Type Here to Get Search Results !

घंसौर तहसीलदार व पीडब्ल्यूडी विभाग की कार्यवाही से आदिवासी समाज में आक्रोश व नाराजगी व्याप्त

घंसौर तहसीलदार व पीडब्ल्यूडी विभाग की कार्यवाही से आदिवासी समाज में आक्रोश व नाराजगी व्याप्त

राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना हेतु बने चबुतरा को जेसीबी से तुड़वाने से नाराज आदिवासी समुदाय

लुटमरा पंचायत के ग्राम पिपरिया में आदिवासी समुदाय 3 जून को बैठक कर निर्णय लिया


घंसौर। गोंडवाना समय। 

गोंडवाना शासनकाल के क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य जिला सिवनी के गोंडवाना शासन काल के गढ़ के रूप में अपनी विशिष्ट पहचान रखने वाले घँसौर ब्लॉक में आजादी के लिये बलिदान ऐतिहासिक शहादत देने वाले महान क्रांतिकारियों राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा की स्थापना के लिये बने चबुतरा को राजस्व व स्थानीय प्रशासन के द्वारा तुड़वा दिया गया है।
                


आजादी का अमृत महोत्सव मनाने वाली सरकार के राज में अंग्रेजों से आजादी दिलाने के लिये ऐतिहासिक शहादत देने वाले राजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी प्रतिमा स्थापना के लिये जगह भी नसीब नहीं हो पा रही है। घंसौर विकासखंड की लुटमरा पंचायत के ग्राम पिपरिया चौराहा में शहीदों की प्रतिमा स्थापना से पहले ही चबुतरा तोड़े जाने से आदिवासी समुदाय में आक्रोश व नाराजगी व्याप्त है।
                    

वहीं इस मामले को लेकर आदिवासी समुदाय की बैठक में लिये गये निर्णय के आधार पर कार्यवाही नहीं की जाती है तो चबुतरा तोड़े जाने की कार्यवाही के विरोध में जल्द ही घंसौर में ज्ञापन सौंपने की तैयारी भी हो रही है।  राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा के लिये बने चबुतरा को 2 जून 2024 को जेसीबी से तोड़ने के पश्चात आदिवासी समाज में आक्रोश व्याप्त है। वहीं गोंडवाना भूभाग के आदिवासियों की आस्था, विश्वास पर कुठाराघात कर ठेस पहुंचाई जाने पर नाराजगी भी व्याप्त है। 

एसडीएम, तहसीलदार, थाना प्रभारी के नाम लिखा पत्र


ग्राम पिपरिया तिराहा में गोंडवाना साम्राज्य के वीर महापुरूष, क्रांतिकारी, बलिदानी ऐतिहासिक शहादत देने वाले राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना हेतु बनाये गये आधार स्तंभ चबुतरा को बिना सूचना दिये ही तोड़ जाने के संबंध में घंसौर ब्लॉक के ग्राम पंचायत लुटमरा के ग्राम पिपरिया में आदिवासी समुदाय सगा समाज की सामुहिक बैठक दिनांक 3 जून 2024 को आयोजित की गई। जिसमें सर्वसम्मिति से निर्णय लेते हुये घंसौर एसडीएम, तहसीलदार घंसौर, पुलिस थाना प्रभारी घंसौर के नाम पत्र लिखा गया। 

प्रतिमा स्थल से आदिवासी समुदाय की आस्था जुड़ी हुई है 


जिसमें उल्लेख किया गया है कि ग्राम पिपरिया, खमरिया बाजार, अमोदा, उदयपुर, लुटमरा, तेंदपानी, कोण्डरा, मढ़देवरी एवं अन्य आसपास के समस्त क्षेत्रवासी गोंडवाना साम्राज्य के वीर महापुरूष क्रांतिकारी भारत देश को आजादी दिलाने के लिये ऐतिहासिक शहादत देने वाले महाराजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थल में 18 सितंबर को सामाजिक रूप से उनके बलिदान दिवस कार्यक्रम का आयोजन करते आ रहे है।                         उक्त स्थल पर ही आगामी समय में महाराजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा की स्थापना किया जाना है। उक्त स्थल पर ग्रामीणजन व सामाजिक संगठनों के द्वारा गोंडी धर्म संस्कृति के अनुसार पूजन पाठ, भुमका गुरूओ, धर्माचार्यों के माध्यम से किया जाता रहा है। उक्त स्थल में आदिवासी समुदाय की आस्था जुड़ी हुई है। 

