Monday, May 18, 2020

.....तो बस्तर में प्लायन करने वाले श्रमिकों को रोक सकते है

.....तो बस्तर में प्लायन करने वाले श्रमिकों को रोक सकते है

बस्तर के पलायन करने वाले श्रमिकों को  जिले में ही राज्य सरकार दिलाए रोजगार

जगदलपुर। गोंडवाना समय। 
      बस्तर जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 10 से जिला पंचायत सदस्य एवं कृषि सभापति श्री रैतू राम बघेल ने बस्तर के पलायन करने वाले श्रमिकों को जिले में रोजगार दिलाए जाने की छत्तीसगढ़ सरकार व मुख्यमंत्री श्री भुपेश बघेल से अपील किया गया।
        इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्री रैतू राम बघेल कहा कि हमारे बस्तर में प्रचुर मात्रा में खनिज, संपदा होने के कारण यहां के श्रमिकों को बस्तर में रोजगार नही मिल पाने के कारण यहाँ  श्रमिकों भाइयों को हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, महाराष्ट्र, कर्नाटक एवं नागपुर  में रोजगार के लिए जाना पड़ रहा है। जिसका मुख्य कारण यह है कि यहां की राज्य सरकार पर्याप्त मात्रा में रोजगार दिला नहीं पा रही है।
          इस कारण श्रमिकों को अपना जीवन यापन चलाने के लिए दूसरे राज्य में रोजगार की तलाश में जाना पड़ रहा है क्योंकि खनिज संपदा, वन संपदा  से  बस्तर भरपूर है लेकिन  यहां की लोगों को  सरकार के द्वारा  उस योजनाओं को नहीं बताया जा रहा है। 

रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार से करता हूं अपील 

          कृषि के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ शासन की कल्याणकारी योजनाओं को सीधे बस्तर के श्रमिकों से जोड़कर बस्तर में ही  रोजगार उपलब्ध कराया जाए। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना लेकर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के माध्यम से बस्तर के श्रमिकों को जोड़ा जाना चाहिए। बस्तर के श्रमिकों को पर्याप्त मात्रा में रोजगार मिल सके।             
           बस्तर के श्रमिकों को रोजगार दिलाने के लिए वर्तमान में मूल रूप से वन संपदा कौशल विकास के माध्यम से श्रमिकों को जोड़कर उनको रोजगार दिलाना चाहिए। अगर सरकार इस विषय पर ध्यान देती है तो बस्तर में प्लायन करने वाले श्रमिकों को रोक सकते है।
           बस्तर में ही रोजगार दिला सकते हैं। अगर सरकार इस तरह के कदम नहीं उठाती है तो पलायन करने से बस्तर के श्रमिकों  को रोक नहीं सकते  है। हर श्रमिकों को अपने जीवन यापन करने के लिए रोजगार की तलाश लेते हैं। इस कारण बस्तर के श्रमिक भाइयों के लिए  के लिए रोजगार मुहैया कराने के लिए सरकार से अपील  करता हूं।

No comments:

Post a Comment

Translate