Friday, September 11, 2020

वनाधिकार पट्टों प्रकरणों के निराकरण में तीव्रता लाने के दिये निर्देश

वनाधिकार पट्टों प्रकरणों के निराकरण में तीव्रता लाने के दिये निर्देश 

संदिग्धों की त्वरित जांच कर किया जाये कोरोनटाइन-कलेक्टर 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा गुरूवार 10 सितम्बर को कोराना संक्रमण की रोकथाम, बाढ़ व आपदा राहत तथा अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियांवयन को लेकर लखनादौन एवं घंसौर अनुभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। लखनादौन परियोजना कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित उक्त बैठक में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व लखनादौन श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ के.सी.मेशराम सहित लखनादौन एवं घंसौर अनुभाग के सभी तहसीलदार, नायब तहसीलदार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत लखदौन, छपारा, धनौरा एवं घंसौर के साथ ही अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।

संक्रमण को फैलने से रोकना ही कोरोना पर नियंत्रण का उपाय 


बैठक में कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा अनुभागवार कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर की जा रही कार्यवाहियों एवं चिकित्सकीय व्यवस्थाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश अधिकारियों को दिए गए। उन्होंने ने कहा कि संक्रमण को फैलने से रोकना ही कोरोना पर नियंत्रण का उपाय हैं, इसके लिए आवश्यक है कि प्रत्येक संभावित मरीजों का शीघ्र अतिशीघ्र चिन्हांकन कर उसके सैंपल की जांच की जाए तथा तत्परता से होम कोरोनटाइन की कार्यवाही कर संक्रमण को फैलने से रोका जाए। इसी तरह संदिग्ध के पॉजिटिव आ जाने पर रोगोपचार व्यवस्था सुनिश्चित करने के साथ ही तत्काल मरीज की कॉन्टेक्ट हिस्ट्री तैयार करते हुए संपर्क में व्यक्तियों को कोरोनटाइन कर सतत निगरानी में रखा जाए। 

फीवर क्लीनिक में सुविधाजनक व्यवस्था मिले

उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सभी उपस्थित खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को आम जनों की सुविधा के लिए स्थापित किये गए फीवर क्लीनिक में माप दंड अनुरूप सभी सुविधा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक में आम जनों को सहज एवं सुविधाजन व्यवस्था मिले। सर्दी, खाँसी, जुकाम एवं बुखार जैसे लक्षणों के दिखाई देने पर फीवर क्लीनिक पहुँचकर अपनी जांच करवाने के लिए लोगो को जागरुक किया जाये। जिसके लिए फीवर क्लीनिक का पर्याप्त प्रचार प्रसार हो।

पेयजल स्त्रोंतों के शुद्धिकरण एवं हैंडपंप मरम्मत के दिये निर्देश 


कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा अतिवृष्टि के कारण हुई बाढ़ आपदा से प्रभावित हुए ग्रामों में राहत कार्यवाहियों की अनुभागवार समीक्षा करते हुए अनुविभागीय अधिकारी एवं सभी तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों को शीघ्रातिशीघ्र सर्वे कार्य पूर्ण करते हुए प्रभावित को त्वरित राहत उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बाढ़ से प्रभावित हुए ग्रामों में प्रभावितों के लिये बनाई गई आकस्मिक व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही प्रभावित ग्रामों में पेयजल स्त्रोंतों के शुद्धिकरण एवं हैंडपंप मरम्मत आदि कार्यो की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिये।  

हितग्राहियों को शीघ्र अतिशीघ्र योजना का लाभ दिलाये

कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा वनाधिकार पट्टों के संबंध में दावा-आपत्ति तथा पट्टों के वितरण प्रगति की आवश्यक जानकारी संबंधित अधिकारी से प्राप्त कर प्रकरणों के निराकरण में तीव्रता लाने के निर्देश सभी कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों एवं राजस्व अधिकारियों को दिये गये। उन्होंने शासन की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री पत्र विक्रेता उत्थान योजना की प्रगति की समीक्षा कर अधिक से अधिक पथ विक्रेताओं को योजना में पंजीकृत कर लाभांवित किये जाने हेतु संबंधित ऋण प्रदाता बैंक से सतत संपर्क करते हुए हितग्राहियों को शीघ्र अतिशीघ्र योजना का लाभ दिलाने हेतु निर्देशित किया। 


  

No comments:

Post a Comment

Translate