बिना सूचना दिये ही स्थल को तोड़ दिया गया 


उक्त स्थल पर दिनांक 2 जून 2024 को स्थानीय प्रशासन तहसीलदार एवं पीडब्लयूडी के द्वारा बिना सूचना दिये ही स्थल को तोड़ दिया गया है। जबकि उक्त स्थान पर ही शासकीय भूमि पर अन्य व्यक्तियों के द्वारा निजी उपयोग किया जाने हेतु अतिक्रमण भी किया गया है लेकिन उनका अतिक्रमण नहीं हटाया गया है। 

प्रतिमा स्थल के चबुतरा को यथा स्थिति में पुन: बनाया जावे 


बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है कि आगामी तीन दिवस के अंदर शासकीय भूमि पर बने अवैध अतिक्रमण जो कि निजी उपयोग व्यापारिक उपयोग के लिये किये गये है उन्हें तत्काल हटाया जाये। वहीं पेसा एक्ट के तहत ग्राम सभा, ग्राम पंचायत के पदाधिकारी एवं सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों की उपस्थिति में सीमाकंन किया जावे। इसके साथ ही प्रतिमा स्थल के चबुतरा को यथा स्थिति में पुन: बनाया जावे ताकि वहां पर महाराजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापित किया जा सके। 

24 अगस्त 2023 को ग्राम सभा में प्रस्ताव सर्वसम्मिति से पारित किया गया था


हम आपको बता दे कि 21 अगस्त 2023 को ग्राम पंचायत लुटमरा के द्वारा तहसीलदार, एसडीएम घंसौर को ग्राम पिपरिया तिराहा में महाराजा शंकर शाह व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना की अनुमति के लिये आवेदन व सूचना भी दिया गया था।

इसके साथ ही 24 अगस्त 2023 को ग्राम सभा के प्रस्ताव क्रमांक 2 में राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना के लिये चबुतरा निर्माण कार्य जनभागीदारी से कराये जाने पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है यह निर्णय सर्वसम्मिति से पारित किया गया था। 

प्रस्ताव बनाकर 23 सिंतबर 2021 को भी दिया गया था 


वरन आदिवासियों की आस्था, विश्वास के साथ कुठाराघात करते हुये ठेस भी पहुंचाई जा रही है। सिवनी जिले के घंसौर ब्लॉक के ग्राम पंचायत लुटमरा के ग्राम पिपरिया चौराहा में बड़े ही धूमधाम से राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना हेतु चबुतरा का निर्माण किया गया था।
                     वहीं उक्त स्थल पर 18 सितंबर को बलिदान दिवस के अवसर पर प्रतिवर्ष कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता रहा है। हम बता दे कि राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी के बलिदान दिवस के अवसर पर 18 सितंबर  2021 को पिपरिया, खमरिया बाजार, अमोदा, उदयपुर, लुटमरा, तेंदपानी, कोंडरा, मढ़देवरी, सहित आसपास के हजारों ग्रामीणजनों के द्वारा घंसौर एसडीएम के नाम राजा शंकर शाह जी व कुंवर रघुनाथ शाह जी की प्रतिमा स्थापना के लिये पिपरिया चौराहा के स्थान को आबंटित करने एवं प्रतिमा स्थापना की सूचना देने हेतु प्रस्ताव बनाकर 23 सिंतबर 2021 को दिया गया था। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.