Type Here to Get Search Results !

रेत खदानों में मशीन नहीं, मजदूर काम करेंगे

रेत खदानों में मशीन नहीं, मजदूर काम करेंगे

ड्रोन केमरे से रेत खदानों की कराई जाये वीडियोग्राफी 

खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ की समीक्षा

भोपाल। गोंडवाना समय। 
किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मंगलवार को मंत्रालय में जबलपुर और नर्मदापुरम संभाग में खनिज के उत्खनन के संबंध में खनिज विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि रेत खदानों में अधिक से अधिक मजदूरों को लगा कर उन्हें रोजगार दिया जाए। रेत खदानों में मशीन से कार्य कराया जाना प्रतिबंधित करें।

डंपर या मशीन पाये जाने पर दर्ज कराई जाये एफआईआर 

मंत्री श्री कमल पटेल ने निदेर्शों का पालन सख्ती से कराये जाने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि ड्रोन कैमरे से रेत खदानों की वीडियोग्राफी कराया जाना सुनिश्चित करें। किसी भी हालत में मशीनों से उत्खनन न हो। मंत्री श्री कमल पटेल ने निर्देशित किया है कि नर्मदा किनारे डम्पर या मशीनें पाये जाने पर मालिकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाये। उन्होंने सरकार की खनिज नीति का अक्षरश: पालन कराये जाने के भी निर्देश दिये। श्री कमल पटेल ने कहा कि खदानों से रॉयल्टी पर आरटीओ से अनुमति प्राप्त वाहनों से ही परिवहन होना भी सुनिश्चित किया जाये।

निजी भूमि की रेत किसान बेच सकेंगे

मंत्री श्री कमल पटेल ने संचालक खनिज श्री विनीत कुमार आॅस्टिन से कहा कि जिन खेतों में पानी के बहाव से रेत आ जाती है, उन खेत मालिकों को रेत के विक्रय अधिकार संबंधी प्रावधान किये जायें। उन्होंने कहा कि खनिज नीति में इसके लिये आवश्यक बदलाव प्रस्तावित करें। बैठक में कार्यकारी निदेशक, मध्यप्रदेश खनिज निगम श्री दिलीप कुमार भी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.