Type Here to Get Search Results !

शिकायत निवारण के बाद पोर्टल पर संतुष्टि भी दर्ज करायें- कलेक्टर

शिकायत निवारण के बाद पोर्टल पर संतुष्टि भी दर्ज करायें- कलेक्टर

मण्डला। गोंडवाना समय। 
कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने समय सीमा बैठक में सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों के प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अधिकारी शिकायतों का तथ्यपरक निराकरण सुनिश्चित करें। शिकायत निवारण के पश्चात पोर्टल पर संतुष्टि को भी आवश्यक रूप से दर्ज करायें। संतुष्टि को पोर्टल पर दर्ज कराने पर ही निराकरण प्रतिशत में सुधार होगा साथ ही जिले की रैंकिंग में भी सकारात्मक परिवर्तन आयेगा। उन्होंने सीएम हेल्पलाईन में एल-4 स्तर पर लंबित शिकायतों के निराकरण के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। कलेक्टर जगदीश चंद्र जटिया ने खाद्य विभाग, नगरपालिका, पंचायती राज, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, वन विभाग तथा पीएचई विभाग की एल-4 पर लंबित शिकायतों के तत्काल निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने वन विभाग द्वारा एल-4 लेवल पर लंबित शिकायतों के निवारण से संतुष्टि जताई तथा शेष बचे प्रकरणों को भी शीघ्र निराकृत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर जगदीश चंद्र जटिया ने 300 एवं 700 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर निराकृत करने के निर्देश दिये। बैठक में प्रबंधक, लोक सेवा केन्द्र द्वारा सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों की पहचान, विभिन्न स्तरों पर शिकायतों का स्थानांतरण तथा महत्वपूर्णं प्रक्रियाओं पर संक्षिप्त पीपीटी पर आधारित प्रशिक्षण दिया गया।

भुगतान के लिये किसान को भटकना न पड़े

कलेक्टर ने जिले में उपार्जन की स्थिति पर सख्त रवैया दिखाते हुए धान परिवहन गति को तत्काल बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि धान परिवहन की मात्रा बढ़ाने अतिरिक्त वाहन लगाया जाये। जिन किसानों के धान की खरीदी पूर्णं हो चुकी है उनका भुगतान जल्द सुनिश्चित किया जाये। भुगतान के लिए किसी भी किसान को भटकना न पड़े। श्री जटिया ने भुगतान के लिए बचे ईपीओ आॅर्डर को तत्काल जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अवकाश के दिनों में भी धान परिवहन की प्रक्रिया सतत रूप से चलती रहे। बैठक में कलेक्टर ने जिले में जय किसान ऋण माफी योजना की प्रगति रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जो अब तक पोर्टल में दर्ज नहीं हुए उन्हें शीघ्र दर्ज कराया जाये। उन्होंने जनपदों में चल रहे डाटा एन्ट्री के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। कर्जमाफी योजना में जिले की रैंकिंग सुधारने के लिए उन्होंने फीडिंग प्रतिशत बढ़ाने की बात भी कही। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि योजना के किसी भी स्तर पर गड़बड़ी मिलने पर एफआईआर की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित किया जाये। शासकीय धन के अपव्यय को पहचान कर उसको रोकने एफआईआर कराई जाये। उन्होंने कर्जमाफी योजना के विभिन्न चरणों को शासन से निर्धारित समयसीमा में पूरा करने के निर्देश भी दिये।

शराबबंदी की कार्यवाही पर अधिकारी को किया तलब

कलेक्टर जगदीश चंद्र जटिया ने जिले में चल रहे मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान में लगातार फोकस करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अभियान के लिए शेष बचे दिनों में प्रत्येक बिन्दुओं पर सर्वोच्च प्राथमिकता से काम कर ग्रेडिंग में सुधार करें। मीजल्स-रूबेला अभियान की प्रगति रिपोर्ट को निर्धारित समय में शासन को भेजना भी सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने दस्तक अभियान पर जिले की प्रगति से नाराजगी जाहिर करते हुए इसे बढ़ाने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिले के आकांक्षी विकासखण्डों में शामिल 5 विकासखण्डों में प्रत्येक पैमाने पर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन विकासखण्डों में विकास को बढ़ाने स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, सामाजिक एवं वित्तीय प्रगति पर कार्य करें। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आकांक्षी विकासखण्डों के लिए निर्धारित प्रत्येक पैरामीटर में प्रगति लाने के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपनी कार्ययोजना में लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समय सीमा भी दशार्ये। श्री जटिया ने कहा कि आगामी मार्च में माह में होने वाली आकांक्षी विकाखण्डों की समीक्षा के दौरान प्रत्येक बिन्दु में प्रगति दिखाई देनी चाहिए। बैठक में कलेक्टर ने जिले में शराब बंदी की कार्यवाही पर संबंधित अधिकारी को तलब किया। उन्होंने जिले में उद्योगों की स्थापना की संभावना के लिए महाप्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र को जमीन चिन्हित कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। अपने निर्देश में श्री जटिया ने कहा कि ऐसे स्थानों पर उद्योगों की स्थापना की जाये जहां आधारभूत सुविधाऐं उपलब्ध कराई जा सके। बैठक में कलेक्टर ने उपसंचालक पशुपालन से जिले में कुल गौशालाओं के बारे में पूछा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विकासखण्ड में कम से कम 3 गौशालाओं के लिए जमीन चिन्हांकन के निर्देश दिये। बैठक के अंत में उन्होंने खाद्य आयोग की होने वाली बैठक के संबंध में संबंधित अधिकारियों को पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इस दौरान अपर कलेक्टर एमके ठाकुर तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.