Type Here to Get Search Results !

आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण पर सरपंच-सचिव लगा रहे पलीता

आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण पर सरपंच-सचिव लगा रहे पलीता

न अच्छी नीव न ही तराई और गुणवत्ता पर ध्यान

सिवनी। गोंडवाना समय।
जिले की कई ग्राम पंचायतों में बच्चों के लिए आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण किया जा रहा है लेकिन उन भवनों के निर्माण कार्य में सरपंच-सचिव और इंजीनियर की तिकड़ी  पलीता लगा रही है। भवन को मजबूती देने में न तो अच्छी नींव भरी जा रही है न ही तराई और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। तिकड़ी कमिशनबाजी के चलते गुणवत्ता को प्रभावित कर रही है। इसकी बानगी ग्राम पंचायत खैरी और भोमा में देखा जा सकता है।

छह फिट का दावा और तीन फिट पर खड़े कर दिए कॉलम-

खैरी ग्राम पंचायत की सरपंच,सचिव और इंजीनियर काली मिट्टी का क्षेत्र होने के बावजूद छह फिट गहरी नींव खोदने का दावा करके तीन फिट में ही कॉलम भर दिए गए हैं। खबर प्रकाशित होने के बाद जब महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर पहुंची थी तब एक कॉलम छोड़कर सारे कॉलम खड़े कर मसाला भर दिया गया था। हम बता दें कि जो कॉलम छोड़ा गया था वह भी बमुश्किल दो से तीन फिट गहरा था। मौके पर पहुंची महिला बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर और उनकी टीम ने भी देखा था लेकिन अगले ही दिन सरपंच-सचिव और इंजीनियर ने मनमानी करते हुए उन उथले गड्ढे पर ही कॉलेम खड़े कर यह बता दिया कि निर्माण कार्य में वे कुछ भी कर सकते हैं।

घटिया मसाला और तराई भी गायब-

खैरी के आंगनबाड़ी भवन के निर्माण के दौरान एक मात्र प्लास्टिक की टंकी नजर आ रही है। जिससे मसाला और जुड़ाई के दौरान पानी का उपयोग किया जा रहा है लेकिन जो कॉलम और बीम,व दीवार तैयार हो चुकी है उसकी तराई नहीं की जा रही है। ऐसे में आंगनबाड़ी भवन की गुणवत्ता कैसी होगी खुद अंदाजा लगाया जा सकता है।  वहीं सेप्टिटैंक का गड्ढा में भी चार  फिट ही गहरा है जबकि पांच से छह फिट गहरा होना चाहिए था।

भोमा में भी लापरवाही-

ग्राम पंचायत भोमा में भी तकरीबन पांच से छह लाख रुपए की लागत से सरपंच-सचिव द्वारा आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कार्य  किया जा रहा है लेकिन गुणवत्ता पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। निर्माण कार्य के बाद बाउंड्रीवाल हो या फिर आंगनबाड़ी भवन दोनों में तराई नहीं हो रही है। उंगलियों से ही मसाला निकल रहा है। भवन की कॉलम में भी सफाई से काम नहीं हुआ है। वहीं लोहे की राड अलग ही दिखाई दे रही है कि सही तरीक ेसे मसाला नहीं भरा जा रहा है। जबकि कॉलम हो या बीम में मसाला डालने के बाद लकड़ी या फिर लोहे की राड से मसाला को अंदर तक पुस  किया  जाता है ताकि लोहे की राड न दिखाई दे सकें लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। इस संबंध में जब खैरी के पंचायत सचिव राजिक अंसारी कुछ भी जवाब नहीं दे रहे हैं। वहीं भोमा पंचायत के सरपंच राजू साहू का कहना है कि आंगनबाड़ी भवन और बाउंड्रीवाल गुणवत्ता पूर्ण बनाई जा रही है और तराई भी सतत की जा रही है।

इनका कहना है

आंगनबाड़ी भवनों का निर्माण गुणवत्तापूर्ण करने के सख्त निर्देश हैं अगर पंचायत सचिव और इंजीनियर लापरवाही कर रहे हैं तो उसकी जांच की जाएगी और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। खैरी ग्राम पंचायत को लेकर खुद जाकर जांच करूंगा।
एसके जाटव,एई जनपद पंचायत सिवनी

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.