गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Thursday, May 14, 2020

नाई समाज का गुजारा हो रहा मुश्किल, सरकार से मदद की गुहार

नाई समाज का गुजारा हो रहा मुश्किल, सरकार से मदद की गुहार 

राष्ट्रीय नाई महासभा ने ज्ञापन सौंपकर मांगा आर्थिक सहयोग

सिवनी। गोंडवाना समय। 
राष्ट्रीय नाई महासभा जिला इकाई के पदाधिकारी व सदस्यों ने बुधवार को कलेक्ट्रेट व विधायक निवास पर पहुंचकर मुख्यमंत्री एवं कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा। नाई महासभा के वरिष्ठ सदस्यों ने ज्ञापन सौंपते हुये बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम के लिए शासन ने विगत 22 मार्च से देश में लॉकडाउन लगाया है। जिसका पूर्ण रूप से पालन करते हुए नाई समाज के केशशिल्पियों बंधुओं ने अपनी दुकान बंद रखी हुई हैं। इसके साथ ही आगामी आदेश तक दुकान बंद रखने के लिए सरकार के आदेशों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सेलून ही एक मात्र सहारा जिससे चलता है परिवार का गुजारा

नाई समाज के प्रतिनिधिमंडल ने ज्ञापन समय बताया कि यह समाज आर्थिक रूप से कमजोर है। इनकी आजीविका का साधन मात्र केशकर्तन (सेलून) है, जिससे नाई समाज के परिवार का गुजारा चलता है। वर्तमान परिस्थितियों में करीब डेढ़ महीने से लॉकडाउन के चलते समाज के लोगों की आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है। समाज के लोगों के समक्ष पारिवारिक आर्थिक तंगी के साथ ही किराये पर ली गई दुकानों के किराये का भी बोझ बढ़ते जा रहा है। इसके साथ ही कई परिवार किराये के मकान में निवासरत हैं, जो कि किराया भुगतान की स्थिति में नहीं हैं।

दुकान, मकान किराया व बिजली बिल किया जाये माफ 

इन सब स्थितियों को देखते हुए राष्ट्रीय नाई महासभा जिला इकाई द्वारा शासन-प्रशासन से आग्रह कर अपनी मांग का उल्लेख कर कहा गया कि नाई समाज के प्रत्येक परिवार को प्रतिमाह 6 हजार रुपए की मद की जाए। शहरी एवं ग्रामीण क्षत्र के सभी केशशिल्पियों की दुकान का किराया, बिजली बिल एवं मकान का किराया माफ कराया जाए। इस समाज के जिन भी सदस्यों का केशशिल्पी कार्ड नहीं बन पाया है। उनको जाति प्रमाण पत्र के आधार पर शासन द्वारा आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। 

तहसीलदार व विधायक निवास पहुंचकर सौंपा ज्ञापन 

उक्त मांगों का ज्ञापन सिवनी तहसीदार प्रभात मिश्रा को एवं विधायक निवास पर निज सहायक जितेन्द्र ठाकुर को ज्ञापन सौंपा गया। इस मौके पर उपस्थित रहे समाजिक सदस्यों में हेमेन्द्र नाथ श्रीवास, दिनेश श्रीवास, श्याम श्रीवास, मंजू श्रीवास, राजेश बंदेवार, राजू सेन, आशीष सराठे, संजू सेन, अजय बंदेवार, मंगल श्रीवास, शिवम श्रीवास व अन्य ने सोशल डिस्टेंस का पालन कर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।

No comments:

Post a Comment

Translate