गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Thursday, December 31, 2020

1 जनवरी को लखनादौन में भीमा कोरेगांव शौर्य दिवस आयोजित

1 जनवरी को लखनादौन में भीमा कोरेगांव शौर्य दिवस आयोजित


सिवनी। गोंडवाना समय। 

संत रविदास समाज संघ विकासखंड लखनादौन के तत्वावधान में 1 जनवरी 2021 को भीमा कोरेगांव शौर्य दिवस का आयोजन किया गया है। यह कार्यक्रम लखनादौन के बम्होड़ी चौराहा एड. जुगल किशोर नंदौरे के निवास स्थान सिद्धार्थ सदन में आयोजित होगा। इस अवसर पर एक सेमीनार होगा, जिसमें रविदास समाज के उद्योग, व्यापार और तकनीकी आदि विषय पर चर्चा की जायेगी।

            उक्ताशय की जानकारी रविदास समाज संघ लखनादौन इकाई द्वारा देते हुये बताया गया कि 1 जनवरी सन 1818 को भीमा कोरेगांव में मात्र 500 दलित सैनिकों ने अत्याचारी पेशवा की 25 हजार सैनिकों की फौज को भीमा कोरेगांव नामक स्थान में हराया था। इसी शौर्य की याद में लखनादौन में उक्त कार्यक्रम आयोजित किया गया है।             
            इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि साहित्यकार श्री रघुवीर अहरवाल होंगे। जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता घंसौर शासकीय महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय दिल्ली के छात्र रहे डॉ. सुरेश कुमार अहरवाल करेंगे।
             विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री कैलाश महोबिया, अशोक बकोड़े, झाड़ूलाल अहरवाल, लक्ष्मण अहिरवार और कलूटा प्रसाद अहिरवार को आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में विशेषत: रविदास समाज की वर्तमान दशा, संगठन, शिक्षा, व्यापार, उद्योग, तकनीकी आदि पर विस्तार से चर्चा की जायेगी। रविदास समाज संघ लखनादौन इकाई ने संबंधितों से उपस्थिति का आग्रह किया है।


No comments:

Post a Comment

Translate