Type Here to Get Search Results !

संत गुरुघासीदास में दास का मतलब द्रष्टा याने स्वप्नद्रष्टा तथा मजबूत संविधान के लिए शिक्षा जरूरी-डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंग

संत गुरुघासीदास में दास का मतलब द्रष्टा याने स्वप्नद्रष्टा तथा  मजबूत संविधान के लिए शिक्षा जरूरी-डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंग 

संविधान महोत्सव 2023 सतनाम भवन मूँगेली छत्तीसगढ़ में अयोजित किया गया 

मुंगेली/छत्तीसगढ़। गोंडवाना समय।

संत गुरुघासीदास में दास का मतलब द्रष्टा याने स्वप्नद्रष्टा तथा  मजबूत संविधान के लिए शिक्षा जरूरी संविधान महोत्सव 2023 सतनाम भवन मूँगेली में अयोजित कार्यक्रम के मुख्य वक्ता एवं विश्व विख्यात भाषा वैज्ञानिक, इतिहास कार, लेखक, चिंतक प्रो डॉ राजेन्द्र प्रसाद सिंग ने अपने संबोधन में उक्त बातें कहीं।
         


आगे बताया कि जब से शिक्षा का ज्ञान वंचित वर्ग को प्राप्त हुआ तब से शिक्षा के स्तर 1990 के दशक से राजनीति में प्रवेश हुआ तो राजनीति का स्तर गिरने की बात कही जाती है।

वहीं वंचित वर्ग को शिक्षा व राजनीति से दूर रखी गई तो मजबूत होने की बात कह गुमराह करने की साजिश रची गयी। 

 2019 से निरंतर किया जा रहा संविधान दिवस का आयोजन 


आज देश में लिपि ,भाषा में दशकों को वर्तमान बोली जाने वाले परिवेश बोली का समावेश होता हैं वह शास्त्र में स्पष्ट दिखाई देता है। संस्कृत के पूर्व सम्राट अशोक काल में पाली भाषा थी तो प्राचीन पाली हुआ ऐसे कई जिज्ञासा का निराकरण समाज में उठे प्रश्नों का जवाब संविधान महोत्सव की भीड़ भरी सभा मे मुख्य अभ्यागत ने वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर सटीक जवाब देकर के जिज्ञासा शांत कर दिया।
            भीमोत्सव समिति छ ग के आयोजन मंडल के एवं प्रदेश अध्यक्ष कृष्णकुमार नवरंग ने बताया कि समिति 2019 से देश के विख्यात हस्तियों को आमंत्रित कर प्रति वर्ष संविधान दिवस आयोजन  26 नवम्बर को  करती है। 

45  से अधिक विद्यालय में 5 हजार से अधिक बच्चों ने परीक्षा दिलाई गई 


आयोजन के पांचवे वर्ष  कार्यक्रम में आरा बिहार से उनके साथ  डॉ शशिकला, सत्यवती देवी डिप्टी मेयर सासाराम आरा बिहार, शशि भूषण सिंग, युवा शोधकर्ता डॉ नरेश कुमार साहू रायपुर, कमल सिंग पामगढ़, प्रो सुशील जांगड़े ने संबोधित किया।
            महोत्सव में मुख्य वक्ता के विचार व वैज्ञानिक आधार पर भाषाओं को प्रस्तुत करने को समझने जानने केरल केंद्रीय विश्वविद्यालय के अग्नि वेश व गुरुघासीदास व  रायपुर विश्व विद्यालय के शोध छात्रों के जिज्ञासा को शांत किया। समिति के भुवन बघेल, सनत बंजारे सिद्ध राम भास्कर ने बताया कि संविधान उत्सव को धूमधाम से मनाने मूँगेली शहर का भ्रमण डी जे बाजे गाजे के साथ किया गया। छात्रों को संवैधानिक जागरूक करने 45  से अधिक विद्यालय में 5 हजार से अधिक बच्चों ने परीक्षा दिलाई। 

कार्यक्रम का संचालन प्रदेश अध्यक्ष कृष्णकुमार नवरंग ने किया 


महोत्सव में समाज के प्रतिष्ठित लोगो राजेश कुमार लहरे लेखाधिकारी, डॉ संतोष बघेल, डॉ एवन हॉस्पिटल के डॉ एकेश चंद्र, समाज के व्यापारीगण सामाजिक मेला बाड़ा डेरा, घुठेली बोड़सरा सेतगंगा को भी सम्मानित भी किया।
            कार्यक्रम का संचालन प्रदेश अध्यक्ष कृष्णकुमार नवरंग गवर्नमेंट एम्प्लाइज वेलफेयर एसोसिएशन, विजय मारखंडे, कु कांति कुर्रे ने किया। कार्यक्रम में सूर्यकांत कुर्रे युवा पीढ़ी के लोक कलाकार एवं शिक्षक तथा मुड़िया खुर्सी लिमहा गीधा के नन्हे कलाकारों में कार्यक्रम प्रस्तुत किया। महोत्सव को सफल कराने आयोजन समिति के मोहर बघेल, महेंद्र खरे, बसंत बंजारे, गणपत घृतलहरे, दिलीप जाटवर, दिलीप काठले, मीन दास पात्रे, अमित गेंदले, डी पी लहरे, एच डी डहरिया, दिनेश घोषले, शेरदास बंजारे, सूर्यकांत कुर्रे शामिल है।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.