Type Here to Get Search Results !

विरोध के बाद अब 6 वर्ष बाद फिर गिट्टी खदान खोलने का प्रयास जारी

विरोध के बाद अब 6 वर्ष बाद फिर गिट्टी खदान खोलने का प्रयास जारी 

किसी भी शर्त पर नहीं खुलने देंगे गिट्टी खदान, ग्राम सभा ने लिया निर्णय 

फर्जी प्रस्ताव पास करने वाले पूर्व सरपंच और सचिव पर करायेंगे कानूनी कार्यवाही 


कोरबा। गोंडवाना समय। 

फर्जी ग्राम सभा प्रस्ताव के आधार पर प्रस्तावित गिट्टी खदान को बन्द करने के लिए ग्रामीणों ने पारंपरिक ग्राम सभा के माध्यम से बंद करने का प्रस्ताव पास किया है।
                


वहीं 9 जून को शहीद बिरसा मुंडा जी के बलिदान दिवस के अवसर पर महासभा आयोजित कर गिट्टी खदान को रद्द करने की कार्यवाही की जावेगी।

ग्रामीणों ने इसका विरोध किया था और खदान नहीं खुला 

ग्राम पंचायत मतीन के पूर्व सरपंच और सचिव के द्वारा फर्जी ग्राम पंचायत सभा कर गिट्टी खादान के लिए प्रस्ताव पारित कर अनुमति दी गई थी। जिसकी जानकारी तब मिली जब ठेकेदार ने अपने खदान के लिए उक्त भूमि पर बोर्ड चस्पा किया। वहीं उस दौरान भी ग्रामीणों ने इसका विरोध किया था और खदान नहीं खुला लेकिन छह वर्ष बाद पुन: खदान खोलने की जुगत में प्रस्तावित स्थल पर चुना लगाने का कार्य चालू किया गया है। 

देव स्थल पहाड़ को बचाने के लिए अपनी आवाज बुलंद किया 

ग्रामीणों ने पुन: पारंपरिक रूढ़ी प्रथा, ग्राम सभा आयोजित कर सर्व सहमति से खदान न खोलने के विरुद्ध में प्रस्ताव पास किया गया तथा फर्जी प्रस्ताव पास करने वाले पूर्व सरपंच और सचिव के ऊपर धोखाधड़ी, पद का दुरुपयोग करने के कारण उनके ऊपर कानूनी कार्यवाही करवाने के लिए थाना में एफआईआर दर्ज करवाने हेतु चर्चा किया गया। ग्राम सभा में बड़ी संख्या में गांव के बुजुर्ग माता पिता और बच्चे भी शामिल हुए और अपने देव स्थल पहाड़ को बचाने के लिए अपनी आवाज बुलंद किया। इसके साथ ही किसी भी कीमत में खदान नहीं खुलने देने का नारा लगाए। ग्रामीणों का उत्साह को देखने को मिला।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.