Type Here to Get Search Results !

खैरी पंचायत ने घटिया निर्माण कर अधूरा छोड़ दिया मोक्षधाम

खैरी पंचायत ने घटिया निर्माण कर अधूरा छोड़ दिया मोक्षधाम 

अधूरा और घटिया निर्माण कर छोड़ दिया मोक्षधाम

सिवनी। गोंडवाना समय।
जनपद पंचायत सिवनी की ग्राम पंचायत खैरी में ग्राम पंचायत के सरपंच और सचिव द्वारा सड़क के किनारे बनाए गए मोक्षधाम में गोलमाल कर दिया गया है वहीं गुणवत्ता की भी अनदेखी की गई है। घटिया निर्माण कार्य की वजह से मोक्षधाम के चतुबरे की जो दीवार बनाई गई है उसकी र्इंट निकलने लगी है जो कि खुद ही गुणवत्ता को बयां कर रही है।

नहीं बनना है फर्स तो क्यों खरीदी गई डस्ट

सूत्रों की माने तो छह बाई नौ की साईज के मोक्षधाम  का निर्माण कार्य  एक लाख 80 हजार रुपए से बनाए जा रहे हैं लेकिन ग्राम पंचायत के सरपंच-सचिव मिलकर शव को जलाने वाले मोक्षधाम के निर्माण में ही कमिशनबाजी और पैसे बचाने के लिए लीपापोती कर रहे हैं। खैरी पंचायत के अंतर्गत एनएच सेवन पर गोदाम के सामने बनाए गए  मोक्षधाम में देखा जा सकता है।  जहां ग्राम पंचायत  की सरपंच नीलम सनोडिया और सचिव  मोहम्मद राजिक असांरी के गोलमाल को खुद मोक्षधाम बयां कर रहा है। मोक्षधाम के चबुतरे में खेत की काली मिट्टी नदी से चोरी कर लाई गई बजरी  वाली काली रेत डाल दी गई है। जबकि सड़क के किनारे डस्ट का ढेर लगा हुआ पड़ा है।

तो कैसे उठाएंगे अस्थिंया

शहर और गांव में कई जगह ऐसे मोक्षधाम बनाए गए हैं जिसमें फर्श बने हुए हैं लेकिन तकनीकी अधिकारी बिना फर्स के ही मोक्षधाम स्वीकृत होने की बात कही  जा रही है। ऐसे में फर्श की जगह यदि  मिट्टी ही भरना है तो फिर शव की अस्थियां और राख कैसे ग्रामीणों को मिल पाएगी और वे परम्पराओं के आधार पर कैसे उन अस्थियां और राख को प्रवित्र नदियों में विसर्जन कर सकेंगे यह सवाल खड़ा हो रहा है।

मापदण्ड पर नहीं लोहे के एंगल

खुद जनपद पंचायत के तकनीकी सूत्र बताते हैं कि खैरी ग्राम पंचायत में मोक्षधाम में जो लोहे का शेड लगाया गया है वह भी मापदण्ड में नही है। टीन में जो एंगल लगाए गए हैं वे पतले हैं। जो आंधी या तूफान आने पर  आसानी से उड़कर दूर चले जाएंगे। सूत्र बताते हैं कि मोक्षधाम के निर्माण में पूरा खर्च महज एक लाख रुपए के लगभग हुआ है और शेष राशि को बंदरबांट कर लिया गया है।
जांच कराएंगे जो भी दोषी होगा कार्रवाई की जाएगी
मोक्षधाम का निर्माण यदि तय मापदण्ड पर नहीं हुआ है और गुणवत्ता प्रभावित हुई है तो जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी
एसके जाटव,एई जनपद पंचायत सिवनी

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.