Monday, May 6, 2019

पक्षियों की प्यास बुझाने जिला शिक्षा कार्यालय में लटकाए गए पात्र

पक्षियों की प्यास बुझाने जिला शिक्षा कार्यालय में लटकाए गए पात्र

आओ मिलकर पक्षियो की बचाए जान,छत और पेड़ों पर रखे पानी से भरे पात्र

सिवनी। गोंडवाना समय। 
गोंडवाना समय द्वारा पक्षियों की फिक्र करते हुएआओ मिलकर पक्षियो की बचाए जान,छत और पेड़ों पर रखे पानी से भरे पात्र चलाए जा रहे अभियान के चलते शहर में अधिकारी-कर्मचारी और समाजसेवी संगठन जुड़ते जा रहे हैं।
मंगलवार को जिला शिक्षा कार्यालय में अजय गौतम के सहयोग से मिट्टी के पात्र लाकर कार्यालय परिसर में लगे हुए हरे-भरे पेड़ों पर लटकाए गए। इस अभियान के दौरान जिला शिक्षा कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी सहित नेताजी सुभाषचंद स्कूल के प्राचार्य,शिक्षक सहित कार्यालय के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी शामिल थे।

नेताजी स्कूल में भी लटकाए जाएंगे पात्र

जिला शिक्षा कार्यालय में पक्षियों के लिए रखे गए पात्रों के दौरान गोंडवाना समय के अभियान की सराहना करते हुए नेताजी स्कूल के प्राचार्य प्रेम नारायण बारेश्वा द्वारा अपने कार्यालय परिसर में भी पात्र लगाए जाने  का आश्वासन दिया है। साथ ही उन्होंने लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करने एवं पात्र रखवाने  की बात कही है।
आओ छत और पेड़ों पर रखे पक्षियों के लिए पात्र गोंडवाना समय द्वारा शुरू किए गए आओ मिलकर पक्षियों की जान बचाए अभियान में बच्चे,बूढ़े,महिलाऐं-पुरूष,अधिकारी-कर्मचारी कोई भी शामिल हो सकता है। कहावत है कि एक अकेला कुछ नहीं कर सकता है इसलिए आओ मिलकर हाथ बढ़ाऐं और पक्षियों की जान बचाऐं। आप अपने घरों की छत  व आसपास के पेड़-पौधों पर मिट्टी या अन्य पात्र रखकर गोंडवाना समय की मेल आईडी पर भी फोटो भेजकर अभियान से जुड़ सकते हैं। लोगों में जागरूकता लाने और पक्षियों की जान बचाने के लिए गोंडवाना समय द्वारा लगातार खबरों का भी प्रकाशन किया जाएगा।

फेकने की बजाए पात्रों में डाले पानी

अक्सर स्कूल जाने वाले बच्चे,काम में जाने वाले मजदूर,अधिकारी-कर्मचारी एवं सफर करने वाले लोग अपने साथ पानी की बोतल लेकर चलते हैं। पानी गर्म होने पर हम बोतल का पानी यूं ही व्यर्थ फेंक देते हैं।  गोंडवाना समय उन समस्त लोगों से अपील करता है कि उस पानी को व्यर्थ फेंकने की बजाय आपके आसपास पेड़ों पर लटकाए गए पात्रों पर उस पानी को डाल दें। आपके उस पानी से कई पक्षियों की प्यास बुझ सकती है।

No comments:

Post a Comment

Translate