Type Here to Get Search Results !

बिजली कम्पनी के घटिया पोल गिर रहे टूटकर

बिजली कम्पनी के घटिया पोल गिर रहे टूटकर 

भोमा के पास सड़क के किनारे टूटा पड़ा विद्युत पोल और तार

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी जिले में बिजली कम्पनी के अफसरों के संरक्षण में विद्युत ठेकेदार विद्युतीकरण का काम घटिया तरीके से कर रहे हैं। एक तरफ घटिया क्वालिटी के विद्युत पोल लगा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ मजबूती से नहीं गड़ा रहे हैं। विद्युत ठेकेदारों की लारवाही आमजन और किसानों के लिए मुसीबत बन सकती है और गंभीर हादसे भी हो सकते हैं। भोमा के पास सड़क के किनारे टूटे पड़े हुए विद्युत पोल व तार खुद ब खुद बिजली कम्पनी के घटिया निर्माण की पोल खोल रही है।

विद्युतीकरण में घटिया पोल का उपयोग-

जिले भर में विद्युतीकरण का काम चल रहा है। कहीं पुराने पोल को हटाकर नये पोल लगाए जा रहे हैं तो कहीं विद्युत विहीन क्षेत्र में विद्युतीकरण किया जा रहा है जिसमें देखा जा रहा है कि घटिया विद्युत पोल गड़ाए जा रहे हैं। भोमा के पास सड़क के किनारे टूटे पड़े विद्युत पोल पर जब गौर फरमाया गया तो पोल निर्माण के दौरान जो तार का उपयोग किया गया है उनकी क्वालिटी भी खराब और पतले दिखाई दे रहे थे। लारवाही विद्युत पोलों को गड़ाते समय भी की गई है। मौके पर ऐसा समझ में आता है कि काली मिट्टी होने के बावजूद ठेकेदारों ने पोल गड़ाते समय रेट-गिट्टी,सीमेंट का मसाला नहीं डाला है।

गुणवत्ता के दावे तो फिर क्यो गिर और टूट रहे विद्युत पोल-

विद्युत पोल के गिरने और टूटने की जब भी बिजली कम्पनी के अधीक्षण यंत्री से बात की जाती है तो वे पोल की गुणवत्ता के दावे करते रहते हैं लेकिन उनके दावे की पोल खुल रही है। जिले भर में जहां देखों वहां विद्युत पोल टूटकर गिर रहे हैं। भोमा के पास सड़क के किनारे टूटा पड़ा विद्युत पोल इसका उदाहरण है।

बिजली कम्पनी की लापरवाही न पड़ जाए भारी-

विद्युत पोल गिरने टूटकर गिरने के बाद दो अलग-अलग दिशाओं व अलग-अलग लाइन के बिजली तार भी गिरकर गेंहू की जमीन पर गिरे हुए हैं। हालांकि उन गिरे हुए तारों में बिजली का करंट है या नहीं यह कहा नहीं जा सकता है लेकिन दुर्भाग्य से कोई मवेशी या खुद किसान का परिवार व मजदूर घुसे और तार में फंस जाए या गिरकर चोटिल हो जाए तो उसका जिम्मेदार कौन होगा । क्या लापरवाही बरत रही बिजली कम्पनी के अफसर हादसे की भरपाई कर पाएंगे। स्थानीय लोग बताते हैं कि कई दिन हो गए बिजली के पोल गिरे हुए लेकिन बिजली कम्पनी के अधिकारी-कर्मचारियों की आंखों में नहीं दिखाई दे रहा है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.