Type Here to Get Search Results !

आदिवासी युवती के परिजनों को शादी और नौकरी का झांसा देकर युवक ने 27 लाख से ठगा

आदिवासी युवती के परिजनों को शादी और नौकरी का झांसा देकर युवक ने 27 लाख से ठगा

गोंडवाना आदिवासी मैरिज ग्रुप से युवक ने बढ़ाया था परिजनों से संपर्क 

लीलामेटा तहसील परसवाड़ा जिला बालाघाट का रहने वाला है सूरजलाल तेकाम 

डूंडासिवनी पुलिस थाना में दर्ज हुआ प्रकरण, जल्द हो सकती कार्यवाही 

सिवनी। गोंडवाना समय। 

जिला मुख्यालय सिवनी में रहने वाले आदिवासी परिवार को आदिवासी युवक ने ही शादी व नौकरी का झांसा देकर लगभग 27 लाख रूपये की ठगी कर लिया है। वहीं अब आदिवासी परिवार पुलिस की शरण में वहीं चपत लगाकर ठगी करने वाला आदिवासी युवक ने कुछ ही दिनों पूर्व विवाह किया है।
                


हम आपको बता दे कि बालाघाट जिले के एक आदिवासी युवक ने गोंडवाना आदिवासी मैरिज ग्रुप के माध्यम से पहले युवती के परिजनों से संपर्क बढ़ाया। इसके बाद शादी व नौकरी का झांसा देकर आदिवासी परिवार के परिजनों से लगभग 27 लाख की ठगी कर लिया जिसकी रिपोर्ट डूंडा सिवनी थाने में दर्ज कराई गई। 

गोंडवाना आदिवासी मैरिज ग्रुप में वॉयोडाटा डालने के बाद युवक ने किया सपंर्क


प्राप्त जानकारी के अनुसार पुलिस थाना डूंडासिवनी क्षेत्र के टैगोर वार्ड में चंद्र प्रभा नगर में निवास करने वाले आदिवासी परिवार की एक युवती, अपनी बहन के साथ डूंडा सिवनी थाना पहुंची और पुलिस को जानकारी देते हुए बताया कि उसने बी.एस.सी. फाईनल एवं जी.एन.एम. तक पढ़ाई किया है।
                 युवती ने बताया की आदिवासी परिजन मेरी शादी के लिये रिश्ते देख रहे है तो वह सोशल मीडिया फेसबुक पर गोंडवाना आदिवासी मैरिज ग्रुप से जुड़ गई और अपना बायोडाटा डाल दी। जिसके बाद शादी से संबंधित बात करने के लिये एक व्यक्ति ने मेरे पास फोन किया, जिसने अपना नाम सूरज तेकाम निवासी उकवा जिला बालाघाट का होना बताया। 

बेटी, दामाद, भतिजा की नौकरी लगवाने के नाम पर लिया 20 लाख रूपये

वहीं आदिवासी युवक ने बताया कि वह एवं व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में नौकरी करता है। इसके बाद 25 अक्टूबर 2023 को दोपहर 11.30 बजे सूरज तेकाम युवती के परिवार वालों से मिलने के लिये उसके घर जिला मुख्यायल सिवनी में स्थित टैगोर वार्ड पहुंचा तब सूरज तेकाम ने युवती की मां से बोला कि आपकी छोटी बेटी को व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर में कम्प्यूटर आपरेटर की नौकरी लगवा दूँगा।
                जिसके लिए दस लाख रुपये उच्च अधिकारियों को देना पड़ेगा। युवक की बातो पर विश्वास करते हुए युवती की मां ने उससे कहा की मेरे बड़े दामाद विजेन्द्र सिंह उईके एवं भतीजा सागर मरकाम की भी नौकरी लगवा दो तब सूरज तेकाम ने कहा कि प्रत्येक के दस-दस लाख रुपये देना पड़ेगा तब युवती की मां, सूरज तेकाम के झांसे में आ गई।
                महिला ने अपनी पुत्री  के नाम पर दस लाख रुपये, दामांद के नाम पर 05 लाख रुपये एवं मामा के लड़के सागर के नाम पर 5 लाख रुपये  कुल बीस लाख रुपये आॅन लाइन सूरज के मित्र प्रकाश बड़पात्रे के मो.नं. पर एवं स्वयं के मोबाईल नम्बर पर आनलाईन डलवाया।                

बोलेरो वाहन और प्लाट के नाम लिया साढ़े सात रूपये 

पीड़ित युवती ने पुलिस को बताया की सूरज नामक युवक ने उसकी मां को भरोसे में लेकर बुलेरो महेन्द्रा कंपनी सिवनी से फायनेंस करवाने के लिए ढाई लाख रुपए लिया और बोला कि मेरा जबलपुर में प्लाट है जिसे बेचने के बाद पैसा दे दूंगा।
                 बताया जाता है की सूरज ने युवती की मां को अपनी बातो पर इतना फंसा लिया था कि युवती की मां उसकी हर बात मानने लगी थी, जिसका युवक पूरा फायदा उठाता था। बताया जाता है कि एक दिन युवक ने युवती की मां से कहा की बिरसा बालाघाट में 1500 वर्गफिट का एक प्लॉट है जिसे मैं 5,69,000/- में ले रहा हूं जिसकी रजिस्ट्री आपकी पुत्री के नाम करूंगा, रजिस्ट्री के लिए आप मुझे 5 लाख रुपए दे दीजिए तब युवती की मां ने उसे 05 लाख रुपए दे दिये लेकिन सूरजलाल तेकाम ने प्लाट की रजिस्ट्री स्वंय के नाम कराया।    

युवक ने कहीं ओर कर लिया विवाह 

युवती की मां ने युवक की बातो पर भरोसा करते हुए लगभग 27 लाख रुपया से ज्यादा दे दिया था लेकिन युवक ने ना तो नौकरी लगवाया और ना ही पैसे वापिस किए तब युवती के परिजनों ने उससे पैसे मांगना शुरू किया तो पहले वह आज देता हूं कल देता हूं कहते रहा फिर उसने फोन उठाना बंद कर दिया।
                     बताया जाता है की पीड़ित युवती ने पुलिस को बताया की जब उन्होंने युवक के बारे में पता लगाया तो पता चला की सूरजलाल तेकाम निवासी लीलामेटा तहसील परसवाडा जिला बालाघाट का रहने वाला है। वहीं उसने  03 मई 2024 को ग्राम पीसाझोड़ी तहसील घोड़ाडोंगरी जिला बैतूल की रहने वाली एक युवती से शादी कर लिया है। तब युवती के परिजन समझ गए की वह ठगी का शिकार हो गए तब युवती थाना पहुंची।
                 बताया जाता है की युवती की मां आदिवासी हास्टल अधीक्षिका के पद से रिटायर्ड हुई है जिसके रिटायर्टमेंट का पैसा और उसकी बहन के जेवर गिरवी रखकर सूरजलाल तेकाम को लाखों रूपये आॅनलाइन दिए थे। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर जांच में ले लिया।

जल्द कर सकती है पुलिस कार्यवाही 

आदिवासी युवती से शादी व नौकरी करने के नाम पर लगभग 27 लाख रूपये की ठगी करने के मामले में शिकायत मिलने के बाद डूण्डासिवनी पुलिस भी सक्रियता के साथ कार्यवाही करने की योजना के तहत कार्यवाही कर रही है। बताया जाता है कि जल्द ही इस मामले में डूण्डासिवनी थाना पुलिस कार्यवाही कर सकती है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.