Type Here to Get Search Results !

सिर पर हेलमेट या जेब रखें भारी,पुलिस घात लगाकर बैठ रही है सड़क पर

सिर पर हेलमेट या जेब रखें भारी,पुलिस घात लगाकर बैठ रही है सड़क पर

कोतवाली पुलिस शहर में लगातार काट रही है चालान

सिवनी। गोंडवाना समय। 
दोपहिया वाहन चलाने वाले चालक सिर पर हेलमेट पहनकर चलें या फिर जेब पर पैसे लेकर चलें क्योकि पुलिस हर दिन सड़क पर घात लगाकर बैठ रही है और जेब हल्की कर रही है।
हेलमेट न पहनने वाले बाइक चालकों से 250 रूपए वसूले जा रहे हैं। आपके साथ चाहे आपकी मां हो पत्नी या बहन पुलिस को कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। पुलिस सीधा झपट्टा मारकर बाइक की चाबी छुड़ाकर चलान काट रही है। शहर की ट्रेफिक व्यवस्था चाहे जैसी भी हो।
चाहे शहर की सड़क और गलियों में जाम  लगे लेकिन पुलिस हेलमेट न पहनने वाले बाइक सवारों की चालानी कार्रवाई में ज्यादा व्यस्थ है। हालांकि पुलिस की यह कार्रवाई अच्छी है ताकि बार-बार चालान कटने से  शायद बाइक चालक सिर पर हेलमेट पहनना शुरू कर दें,लेकिन वहीं पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं।
पुलिस के अधिकांश जवान और अधिकारी खुद ही इस नियमों को नहीं पालन कर रहे हैं या तो उन्हें चालानी कार्रवाई करने वाली कोतवाली पुलिस उन पर मेहरबानी दिखा रही है। वहीं मीडिया के सामने अगर उन्हें रोकने का प्रयास किया जा रहा है तो वे वर्दीधारी  को वर्दी का रौब दिखाकर निकल जा रहे हैं।
मंगलवार को अम्बेडकर चौक के सामने दोपहर 12 बजे से शाम छह बजे तक चली चालानी कार्रवाई के दौरान ऐसे कई नजारे देखे गए जिसमें पुलिस  के जवान बिना हेलमेट के निकले और उनका चालान नहीं काटा गया। आखिर क्यों यह सवाल निश्चितौर पर कार्रवाई करने वाली पुलिस पर उठ रहा है।   

पुलिस को छूट और जनता से लूट

यातायात सप्ताह के नाम पर सात दिन जागरूकता के नाम थाना परिसर में खानापूर्ति करने वाली पुलिस अब यातायात सप्ताह के समाप्त होने के बाद लगातार हेलमेट की कार्रवाई कर रही है। ट्रेफिक से ज्यादा कोतवाली पुलिस कार्रवाई का जाल बिछाऐ हुए हैं। 
ऐसा लगता है कि बिना हेलमेट के बाइक चला रहे पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को खुली छूट है और जनता से हेलमेट न पहनने के नाम पर लूट की जा रही है। बीमारों को लेकर आ रहे लोगों तक में मानवता नहीं दिखा रहे हैं और कोतवाली पुलिस झपट्टा मारते हुए दवाई के पैसे भी कार्रवाई के नाम पर ले लिए जा रहे हैं।
जबकि प्रदेश के मुखिया ने कुछ ही दिन पहले पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को गरीब तबके और पीड़ितों को न परेशान करने के लिए साफ कहा है लेकिन शहर में पुलिस कप्तान ललित शाक्यवार का हवाला देते हुए कोतवाली पुलिस गरीब तबके और परेशान लोगों तक पर चालानी कार्रवाई का डंडा चला रही है।

आधा दर्जन पुलिस अधिकारी-कर्मचारी गुजरे बिना हेलमेट के

अम्बेडकर चौक में  घात लगाकर लगातार कार्रवाई कर रहे कोतवाली थाने के एक एसआई और उनकी टीम दोपहर 12 बजे से ही सड़क पर एक साइड बेरीकेट्स लगाकर कार्रवाई कर रही है। मंगलवार की दोपहर गोंडवाना समय की टीम ने लगातार दो घंटे तक पुलिस की चालानी कार्रवाई का नजारा देखा तो  इस बीच कई नजारे दिखाई दिए।
आधा दर्जन से ज्यादा पुलिस के अधिकारी-कर्मचारी बिना हेलमेट बाइक चलाते हुए बिना रोक-टोक चालानी कार्रवाई से बचकर निकल गए। गोंडवाना समय के कैमरे में कैद तस्वीर में पुलिस का एक जवान वर्दी में है और दूसरा सिविल में है जो बिना हेलमेट के दिखाई दे  रहा है। ट्रेफिक पुलिस के एकएसआई को मीडिया को देखकर कोतवाली के एक सैनिक द्वारा उन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन वे साहब रूकने की बजाय अकड़कर निकल गए। इसी तरह एसपी कार्यालय में पदस्थ एक महिला आरक्षक भी बिना हेलमेट के अपने कार्यालय पहुंच गई। जबकि स्कूटी में सवार एक आरक्षक धीर से बाइक ढकलते-ढकेलते निकल गया लेकिन उस पर चालानी कार्रवाई नहीं की गई। जबकि कई पुलिस अधिकारी-कर्मचारी तो बाइक चलाते समय कैप लगाकर दौड़ रहे हैं। जबकि उस दौरान उन्हें हेलमेट लगाना चाहिए क्यों कि पुलिस खुद मानती है कि हादसा के दौरान कैप सिर को नहीं बचा पाएगी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.