट

पहले भी पहुँच मार्ग निर्माण के नाम पर, बड़ी राशि हुई खर्च

निर्माण कार्य के दौरान भसक गया चबूतरा


राज्य ब्यूरो प्रमुख दुर्गाप्रसाद ठाकुर
भानुप्रतापपुर/ छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

कांकेर जिले में खनिज न्यास निधि की करोड़ों की राशि मे भारी भ्रष्टाचार किया जा रहा है, जिसे लेकर क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों में रोष व्याप्त है। विगत वर्ष में खनिज निधि से पहुँच मार्ग निर्माण के नाम पर भानुप्रतापपुर व दुर्गुकोंदल के कुछ पंचायतों में  मुरमीकरण के लिए 20-20 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई थी। वहीं इस बार यात्री प्रतीक्षालय निर्माण के लिए भी 7-7 लाख रुपये जारी किए गए हैं।
                गौर करने की बात यह है कि इस सम्बंध में ग्राम पंचायतों को कोई भी जानकारी नहीं है। कुछ जगहों पर निर्माण कार्य चालू भी हो गया है, लेकिन कौन बना रहा है व कार्य एजेंसी कौन है, इसकी जानकारी किसी को नहीं है। कार्य मे गुणवत्ता न के बराबर है, जिसके चलते निर्माण के दौरान ही ग्राम डुमरकोट व चौगेल में यात्री प्रतीक्षालय का चबूतरा भसक गया है। यह तो केवल 2 ही उदाहरण हैं, जिले में डीएमएफ मद से और भी कई निर्माण व सामग्री खरीदी का कार्य हो रहा है, जो भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुका है। 

ठेकेदार के द्वारा निम्न स्तर के मटेरियल का किया जा रहा है उपयोग


ज्ञात हो कि भानुप्रतापपुर ब्लाक के ग्राम डूमरकोट, चोगेल, भानबेड़ा, कुर्री, कोरर, हेटारकसा व हरनपूरी पंचायतों में यात्री प्रतिक्षालय निर्माण के लिए 7 लाख 25 हजार की राशि स्वीकृत हुई है। लेकिन सबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिव ने इसकी जानकारी होने से इनकार कर दिया।
                यात्री प्रतीक्षालय का कार्य केशकाल के किसी ठेकेदार को दिया गया है। कार्य मे गुणवत्ता नहीं है, वहीं बिना किसी को जानकारी हुए निर्माण कार्य प्रारंभ भी हो चुका है, जो किसी बड़े भ्रष्टाचार की ओर इशारा कर रहा है। प्रतीक्षालय का चबूतरा निर्माण के दौरान ही भसक रहा है, जिससे साफ जाहिर है कि ठेकेदार द्वारा निम्न स्तर का मटेरियल उपयोग किया जा रहा है। अधिकारियों के लगातार अनदेखी व कमीशनखोरी के चलते शासकीय राशि इसी तरह भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है और जनता तमाम योजनाओं के बावजूद स्वंय को ठगा महसूस करती है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.