Saturday, September 12, 2020

हनुमान घाट सौंदर्यीकरण में पुलिस प्रशासन का रहेगा सदैव सहयोग-सुश्री पारुल शर्मा

हनुमान घाट सौंदर्यीकरण में पुलिस प्रशासन का रहेगा सदैव सहयोग-सुश्री पारुल शर्मा

सौंदर्यीकरण के कार्य में युवाओं का मनोबल बढ़ा रहा सिवनी पुलिस प्रशासन


सिवनी। गोंडवाना समय।

नगर सौंदर्यीकरण एवं स्वच्छता अभियान के अंतर्गत प्राचीन श्री हनुमान घाट पर्यटक स्थल दलसागर तालाब में जिला पुलिस प्रशासन से सिवनी अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सुश्री पारुल शर्मा एवं कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया पहुंचे। इस अवसर पर हनुमान घाट स्थल पहुंचने पर एसडीओपी सुश्री पारुल शर्मा, श्री एम. नागोतिया, श्रीमती निर्मला ठाकुर, डॉ. सिद्दू का प्राचीन श्री हनुमान घाट जीर्णोद्धार  एवं सौंदर्यकरण समिति अध्यक्ष संजय शर्मा द्बारा श्रीफल द्वारा हार्दिक अभिनंदन किया गया। 

दलसागर तालाब में मछलियों को दिया भोजन   


स्वच्छता एवं सुरक्षा के परिपेक्ष पर हनुमान घाट स्थल पहुंची सुश्री पारुल शर्मा एवं निर्मला ठाकुर ने सर्वप्रथम दलसागर तालाब में मछलियों को भोजन दिया। तदुउपरांत उन्होने सेल्फी पॉइंट निर्माण कार्य में श्रम दान भी किया और सभी आगंतुकों को भूतपूर्व एन. सी. कैडेट लक्ष्मी कश्यप ने हनुमान घाट विकास योजना को लेकर विस्तृत रूप से जानकारी देते हुये अवगत कराया। इस दौरान उन्होंने एसडीओपी पुलिस सुश्री पारुल शर्मा एवं कोतवाली थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया को हनुमान घाट स्थल की सुरक्षा हेतु सी.सी.टीव्ही. कैमरा स्थल का निरीक्षण किया। पुलिस चौकी एवं दलसागर तालाब के टापू में विशाल कार्य राष्ट्रीय तिरंगा स्थापित करने में एक ऐतिहासक पहल पर जिला प्रशासन एवं जिला पुलिस प्रशासन के मध्यम से ग्रह मंत्रालय से इस कार्य में सहयोग की अपेक्षा व्यक्त किया। 

दलसागर तालाब सिवनी की ऐतिहासक धरोहर 


इस अवसर पर एसडीओपी सुश्री पारुल शर्मा ने कहा कि रचनात्मक सोच से युवाओं (भूतपूर्व एन. सी. सी. कैडेट) एवं जन सहयोग से हो रहे कार्य समाज में प्रेरणा का कार्य है। नगर सौंदर्यकरण एवं स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत जिला पुलिस प्रशासन का आप लोगो को सदैव सहयोग रहेगा और आपके द्बारा सौंदर्यीकरण को लेकर एवं सुरक्षा को लेकर रखी गई मांगो को जल्द ही प्रशासन के माध्यम से अग्रसर करने की पहल की जायेगी जावेगी।

वहीं इसी दौरान कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया ने कहा कि दलसागर तालाब सिवनी की ऐतिहासक धरोहर है और इसको सुरक्षित-संरक्षित और सौंदर्यकरण में लगे सभी युवा एवं सहयोगी सभी अभिनंदन के  पात्र है। 

सफलता के साथ विकास की इबारत लिखेगा           

निर्मला ठाकुर ने कहा कि सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी कश्यप विगत सन 1999 से लगे हुए है, उनके सतत प्रयास और नौजवानों के सहयोग से ये घाट एक ऐतिहासक पहचान स्थापित करेगा। इसके साथ ही सत्य, लगन और नि:स्वार्थ भावना से किया गया कार्य में ईश्वर सदैव साथ होते है। जब हमारे जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज जी का इन युवाओं को आशीर्वाद एवं सहयोग है, तो इन्हे किस बात कि चिंता है। अब तो जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन, जिला पुलिस प्रशासन नगर पालिका परिषद, पत्रकारों, सामाजिक धार्मिक व जनमानस का भी इस कार्य में सहयोग मिल रहा है। इसलिये यह कार्य सफलता के साथ विकास की इबारत लिखेगा। 

एक दिन यह होगा रमणीय स्थल 

इस दौरान प्रसिद्ध गायक अशोक अकेला ने कहा की लक्ष्मी कश्यप की कड़ी मेहनत और संजय शर्मा का साथ सिवनी के विकास में यादगार रहेगा। यह साथ अन्य विकास के कार्यों किये जाने के दौरान युवाओं के लिये प्रेरणा के रूप में स्थापित होगा। हर अच्छे कार्य में समय तो लगता है मुझे विश्वास है, एक दिन यह स्थल रमणीय स्थल होगा, जहां दूर दराज सें लोग आएंगे। इस अवसर पर पत्रकार महेंद्र पवार, राष्ट्रीय खिलाड़ी दुर्गेश शुक्ला, शिक्षाविद मनीष पटेल, लुनेस यादव, वृक्ष मित्र गीता राम डहेरिया, मुख्य रूप से शामिल रहे।


No comments:

Post a Comment

Translate