Saturday, September 12, 2020

पहल : हेल्प डेस्क से नागरिकों का होगा सीधा संवाद, कार्यों में आयेगी पारदर्शिता

पहल : हेल्प डेस्क से नागरिकों का होगा सीधा संवाद, कार्यों में आयेगी पारदर्शिता 

जिले में तैनात हुए परिवहन मित्र और हेल्प डेस्क, सिवनी विधायक ने किया शुंभारभ

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए होगी व्हीलचेयर की व्यवस्था 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मध्यप्रदेश के परिवहन आयुक्त से नए निर्देश मिलने के बाद सिवनी जिले के अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में निदेर्शों के परिपालन में 15 बिंदुओं के अनुसार कार्य किये जाने की पहल शुरू हो गई है। जिसके तहत शुक्रवार को आमजनों की सुविधा के लिए वेटिंग रूम एवं हेल्प डेस्क की सुविधा प्रारंभ की गई है। जिसका शुभारंभ सिवनी विधायक दिनेश राय के करकमलो से किया गया।

लाइसेंस बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी


अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी सिवनी देवेश बाथम के अनुसार परिवहन आयुक्त के निर्देशों के आधार पर परिवहन मित्र, डेल्प डेस्क सहित 15 बिंदुओं पर कार्य किए पहल शुरू की जा चुकी है। जिससे आम जन को कार्यालय पहुंचने पर उन्हें मदद के लिए हेल्प डेस्क व परिवहन मित्र तैनात मिलेंगे जिससे वह इधर-उधर भटकेगें नहीं और इस नई व्यवस्था के चलते अब लाइसेंस बनवाने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि टोकन नंबर दिया जाएगा जो वेटिंग हॉल में स्क्रीन पर दिखेगा। परिवहन विभाग ने परिवहन मित्र व हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश जारी किए हैं, आने वाले दिनों में यह व्यवस्था जिला परिवहन कार्यालय में नजर आएगी। कार्यालय पहुंचने वाले नागरिकों की सुविधा के लिए आरटीओ एप, वॉट्सएप मैसेज अलर्ट, सिटीजन चार्टर और फीडबैक आदि की व्यवस्था भी इस नई व्यवस्था में की जाएगी। गौरतलब है कि आरटीओ कार्यालय में इतने बदलावों को लागू कर भ्रष्टाचार व दलालों से कार्यालय को मुक्त किया जाना है। कार्यालय में बदलाव को लेकर परिवहन आयुक्त ने निर्देश जारी किए हैं।

15 बिंदुओं पर किया जाएगा बदलाव


मदद के लिए परिवहन मित्र, सिटीजन चार्टर को प्रभावी बनाना, हेल्प डेस्क बनाना, महिलाओं, बुजुर्गो व दिव्यांगों के लिए अलग से व्यवस्था, प्रतीक्षा कक्षों में एलईडी से सूचना व जागरुकता, आरटीओ एप व दस्तावेजों को आॅनलाइन अपलोड करना, सोशल मीडिया के माध्यम से सूचना, रिमाइंडर व अलर्ट की व्यवस्था, अधिकारी व कर्मचारियों को सौम्य व्यवहार करना, फीडबैक की व्यवस्था, स्वच्छ वातावरण बनाना, आॅनलाइन पेमेंट व्यवस्था को सरल बनाना, अतिरिक्त कम्प्यूटर्स व उपकरणों की व्यवस्था, नागरिकों के साथ संवाद स्थापित कर विभाग की छवि सुधारना शामिल है।

आमजनों के लिए जरूरी सूचनाएं प्राप्त करने में होगी सहायक 

इसी क्रम में शुक्रवार को अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय सिवनी में यह सुविधाए आरंभ की गई है। जिससे हेल्पडेस्क ड्राईविंग लायसेंस, वाहन फिटनेस सहित अन्य जरूरी कामों से आने वाले आमजनों के लिए जरूरी सूचनाएं प्राप्त करने में सहायक होगा। वहीं कार्यालय में टोकन सिस्टम संचालित किया जाएगा। जिससे आमजन टोकन प्राप्त कर वेटिंग रूम में अपनी बारी आने का इंतजार कर सकेंगे साथ ही दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है इस अवसर पर अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी देवेश बाथम सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कार्यालयीन स्टॉफ की उपस्थिति रही।


No comments:

Post a Comment

Translate