Type Here to Get Search Results !

मनीराम काकोड़िया ने कहा मुझे जो उपलब्धी मिली वह गोंडवाना आंदोलन की देन है

मनीराम काकोड़िया ने कहा मुझे जो उपलब्धी मिली वह गोंडवाना आंदोलन की देन है

लखनादौन विधानसभा से प्रबल दावेदार है मनीराम काकोड़िया

लखनादौन/घंसौर। गोंडवाना समय। 

मनीराम काकोड़िया ने जानकारी देते हुये बताया कि उनका जन्म 10 अप्रैल 1976 को जन्म हुआ। माता श्रीमती चमरी बाई पिता श्री बुट्ठन लाल ककोड़िया, करावाड़ा रैयत में हुआ। मनीराम काकोड़िया के रिश्ते नाते सबसे ज्यादा विकास खंड लखनादौन जिला सिवनी में है।
             


वहीं संगठन के पदों पर रह कर सबसे ज्यादा कार्य करने का सौभाग्य घंसौर क्षेत्र में रहा है आज जो पहचान है तो सिर्फ गोंडवाना के पेनवासी दादा हीरा सिंह मरकाम जी के आंदोलन की देन है, सबसे ज्यादा सीखने और समझने का गोंडवाना आंदोलन व गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के कारण अवसर प्राप्त हुआ है। 

शैक्षणिक संघर्ष व गोंडवाना आंदोलन में प्रवेश 

मनीराम काकोड़िया की प्राथमिक शिक्षा भालीवाड़ा, के पश्चात शासकीय हायर/हायर सेकंडरी स्कूल घंसौर, विकास खंड घंसौर में हुई। वहीं वर्ष 1994 से शिक्षा के बाद परिवार के साथ कृषि कार्यों में एवं समय-समय पर 1997 में क्षेत्र सामाजिक गतिविधियों में आना जाना लगा रहा।
            इसके बाद 1997-1998 के दशक के समय गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पेनवाशी दादा हीरा सिंह मरकाम जी का आगमन घंसौर आगमन होने पर उनके विचारों से प्रभावित होकर 1997-98 में घंसौर विधानसभा चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी किशन करयाम के लिए चुनाव चिन्ह कुल्हाड़ी निशान के लिए गांव गांव जाकर प्रचार प्रसार किया गया। 

घंसौर में क्रमिक हड़ताल 21 दिन तक किया 

घंसौर में क्रमिक हड़ताल धरना प्रदर्शन के माध्यम से शामिल होकर क्षेत्रीय जनसमस्याओं को लेकर खेरमाई चौक घंसौर में क्रमिक हड़ताल 21 दिन तक जिसमें मुख्य रूप से क्षेत्रीय समस्याओं में 1 घंसौर अस्पताल में डॉक्टर एवं स्टाप नर्स अन्य उपकरणों की सुविधा,पशु चिकित्सालय में डाक्टर, घंसौर में शासकीय महाविद्यालय खोलें जाने की मांग, लखनादौन से मंडला मार्ग का निर्माण कार्य कराये जाने, बरगी बांध से लिप्ट एरीगेशन के माध्यम से पानी सप्लाई कर दिवारी तालाब में लाकर पीने का पानी और क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जावे, ऐसे अन्य विषयों पर क्षेत्र में छोटे छोटे धरना प्रदर्शन में शामिल रहे है। 

दादा हीरा सिंह मरकाम जी की भालीवाड़ा में 2 अप्रैल 2002 को हुई थी विशाल आमसभा

इसके पूर्व ग्राम भालीवाड़ा के ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष पद पर कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। वर्ष 2002 में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष गुलजार सिंह मरकाम जी के द्वारा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी घंसौर का प्रथम ब्लाक अध्यक्ष गोवर्धन सिंह सिंगराम एवं सचिव बनाया गया।
                इसी दौरान गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पेनवासी दादा हीरा सिंह मरकाम जी एवं गुलजार सिंह मरकाम जी प्रदेश अध्यक्ष की अध्यक्षता में ग्राम भालीवाड़ा में विशाल आमसभा 2 अप्रैल 2002 जिसमें गोंडवाना के गायक प्रेमशाह मरावी जी, एवं गोंडी धर्मप्रवाचक दादा पूरब सिंह करवेती जी के द्वारा अनमोल वचनों से 10,000 हजार जन समूह संबोधन कर समाज एवं क्षेत्र के जनमानस को मानव मानव एक समान सबको शिक्षा सबको यह है गोंडवाना का पैगाम के साथ राष्ट्रीय अध्यक्ष जी द्वारा संबोधित किया गया था और 2003 के घंसौर विधानसभा चुनाव में क्षेत्र में सक्रियता से कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ। 

वर्ष 2005 में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी घंसौर का ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया 

वहीं वर्ष 2003 में घंसौर विधानसभा सीट से रामगुलाम उईके को विधायक बनाया गया। वर्ष 2005 में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी घंसौर का ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया और 2008 घंसौर विधानसभा परिसीमन के दौरान विलोपन को लेकर रेल रोको आंदोलन धरना प्रदर्शन किया गया। इसके बाद जिला इकाई में शामिल होने के बाद पुन: 2012 में ब्लाक अध्यक्ष बनाया, झाबुआ पावर प्लांट के स्थापित ना होने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया गया।

वनोपज सहकारी समिति जिला सिवनी का डायरेक्टर निर्वाचित घोषित किया गया 

इसी के चलते 2013 में लखनादौन विधानसभा चुनाव में आनंद इनवाती चुनाव में ब्लाक अध्यक्ष की कमान संभाली। जिम्मेदारी पूर्वक और 2014 में प्राथमिक वनोपज सहकारी समिति जिला सिवनी का डायरेक्टर निर्वाचित घोषित किया गया। 

घंसौर ब्लाक से 22,000 मतों साथ दिया गया योगदान 

इसके बाद त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2014-2015 में खमरिया बाजार 02 के क्षेत्र से जनपद सदस्य के रूप में माया मनीराम ककोड़िया निर्वाचित घोषित किया गया। वर्ष 2017 में पुन: गोंडवाना गणतंत्र पार्टी घंसौर के ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया जिसमें गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी इंदर सिंह उइके के साथ कार्य करते हुए घंसौर ब्लाक से 22,000 मतों के साथ 42,000 मतों साथ गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के लिए समर्पित किया गया। 

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का संभागीय उपाध्यक्ष  जबलपुर बनाया गया

वर्ष 2021 में प्रदेश अध्यक्ष अमान सिंह पोर्ते के द्वारा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का संभागीय उपाध्यक्ष  जबलपुर बनाया गया, और 2022-2023 के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनपद क्षेत्र खमरिया बाजार 02 से पुन:जनपद सदस्य के रूप निर्वाचित घोषित किया गया है इसके पूर्व में मेरे द्वारा लखनादौन विधानसभा चुनाव के लिए अपनी दावेदारी  2013, 2018, 2023 में सतत प्रयास रहा है लेकिन टिकिट नहीं मिलने के बाद भी गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के आम कार्यकर्ता के रूप में कार्य करते रहे हैं घंसौर में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के ब्लाक अध्यक्ष के रूप में चार बार अवसर प्राप्त हुआ और अपनी जिम्मेदारी से निर्वहन किया गया क्षेत्र में ऐसे बहुत सारे क्षेत्र की जनसमस्याओं एवं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के बेनर तले धरना प्रदर्शन आंदोलन के माध्यम से संगठन के पदों में रह कर कार्य किया गया है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.