Thursday, February 20, 2020

समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश मिशन मोड में कार्य करें अधिकारी

समीक्षा बैठक में कलेक्टर के निर्देश मिशन मोड में कार्य करें अधिकारी 

मण्डला। गोंडवाना समय।
ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने निर्देशित किया कि योजनाओं को परिणाममूलक बनाने के लिए सभी अधिकारी मिशन मोड में कार्य करें। उन्होंने कहा कि प्रयासों को परिणाम में बदलना आवश्यक है। जिला योजना भवन में संपन्न हुई इस बैठक में निवास विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले, अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित रहे।

जन अधिकार के प्रकरणों पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध होगी सख्त कार्यवाही 

कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने कहा कि सभी कार्यालय प्रमुख कार्यों की प्राथमिकता तय करते हुए अपने दायित्वों का निर्वहन करें। जनसामान्य से जुड़े कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान किया जाये। सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सचेत किया कि शिकायतों का एल-1, एल-2 स्तर में ही सकारात्मक समाधान किया जाये। सीएम हेल्पलाईन एवं जन अधिकार के प्रकरणों पर लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

जिले में 24 हजार से अधिक श्रमिकों का सत्यापन लंबित 

उन्होंने कहा कि आकांक्षी विकासखण्डों में अधोसंरचना संबंधी सभी कार्य 31 मार्च के पूर्व पूर्ण करते हुए पोर्टल पर उनकी नियमित ऐंट्री की जाये। मुख्यमंत्री जनकल्याण नया सवेरा योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर डॉ. जगदीश चन्द्र जटिया ने श्रमिक सत्यापन का कार्य जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिले में 24 हजार से अधिक श्रमिकों का सत्यापन लंबित है जिसे जल्द पूर्ण किया जाये। कोई पात्र हितग्राही लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। कलेक्टर ने जिला श्रम अधिकारी को श्रमिक सत्यापन की दैनिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देशित किया गया कि जो भी श्रमिक बेहतर विकल्प की तलाश में बाहर जाते हैं उनकी जानकारी जिला श्रम अधिकारी को दी जाए। कलेक्टर ने जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कृषि मित्र और किसान बंधु के प्रस्ताव तत्काल भेजने के निर्देश दिये। आंगनवाड़ी भवनों के निर्माण कार्यों को जल्द पूर्ण कराने तथा अप्रारंभ कार्यों को जल्द प्रारंभ कराने के निर्देश दिये। बैठक में स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा आदि योजनाओं की भी विस्तृत समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये।

वन अधिकार के दावों का समुचित निराकरण करें-डॉ. अशोक मर्सकोले

बैठक में विधायक निवास डॉ. अशोक मर्सकोले ने निर्देशित किया कि वन अधिकार से संबंधित दावों का समुचित निराकरण किया जाये। उन्होंने कहा कि अमान्य दावों की वनमित्र पोर्टल पर समय सीमा पर ऐंट्री पूर्ण की जाये। विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले ने कहा कि लंबित दावों के अलावा यदि कोई व्यक्ति या संस्था व्यक्तिगत या सामुदायिक पट्टों के लिए आवेदन करती है तो उन पर भी नियमानुसार कार्यवाही की जाये।

No comments:

Post a Comment

Translate