Type Here to Get Search Results !

इंजि. कमलेश तेकाम बिछिया विधानसभा में जनता की पहली पंसद के रूप में आ रहे नजर

इंजि. कमलेश तेकाम बिछिया विधानसभा में जनता की पहली पंसद के रूप में आ रहे नजर 

बिछिया विधानसभा में गठबंधन प्रत्याशी कमलेश तेकाम को जिताने जुटी गोंगपा 


कमलेश गोंड, राष्ट्रीय संवाददाता
बिछिया/मण्डला। गोंडवाना समय। 

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के मतदान की दिनांक करीब आते ही बिछिया विधानसभा में कांग्रेस भाजपा की उल्टी गिनती शुरू होती हुई दिखाई दे रही है। बिछिया विधानसभा में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के गठबंधन प्रत्याशी इंजी. कमलेश तेकाम मैदान पर उतरे है और उनके समर्थक जीत हासिल करने के लिए पूरा जोर लगा रहे है।
                


अपने-अपने तरीके से अपने वोटों को सहेजने और विरोधियों के वोट बैंक में सेंध लगाने में जुटे हैं। राजनीतिक जानबकार पार्टियों के हार जीत का आंकलन कर रहे हैं। वहीं चर्चा में सबसे आगे गोंगपा प्रत्याशी के इंजिनियर कमलेश तेकाम के पक्ष में जनता का रुझान बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है, इंजीनियर कमलेश तेकाम जनता की पहली पसंद बनते हुये नजर आ रहे है। 

32417 वोट प्राप्त कर 2018 में कमलेश तेकाम ने अपनी ताकत का कराया था एहसास 

वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में इंजी. कमलेश तेकाम 32417 वोट प्राप्त किये थे। वहीं वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में यानी पिछले विधानसभा चुनाव में बिछिया विधानसभा सीट पर कुल 238391 मतदाता थे और उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार नारायण सिंह पट्टा को 76544 वोट देकर विजयश्री प्रदान किया था और विधायक बना दिया था, जबकि बीजेपी उम्मीदवार डॉ. शिवराज शाह शिवा भैया को 55156 मतदाताओं का भरोसा हासिल हो पाया था।
            इससे पहले साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बिछिया विधानसभा सीट से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के प्रत्याशी कमल मरावी को 34837 मतदाता का साथ मिला था और बीजेपी उम्मीदवार पंडित सिंह धुर्वे ने जीत हासिल की थी और उन्हें 65836 मतदाताओं का समर्थन मिला था।
            विधानसभा चुनाव 2013 के दौरान में इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार नारायण सिंह पट्टा को 47520 वोट मिल पाए थे और वह 18316 वोटों के अंतर से दूसरे पायदान पर रह गए थे। इसी तरह, विधानसभा चुनाव 2008 में बिछिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार नारायण सिंह पट्टा को कुल 47286 वोट हासिल हुए थे और वह विधानसभा पहुंचे थे, जबकि बीजेपी प्रत्याशी पंडित सिंह धुर्वे दूसरे पायदान पर रह गए थे क्योंकि उन्हें 42116 वोटरों का ही समर्थन मिल पाया था और वह 5170 वोटों से चुनाव में पिछड़ गए थे। 

बिछिया के मतदाता हर पांच साल में बदल देते है विधायक

बिछिया विधानसभा सीट पर पिछले 6-7 चुनावों का समीकरण व परिणाम देखने पर पता चलता है कि बिछिया विधानसभा क्षेत्र के मतदाता हर 5 साल में अपने विधायक को बदल देते हैं और किसी एक व्यक्ति को लगातार मौका नहीं देते है। वर्तमान में कांग्रेस विधायक नारायण सिंह पट्टा रहे है, इससे पहले 2013 में भाजपा के पंडित सिंह धुर्वे विधायक थे। वहीं अब वर्ष 2023 में बिछिया की जनता का मूड कहीं न कहीं गोंडवाना गणतंत्र पार्टी एवं बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी इंजी कमलेश तेकाम की ओर चर्चा में नजर आ रहा है। 

हार के डर से कांग्रेस-भाजपाई कमलेश तेकाम की छवी धूमिल करने का कर रहे प्रयास 


गठबंधन के प्रत्याशी इंजी कमलेश तेकाम को मिल रही जनता के भरपूर समर्थन से कांग्रेस भाजपा के कार्यकर्ताओं में बौखलाहट आ गई है। भाजपा और कांग्रेस के कार्यकर्त्ता लगातार कमलेश तेकाम के पूर्व में अनेक नेताओं के साथ की फोटो को सोशल मिडिया में पोस्टर करते हुये छवि धूमिल करने का प्रयास कर रहे है। बता दें कि इंजी कमलेश तेकाम  त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला पंचायत सदस्य का चुनाव जीतकर जिला पंचायत उपाध्यक्ष के पद पर चुनें गये है और वर्तमान में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिला अध्यक्ष भी है।
                 इससे यह स्पष्ट होता है कि राजनैतिक व्यक्ति के दिनचर्या में अनेक दलों के नेताओं के साथ व्यवहारिक संबंध रहते है। वहीं सार्वजनिक कार्यक्रमों के दौरान विपक्षी राजनैतिक दलों के नेताओं व जनप्रतिनिधियों से मिलना होता रहता है, उस दौरान की खिंची हुई फोटों को चुनावी माहौल में गलत तरीके से पेश कर रहे है।
                 त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने जिला पंचायत उपाध्यक्ष पद पर कब्जा किया था जिसके जश्न में कांग्रेस भाजपा के नेता भी शामिल रहे है और उसी दौरान इंजी. कमलेश तेकाम के साथ कई दलों के नेताओं का फोटो कैमरे में कैद कर लिया गया है जो आज कांग्रेस भाजपा के कार्यकर्ता उनकी पुराने फोटो को सोशल मिडिया में वायरल कर रहे है। हालांकि बिछिया विधानसभा की जनता पर भाजपा कांग्रेस के द्वारा वायरल की जा रही फोटोज का कोई असर नहीं हो रहा है। 

बिछिया की जनता का तीसरे विकल्प की ओर लग रहा झुकाव 


बिछिया विधानसभा की जनता का मन इस बार कहीं न कहीं तीसरे विकल्प की ओर बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में तीसरे विकल्प के रूप में इंजिनियर कमलेश तेकाम के रूप में जनता के समक्ष दिखाई दे रहे है। बिछिया विधानसभा क्षेत्र की जनता का मानना है कि हमारा विधायक लोगों की रोजमर्रा के जीवन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने वाला हो, इसके साथ ही आम जनता की मूलभूत सुविधाएं पूरी कर सके और  समाज के हर वर्ग को साथ लेकर चलने वाला होना चाहिए। इससे अन्य लोगों के दिलों में अन्याय होने की बात न आए। बिछिया विधानसभा में अभी तक कांग्रेस और भाजपा के ही विधायक बने है ऐसे में जनता तीसरे विकल्प की ओर है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.