Type Here to Get Search Results !

उगली में सीएनजी गैस परियोजना के खुलने से हजारों परिवारों को मिलेगा रोजगार

उगली में सीएनजी गैस परियोजना के खुलने से हजारों परिवारों को मिलेगा रोजगार

जैविक खाद्य और सीएनजी गैस बनाई जाएगी 


उगली। गोंडवाना समय।

सिवनी जिले के केवलारी जनपद के अंतर्गत उपतहसील उगली में सीएनजी गैस परियोजना के खुलने से हजारों परिवारों को रोजगार मिलेगा। जीजेएसएनएस वेल्फेयर फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ अरविंद बिसेन ने बताया कि सीएनजी गैस बायोफर्टिलाइजर और लिक्विड फर्टिलाइजर का उत्पादन होगा जिसमें सीएनजी गैस का उपयोग वाहनों और रसोई में ईंधन के रूप में होगा जिससे प्रदूषण नहीं होगा व डीजल पेट्रोल रसोई गैस से काफी सस्ता होगा।
                इस परियोजना में खेती से बचे हुए अवशेष जैसे पैरा, घास-फूस, गेहूं का भूसा, मक्के के पौधे, जानवरों के गोबर इत्यादि सभी को उपयोग में लिया जा सकेगा। इन सभी को प्रोसेस कर बायो सीएनजी और बायो फर्टिलाइजर बनाया जाएगा।
         इस प्रोजेक्ट से क्षेत्र के 5-6 हजार लोगों को रोजगार अवसर मिलेगा, जिससे इस क्षेत्र में रोजगार की समस्या का समाधान कुछ हद तक कम किया जा सकेगा और प्रत्येक लोगों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से लाभ मिलेगा। किसानो की आय में कई गुना वृद्धि होगी। 

स्वच्छ भारत मिशन का सपना भी होगा पूरा

उन्होंने आगे कहा की योजना के तहत किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस तरह के प्रोजेक्ट शुरू होने से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा आज, जो रासायनिक पदार्थ का उपयोग खेती करने में किया जाता है जिससे कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होती है उससे छुटकारा मिल सकेगा और इसमें परंपरागत खेती के तरीकों को बदलने के साथ नई किस्मों को तैयार किया जाएगा।
         इस परियोजना से अपने आसपास घास-फूस, कूड़ा-कचरा इत्यादि का उपयोग होने के कारण साफ सफाई होने लगेगी जिससे अपने चारों ओर स्वच्छता ही स्वच्छता होगी और स्वच्छ भारत मिशन का सपना भी पूरा होगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.